विज्ञापन
Story ProgressBack

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए किचन में मौजूद इस चीज का ऐसे करें सेवन, ब्लड शुगर भी रहेगा...

Methi Water For Diabetes: डायबिटीज को करना चाहते हैं कंट्रोल तो किचन में मौजूद इस मसाले का ऐसे करें सेवन शुगर लेवल भी होगा मैनेज.

Read Time: 3 mins
डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए किचन में मौजूद इस चीज का ऐसे करें सेवन, ब्लड शुगर भी रहेगा...
Methi Water For Diabetes: डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार है मेथी.

Methi Water For Diabetes: आज के समय में डायबिटीज एक गंभीर समस्या में से एक है. दुनिया भर में डायबिटीज के मरीजों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है. असल में डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. अगर इसका समय से इलाज नहीं किया गया तो ये दिल, ब्लड वेसल्स, आंख और किडनी को हानि पहुंचा सकता है. डायबिटीज का कोई ज्ञात इलाज नहीं है इसे खान-पान और लाइफस्टाइल से कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज मरीजों को मीठी चीजें, ड्रिंक्स, ट्रांस-फैट से दूरी बना के रखने की सलाह दी जाती है. डायबिटीज रोगियों को हाई फाइबर फूड, कॉम्पलेक्स कार्ब्स और प्रोटीन बैलेंस डाइट का सेवन करना चाहिए. इन्सुलिन न बनने की वजह से रक्त में मौजूद अत्यधिक शूगर डायबिटीज और कॉरनरी एथेरोसिलेरोसिस की शुरुआत का कारण बनती है. जिससे धीरे-धीरे प्लॉक रक्त धमनियों को सख्त और तंग कर देती है. इसलिए डायबिटीज में सावधानी और खान-पान का खास ख्याल रखना चाहिए. अगर आप भी डायबिटीज को कंट्रोल करना चाहते हैं तो किचन में  मौजूद इस मसाले का ऐसे सेवन कर सकते हैं. 

किचन में मौजूद मेथी दाना एक ऐसा मसाला है जिसे कई तरह की डिशज में स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. डायबिटीज के मरीज मेथी के पानी का सेवन कर ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं. आपको बता दें कि मेथी में सोडियम, जिंक, फॉस्फोरस, फॉलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम जैसे मिनरल्स और विटामिन ए, बी और सी भी पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर्स, प्रोटीन, स्टार्च, शुगर, फॉस्फोरिक एसिड जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार माने जाते हैं. तो चलिए जानते हैं कैसे करें मेथी के पानी का सेवन. 

ये भी पढ़ें- Summer Drinks For Weight Loss: वजन को कम करने के लिए इन हेल्दी लो कैलोरी ड्रिंक्स का करें सेवन, तेजी से घटेगा वजन

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Unsplash/ Towfiqu barbhuiya

कैसे बनाएं मेथी वाला पानी- (How To Make Fenugreek Water) 

मेथी का पानी बनाने के लिए आपको 1 चम्मच मेथी दानों को रात को एक गिलास साफ पानी में भिगो दें. सुबह उठकर इस पानी को अच्छे से छान लें और फिर इसे खाली पेट पीएं. इसके अलावा आप मेथी के दानों को एक गिलास पानी में डालकर चाय की तरह खौला लें और इस पानी को छानकर हल्का ठंडा होने के बाद पी लें. ऐसा करने से डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. 

Osteoporosis: Risk factors, diagnosis, treatment in Hindi | Orthopedic Doctor से जानें कारण और इलाज

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कैसे पता चलता है नारियल में पानी ज्यादा है या मलाई? ये टिप्स पहचाने में करेंगे हेल्प
डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए किचन में मौजूद इस चीज का ऐसे करें सेवन, ब्लड शुगर भी रहेगा...
प्याज के रस को इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल, कमर के नीचे होगी चोटी, बाल बनेंगे काले, घने और मजबूत
Next Article
प्याज के रस को इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल, कमर के नीचे होगी चोटी, बाल बनेंगे काले, घने और मजबूत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;