Green Tea Side Effects: इन 4 लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए ग्रीन टी का सेवन, सेहत को उठाने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

Green Tea Side Effects: ग्रीन टी का ज्यादा सेवन हार्टबीट को अनियमित कर सकता है. ग्रीन टी का ज्यादा इस्तेमाल करने से शरीर को कई अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं.

Green Tea Side Effects: इन 4 लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए ग्रीन टी का सेवन, सेहत को उठाने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

Green Tea Side Effects: जरूरत से ज्यादा ग्रीन का सेवन सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान.

Green Tea Health Side Effects: सुबह की शुरूआत अगर हेल्दी ड्रिंक के साथ की जाए तो सेहत को कई लाभ मिल सकते हैं. हममें से कई लोग सुबह चाय, कॉफी और ग्रीन टी का सेवन करना पसंद करते हैं. ग्रीन टी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. मोटापा कम करने के लिए सबसे ज्यादा ग्रीन टी का सेवन किया जाता है. ग्रीन टी में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. ग्रीन टी के सेवन से कोलेस्ट्रॉल एवं ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल किया जा सकता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि इतने फायदे होने के बाद भी ग्रीन टी के कुछ नुकसान भी हैं. कहते हैं न हर चीज के दो पहेलू होते हैं. ग्रीन टी में कैफीन होता है जिससे कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. ग्रीन टी का ज्यादा सेवन हार्टबीट को अनियमित कर सकता है. ग्रीन टी का ज्यादा इस्तेमाल करने से शरीर को कई अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं. तो चलिए जानते हैं ग्रीन टी से होने वाले नुकसान.

ग्रीन टी से होने वाले नुकसान- (Green Tea Peene Ke Nuksan)

1. कब्ज-

जिन लोगों को कब्ज की परेशानी रहती है उनके लिए ग्रीन टी का सेवन नुकसानदायक हो सकता है. अगर आप खाली पेट ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो ये एसिडिटी की समस्या पैदा कर सकती है. जिससे घबराहट, चक्कर, कब्ज, जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं. 

ये भी पढ़ें- How to Keep Lungs Healthy: सर्दियों के मौसम में लंग्स को हेल्दी रखने के लिए क्या खाएं? यहां देखें फूड लिस्ट

Latest and Breaking News on NDTV

2. भूख न लगना-

ग्रीन टी का ज्यादा सेवन भूख न लगने की वजह बन सकता है. जिसके चलते आपका शरीर कमजोर भी हो सकता है. अगर आपको भूख कम लगती है तो आप ग्रीन टी का सेवन कम करें.   

3. आंखों-

अगर आप काफी मात्रा में ग्रीन टी पीते हैं, तो इससे आंखों पर काफी ज्यादा जोर पड़ता है. जिससे आंखों को नुकसान हो सकता है.

4. एंग्जाइटी-

ग्रीन टी में कैटोचिन नामक यौगिक होता है, जो एंग्जाइटी को बढ़ावा दे सकता है. जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी का सेवन एंग्जाइटी की वजह बन सकता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)