Foods For Strong Teeth: दांतों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Foods For Healthy Teeth: दांत हमारे शरीर का अहम हिस्सा माने जाते हैं. हेल्दी शाइनी दांत हमारी स्माइल को और खूबसूरत बनाने का काम करते हैं. तो वहीं दांतों का पीलापन न केवल हमारी पर्सनेलिटी को खराब करने का काम करते हैं बल्कि हमारी सेहत के बारे में भी बताते हैं.

Foods For Strong Teeth: दांतों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Foods For Strong Teeth: दांतों के लिए भी हेल्दी फूड का सेवन जरूरी माना जाता है.

खास बातें

  • दांतों को हेल्दी रखने में हमारी डाइट अहम भूमिका निभाती है.
  • पालक को न्यूट्रिएंट्स का भंडार कहा जाता है.
  • अमरूद के सेवन से दांतों को साफ भी रखा जा सकता है.

Foods For Healthy Teeth:  दांत हमारे शरीर का अहम हिस्सा माने जाते हैं. हेल्दी शाइनी दांत हमारी स्माइल को और खूबसूरत बनाने का काम करते हैं. तो वहीं दांतों का पीलापन न केवल हमारी पर्सनेलिटी को खराब करने का काम करते हैं बल्कि हमारी सेहत के बारे में भी बताते हैं. दांतों को हेल्दी रखने में हमारी डाइट अहम भूमिका निभाती है. अगर आप ये सोचते हैं कि दांतों को चमकदार बनाने के लिए सिर्फ मंहगे-मंहगे टूथपेस्ट इस्तेमाल करना ही एक तरीका है तो ऐसा बिल्कुल नहीं है. क्योंकि जैसे हमारे पूरे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए न्यूट्रिशन की जरूरत पड़ती है. ठीक उसी प्रकार हमारे दांतों के लिए भी हेल्दी फूड का सेवन जरूरी माना जाता है. हेल्दी फूड न केवल दांतों को हेल्दी, मजबूत बनाने का काम करते हैं बल्कि दांतों के पीलेपन को भी दूर करने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए हम आपको ऐसे ही कुछ हेल्दी फूड्स के बारे में बताते हैं, जो दांतों को स्वस्थ और मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

दांतों को स्वस्थ रखने के लिए इन चीजों का करें सेवनः

1. दहीः

दही को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार है. दांतों को स्वस्थ रखने के लिए आप दही को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

gld1oh2g

दांतों को स्वस्थ रखने के लिए आप दही को डाइट में शामिल कर सकते हैं.Photo Credit: iStock

2. पालकः

पालक एक हरी पत्तेदार सब्जी है. पालक को न्यूट्रिएंट्स का भंडार कहा जाता है. पालक पूरे शरीर के लिए लाभदायक मानी जाती है. पालक का सेवन कर आप दांतों को हेल्दी और चमकदार रख सकते हैं. 

3. अंडाः

अंडे में प्रोटीन, कैल्शियम और फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार माने जाते हैं. अंडे को डाइट में शामिल कर दांतों को मजबूत रख सकते हैं.

4. अमरूदः

अमरूद को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. अमरूद दांतों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. इतना ही नहीं अमरूद के सेवन से दांतों को साफ भी रखा जा सकता है.

Coping And Hoping | COVID-19 and Mental Health: Psychiatrist Dr. Samir Parikh से खास बातचीत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Karwa Chauth 2021: करवा चौथ पूजा के बाद इस स्वीट डिश से खोले अपना व्रत
Aloo Momo: मोमोज खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें ये यूनिक आलू मोमोज रेसिपी
Moong Dal Chips: टी टाइम के लिए परफेक्ट स्नैक है मूंग दाल चिप्स
Oatmeal For Weight Loss: वजन घटाने के लिए नाश्ते में करें दलिया का सेवन