इस बीज की चाय वेट लॉस के लिए हैं रामबाण, पीकर देखिए

ढेरों नेचुरल गुणों से भरपूर मेथी बॉडी के मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाती है और वेट लॉस में मदद करती है. नियमित रूप से मेथी की चाय पीने से वजन कम करने में काफी मदद मिल सकती हैं. आइए इसे बनाने का तरीका और इसके दूसरे फायदे भी जान लेते हैं.

इस बीज की चाय वेट लॉस के लिए हैं रामबाण, पीकर देखिए

मेथी चाय के फायदे जान कर हैरान रह जाएंगे आप.

Methi Tea for weight loss: वजन कम करने के लिए लोग एक्सरसाइज, डाइट और ढेरों तरह के ट्रीटमेंट्स का भी सहारा लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक सामान्य सी चाय भी वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती है. ढेरों नेचुरल गुणों से भरपूर मेथी बॉडी के मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाती है और वेट लॉस (weight loss) में मदद करती है. नियमित रूप से मेथी की चाय (Methi tea) पीने से वजन कम करने में काफी मदद मिल सकती हैं. आइए इसे बनाने का तरीका और इसके दूसरे फायदे भी जान लेते हैं.

क्या सब्जियां काटते हुए बार-बार कट जाते हैं आपके भी हाथ तो जान लें शेफ पंकज की ये खास टेक्निक, ईजी हो जाएगी चॉपिंग

मेथी की चाय के लिए सामग्री (Ingredients for Fenugreek Tea)

  • 1 छोटा चम्मच मेथी के बीज
  • 1 कप पानी
  • 1 छोटा चम्मच शहद
  • मुट्ठी भर तुलसी के पत्ते
  • चाय की पत्तियां (ऑप्शन)

मेथी चाय बनाने का तरीका (Ingredients for Fenugreek Tea)

एक छोटा चम्मच मेथी का दाना लें और उसे ब्लेंडर में पीसकर पाउडर बना लें. अब एक बर्तन में  पानी, मेथी के बीज का पाउडर, तुलसी की पत्तियां, शहद और रेगुलर चाय की पत्ती डाल कर उसे उबाल लें और फिर इसे कप में छान लें. गर्मागर्म पिएं.

मेथी की चाय पीने के फायदे

दिल के लिए अच्छा है

मेथी शरीर के कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए जाना जाता है जो दिल को किसी भी बीमारी से बचाने में हेल्प करता है. मेथी के बीजों में एक एंटीऑक्सीडेंट एंजाइम होता है जो हार्ट हेल्थ के लिए बेहतरीन माना जाता है.

डाइजेशन करें बेहतर

मेथी के बीज में घुलनशील फाइबर होता है जो आपके डाइजेशन के लिए बहुत अच्छा होता है. इस चाय को पीने से आपकी पाचन संबंधी कई समस्याओं जैसे अपच, कब्ज, ब्लोटिंग आदि का इलाज करने में मदद मिलती है. अल्सर और एसिडिटी जैसे प्रॉब्लम्स से जूझ रहे लोगों के लिए भी इस चाय को पीना फायदेमंद होता है.

डायबिटीज के मरीजों के लिए

मेथी के बीज में घुलनशील फाइबर होता है जो ब्लड शुगर के लेवल को कम करता है और शरीर में कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को काफी धीमा कर देता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मिक्स पकौड़ा प्लैटर रेसिपी (Mix Pakoda Platter Recipe)