विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 27, 2019

Ganesh Chaturthi 2019: गणेश चतुर्थी के मौके पर मोदक को दें थोड़ा ट्विस्ट, ट्राई करें ये रेसिपीज

गणेश चतुर्थी के मौके पर जगह-जगह पंडाल लगाए जाते हैं जिनमें लोग भगवान का आशीर्वाद लेने के लिए शामिल होते हैं. इस दौरान भक्त अपने प्रिय देवता को प्रसन्न करने के लिए विभिन्न प्रकार के भोग बनाते हैं.

Ganesh Chaturthi 2019: गणेश चतुर्थी के मौके पर मोदक को दें थोड़ा ट्विस्ट, ट्राई करें ये रेसिपीज

इस साल गणेश चतुर्थी 2019 का पर्व 2 सितंबर से शुरू हो गया है. हिन्दू और भगवान गणेश के भक्तों द्वारा यह पर्व पूरी दुनिया में मनाया जाता है. यह त्योहार भारत के हर राज्य में बेहद ही उत्साह के साथ मनाया जाता है, खासतौर पर महाराष्ट्र में. गणेश चतुर्थी के दौरान लोग अपने घरों में बप्पा की मूर्ति की स्थापना करते हैं और 10वें दिन पानी में मूर्ति को विसर्जित करते हैं. गणेश चतुर्थी के मौके पर जगह-जगह पंडाल लगाए जाते हैं जिनमें लोग भगवान का आशीर्वाद लेने के लिए शामिल होते हैं. इस दौरान भक्त अपने प्रिय देवता को प्रसन्न करने के लिए विभिन्न प्रकार के भोग बनाते हैं. लेकिन, एक चीज जो भगवान गणेश को सबसे ज्यादा पसंद है वह है मोदक. आजकल बाजार में मोदक के काफी वर्जन देखने को मिलते हैं, मगर आप चाहें तो इन्हें घर पर भी बना सकते हैं. इन्हें बनाने के कई तरीके हैं, आर्टिकल में आपको मोदक बनाने की अलग-अलग विधियों के बारे में पता चलेगा. तो देर किस बात की चलिए डालते हैं एक नजर मोदक की इन रेसिपीज पर.

Ganesh Chaturthi 2019: जानें गणेश चतुर्थी का महत्व और पूजा का शुभ समय, क्यों बनाए जाते हैं मोदक

5 बेस्ट मोदक रेसिपीज |  Modak Recipes in Hindi:

केसरी मोदक

मोदक को गणेश चतुर्थी के उत्सव के दौरान एक मुख्य मिठाई के रूप में जाना जाता है. मोदक महाराष्ट्र में काफी लोकप्रिय है. इस रेसिपी में मोदक बनाने के लिए चावल का आटा, इलाइची, घी, काजू, किशमिश, गुड़ और केसर का इस्तेमाल किया गया है.

ड्राई मोदक

मोदक का यह वर्जन बनाने में बेहद ही आसान है. ड्राई फ्रूट्स को हल्का सा पीसकर रोस्ट कर लें. इसके बाद इन ड्राई फ्रूट्स को खजूर और अंजीर के पेस्ट में मिला लें और मोल्ड में इस मिश्रण को डालकर मोदक का आकार दें.

फ्राइड मोदक 

हर बार गणेश चतुर्थी के मौके पर भगवान गणेश को 21 मोदक का भोग लगाया जाता है. इसके अंदर गुड़ और नारियल की फीलिंग भरी जाती है और इसकी बाहरी परत को चावल के आटे से तैयार किया जाता है. इस रेसिपी में मोदक को फ्राई किया गया है.

m3bf542

बर्फी मोदक

यह एक फेस्टिवल रेसिपी है, मोदक स्वीट डम्पलिंग्स होते हैं जिनमें नट्स और ड्राई फ्रूट के साथ तैयार किया जाता है. यह एक पॉपुलर महाराष्ट्रीयन डिजर्ट है, जिसे गणेश चतुर्थी के मौके पर प्रसाद के रूप में बनाया जाता है. इस मोदक रेसिपी में काजू के पेस्ट के अलावा अन्य काफी सामग्री जोड़ी गई है.

93v6la9o


चॉकलेट मोदक सरप्राइज 

चॉकलेट किसे पसंद नहीं होगी, इसी वजह से मोदक जैसे स्वादिष्ट डिजर्ट को इस रेसिपी में थोड़ा ट्विस्ट देकर बनाया गया है. रोस्टेड नट्स, ग्लूकोज बिस्कुट और चॉकलेट पाउडर को मिक्स करके चॉकलेट मोदक तैयार किए जाते हैं. बच्चों को ये मोदक काफी पसंद आएंगे.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!
Ganesh Chaturthi 2019: गणेश चतुर्थी के मौके पर मोदक को दें थोड़ा ट्विस्ट, ट्राई करें ये रेसिपीज
Green tea side effects Green Tea Pine ke Nuksaan
Next Article
जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी दे सकती है भयंकर नतीजा, यहां जाने Green Tea के Side Effects
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;