Food For Bones: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए रोज खाएं ये चार चीजें!

Food For Strengthen Bones: हमारे शरीर को मजबूत बनाने के लिए सबसे पहले हमारी हड्डियों का मजबूत होना जरूरी है. अगर हमारी हड्डियां मजबूत होगी तो हम सही से चल-फिर सकते हैं, शरीर में दर्द नहीं होगा. लेकिन अगर हमारी हड्डियां कमजोर हैं तो हमें उठने, बैठने, चलने और फिरने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

Food For Bones: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए रोज खाएं ये चार चीजें!

Food For Bones: हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम और प्रोटीन बेहद जरूरी माना जाता है.

खास बातें

  • दूध को प्रोटीन, कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • ब्रोकली एक हरी पत्तेदार सब्जी है.
  • सालमन फिश विटामिन डी का अच्छा सोर्स मानी जाती है.

Food For Strengthen Bones: हमारे शरीर को मजबूत बनाने के लिए सबसे पहले हमारी हड्डियों का मजबूत होना जरूरी है. अगर हमारी हड्डियां मजबूत होगी तो हम सही से चल-फिर सकते हैं, शरीर में दर्द नहीं होगा. लेकिन अगर हमारी हड्डियां कमजोर हैं तो हमें उठने, बैठने, चलने और फिरने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. शरीर में विटामिन डी की कमी से हड्डियां कमजोर पड़ जाती हैं. सही से काम करने और ऊर्जा हासिल करने के लिए विटामिन डी और कैल्शियम दो महत्वपूर्ण मिनरल्स हैं. अपनी हड्डियों को मजबूत बनाने और उनको नाजुक या कमजोर होने से रोकने के लिए जरूरी है कि कैल्शियम से भरपूर फूड्स का सेवन करें. हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम और प्रोटीन बेहद जरूरी माना जाता है. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप विटामिन डी लें. विटामिन डी आप सीधे सूरज की किरणों से भी ले सकते हैं. इसके साथ ही साथ आप खाने में विटामिन डी से भरपूर चीजें शामिल कर विटामिन डी की कमी दूर कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो आपकी हड्डियों को कमजोर होने से बचाने में मदद कर सकते हैं.

हड्डियों को कमजोर होने से बचाने के लिए इन फूड्स का करें सेवनः

1. दूधः

दूध को प्रोटीन, कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. रोजाना एक ग्लास दूध पीने से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है. दूध का सेवन करने से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है. 

2. अंडाः

अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. अंडे को आप किसी भी वक्त खा सकते हैं. अंडे में पाए जाने वाले तत्व शरीर को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

rspgbfeo

अंडे में पाए जाने वाले तत्व शरीर को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.Photo Credit: iStock

3. सालमनः

सालमन फिश विटामिन डी का अच्छा सोर्स मानी जाती है. इसके सेवन से हड्डियों को ज्यादा मजबूत बनाया जा सकता है. सालमन को डाइट में शामिल कर शरीर को कई समस्याओं से बचा सकते हैं. 

4. ब्रोकलीः

ब्रोकली एक हरी पत्तेदार सब्जी है. ब्रोकली में विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. ब्रोकली को डाइट में शामिल कर हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं. ब्रोकली को आप सूप, सलाद, सब्जी के रूप में सेवन कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Summer Smoothies Recipe: गर्मियों में दिन भर एनर्जेटिक रहने के लिए इन चार स्वादिष्ट स्मूदी का करें सेवन

Baking Tips: सिर्फ 3 मिनट में घर पर आसानी से बनाएं चॉकलेट केक

Oxygen Rich Food List: शरीर में ऑक्‍सीजन का स्‍तर सामान्‍य बनाए रखने के लिए खाएं ये पांच चीजें

Benefits Of Tamarind: डायबिटीज, इम्यूनिटी और पाचन समेत इमली खाने के 6 अद्भुत फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Badaam Milkshake: सिर्फ 10 मिनट में बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल बादाम मिल्कशेक