Foods For Health: हेल्दी रहने और कई बीमारियों को दूर भगाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 शानदार फूड्स

Foods For Health: सेहतमंद रहने के लिए जरूरी है हेल्दी फूड्स और डाइट. अगर हमारी डाइट हेल्दी, पोषक तत्वों से भरपूर है तो हमारा शरीर न सिर्फ सेहतमंद रहेगा, बल्कि कई बीमारियों से भी बचा रहेगा.

Foods For Health: हेल्दी रहने और कई बीमारियों को दूर भगाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 शानदार फूड्स

Health Tips: कैल्शियम और विटामिन डी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी माना जाता है.

खास बातें

  • दूध में कैल्शियम ही नहीं बल्कि कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं
  • ग्रीन टी को सेहत के लिए काफी असरदार माना जाता है.
  • संतरे को डाइट में शामिल कर कई स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं.

Foods For Health: सेहतमंद रहने के लिए जरूरी है हेल्दी फूड्स और डाइट. शरीर को स्वस्थ रखने में डाइट अहम भूमिका निभाती है. अगर हमारी डाइट हेल्दी पोषक तत्वों से भरपूर है तो हमारा शरीर न सिर्फ सेहतमंद रहेगा बल्कि कई बीमारियों से भी बचा रहेगा. हमारे स्वास्थ्य के लिए माउथ-हाइजीन बहुत जरूरी है. हम भोजन को चबाते हैं, जिससे उसके साथ लार पेट में जाता है. यदि लार और ओरल कैविटी हेल्दी है, तो भोजन की स्वच्छता भी बनी रहेगी, इसलिए दांतों को साफ रखना भी बहुत जरूरी है. कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, प्रोटीन, विटामिन जैसे पोषक तत्वों के सेवन से शरीर को मजबूत बनाया जा सकता है. कैल्शियम और विटामिन डी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी माना जाता है. अगर आपके शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी की कमी हो गई है तो आपको हड्डियों से संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. इससे आपके दांत भी कमजोर पड़ सकते हैं. इसके अलावा विटामिन सी और पोषक तत्वों को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है अगर इम्यूनिटी मजबूत है, तो हम कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचे रहते हैं तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं. जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर न केवल पोषक तत्वों की कमी को पूरा कर सकते हैं, बल्कि कई बीमारियों को दूर रख हेल्दी भी रह सकते हैं. 

सेहत के लिए फायदेमंद है इन 5 चीजों का सेवनः

1. संतराः

संतरे को डाइट में शामिल कर कई स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं. संतरा विटामिन सी का अच्छा सोर्स है. इसके सेवन से हड्डियों और दांतों को ही नहीं बल्कि इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाया जा सकता है. 

Pineapple Side Effects: ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है अनानास का अधिक सेवन, जानें अनानास खाने के चार नुकसान!

7qr3voc

संतरे को डाइट में शामिल कर कई स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं.

2. सेबः

सेब को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसके सेवन से दांतों की कैविटी को भी दूर किया जा सकता है. सेब में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट और पोषक शरीर को सेहतमंद रखने में मददगार हो सकते हैं. 

3. पालकः

पालक को आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है. आपको बता दें कि पालक सिर्फ आयरन ही नहीं बल्कि विटामिन ए, विटामिन बी2, विटामिन बी12 के गुणों से भरपूर है. पालक को डाइट में शामिल कर शरीर को हेल्दी रखा जा सकता है. 

फैटी लिवर क्या है, कितने प्रकार का होता है, लिवर पर बढ़ा फैट एक गंभीर रोग होता है, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. ग्रीन टीः

ग्रीन टी को सेहत के लिए काफी असरदार माना जाता है. ग्रीन और ब्लैक टी में पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो प्लैक व बैक्टीरिया के खिलाफ काम करते हैं. ये सेहत के अलावा वजन को भी कंट्रोल रखने में मदद कर सकते हैं. 

5. दूधः

दूध में कैल्शियम ही नहीं बल्कि कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके पूरे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. सेहतमंद रहने के लिए रोज एक गिलास दूध का सेवन करना चाहिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Anti-Aging Diet: 40 की उम्र के बाद इन 5 चीजों का करें सेवन लंबे समय तक रहेंगे हेल्दी और जवां!

Raw Vs Cooked Vegetables Diet: फलों और सब्जियों का पूरा फायदा पाने के लिए जानें किसे कच्चा खाएं और किसे पका कर!

Naturally Increase Hemoglobin: नेचुरल तरीके से हीमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये पांच शानदार चीजें!  

टी टाइम के लिए एकदम परफेक्ट है यह ​​क्रिस्पी और स्पाइसी गोभी दाल वड़ा-Recipe Inside

Weight Loss: मोटापा कम करने के लिए रात में करें इन चार चीजों का सेवन, तेजी से घटेगा वजन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Inaaya Making Rotis: एक्टर सोहा अली खान ने अपनी बेटी इनाया का रोटियां बनाने वाला वीडियो किया शेयर