Egg Tadka: दाल तड़का से हटकर ट्राई करें बंगाली स्टाइल एग तड़का-Recipe Inside

दाल और अंडे के मिश्रण से तैयार होने वाली यह डिश बेहद ही स्वाद लगती है. कोलकाता स्ट्रीट स्टाइल रोल की तरह इसे भी खूब पसंद किया जाता है.

Egg Tadka: दाल तड़का से हटकर ट्राई करें बंगाली स्टाइल एग तड़का-Recipe Inside

खास बातें

  • बंगाल की एक लोकप्रिय रेसिपी है एग तड़का.
  • यह रेसिपी अधितकर इंडियन रोडसाइड ढाबों पर ज्यादातर प्रसिद्ध है.
  • यह एक एग यानि अंडा बेस्ड रेसिपी है.

भारतीय व्यंजनों का अपना एक अनूठा स्वाद है. हम भारत के किसी क्षेत्र में चले जाए वहां के पर्यटन के अलावा एक चीज जो हमें सबसे ज्यादा लुभाती है वे हैं वहां के स्वादिष्ट व्यंजन. मगर हर राज्य या क्षेत्र का अपना एक लोकप्रिय व्यंजन जरूर होता है, जो वहां आने वाले पर्यटकों के ट्रिप को यादगार बनता है. उत्तर प्रदेश की कचौरी, राजस्थान की दाल बाटी, गुजराती ढोकला या फिर पंजाब की दाल तड़का हर चीज का अपना एक स्वाद है जो हर किसी के बीच उसे पॉपुलर बनाता है. ऐसी ही बंगाल की एक लोकप्रिय रेसिपी है एग तड़का, यह रेसिपी अधितकर इंडियन रोडसाइड ढाबों पर ज्यादातर प्रसिद्ध है. मगर खासतौर पर बंगाल में काफी पसंद ​की जाती है.

जैसाकि, आप नाम से ही समझ गए होंगे कि यह एक एग यानि अंडा बेस्ड रेसिपी है लेकिन इसे दाल और मसालों के कॉम्बिनेशन के साथ बनाया जाता है. जी हां, आपने सही सुना है! दाल और अंडे के मिश्रण से तैयार होने वाली यह डिश बेहद ही स्वाद लगती है. कोलकाता स्ट्रीट स्टाइल रोल की तरह इसे भी खूब पसंद किया जाता है. अगर आप भी बंगाली खाना खाने के शौकीन हैं तो आपको यह रेसिपी जरूर पसंद आएगी. हालांकि, अंडे कितने बहुमुखी हैं, यह सभी जानते हैं इनका उपयोग भी आमलेट, एग भुर्जी, एग फ्राइड राइड, एग करी जैसे व्यंजन बनाने के लिए किया जाता है, इसलिए अब इस शानदार रेसिपी को आजमाकर एग रेसिपीज की लिस्ट में एक और रेसिपी को शामिल करें.

mhiiimp

कैसे बनाएं एग तड़का | एग तड़का रेसिपी

दाल के लिए

200 ग्राम साबुत (हरी) मूंग की दाल(रात भर या न्यूनतम 8 घंटे के लिए भिगो दें)

50 ग्राम चना दाल या राजमा (रात भर भिगोकर, या कम से कम 8 घंटे के लिए)

1 छोटी प्याज, कटा हुआ

1 इंच अदरक, स्लाइस में कटी हुई

3-4 लहसुन की कलियां, छीलकर लेकिन साबुत

1 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर

1 छोटी चम्मच मिर्च पाउडर

2 छोटी चम्मच नमक

तड़के के लिए

3 अंडे

100 ग्राम बारीक कटा हुआ प्याज

1 बड़ा चम्मच बारीक कटा हुआ अदरक

1 छोटा चम्मच बारीक कटा हुआ लहसुन

1 छोटा चम्मच बारीक कटी हरी मिर्च

100 ग्राम बारीक कटा हुआ टमाटर

1 बड़ा चम्मच धनिया

1 छोटा चम्मच जीरा पाउडर

1 छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर

आधा चम्मच आमचूर या कच्चे आम का पाउडर (वैकल्पिक)

1 छोटा चम्मच कसूरी मेथी

नमक स्वादानुसार

6 बड़े चम्मच रिफाइंड तेल या घी

1 बड़ा चम्मच घी (समाप्त करने के लिए)

1 बड़ा चम्मच बारीक कटा हरा धनिया

तरीका:

1. दाल के लिए सभी सामग्री को 3 कप पानी के साथ प्रेशर कुकर में डालें, और दाल के नरम होने तक प्रेशर कुक करें, प्रेशर कुकर में लगभग 8-10 मिनट तक उबालें जब तक कि यह पूरी तरह से नरम न हो जाए. कुकर के ठंडा होने के बाद और इसे खोल दें, फिर एक आलू मैशर या करछी का उपयोग करके दाल मैश कर लें, दाल के कुछ टुकड़ों को मैश करके यह सुनिश्चित करें कि आपके पास थोड़ा चंकी, थोड़ा पेस्टी टेक्सचर है.

2. एक कड़ाही या पैन रखें इसे मीडियम हाई आंच गरम करें, अब आधा तेल डालें. एक चुटकी नमक के साथ अंडे को फेंटकर डालें और इसे पैन में डाल दें, जब तक अंडे ज्यादातर सेट नहीं हो जाते, लेकिन इसे ड्राई न होने दें. इस प्लाइंट पर इसे स्क्रैम्बल करें.

3. पैन में बचा हुआ तेल डालें, मीडियम से आंच से कम करें, और पहले अदरक और लहसुन डालें. अदरक और लहसुन को लगभग 30-40 सेकंड के लिए पकने दें, जब तक कि से सुगंध (जले नहीं) न आने लगे, अब एक प्याज डालें, और प्याज को 2 मिनट के लिए ट्रांसपेरेंट होने तक पकाएं. फिर, टमाटर डालें, और टमाटर को थोड़ा नरम होने तक पकाएं.

4. 3 बड़े चम्मच पानी के साथ सभी सूखे मसाले पाउडर मिलाएं. इसे सामग्री में मिलाएं. मसाले को तेल से अलग होने तक पकने दें.

5. इस बिंदु पर, आप एक टेबलस्पून या दो चिकन ग्रेवी में डाल सकते हैं, लेकिन अगर आपके पास यह नहीं हैं, तो एक चुटकी एमएसजी भी काम कर सकता है, या आप इसे छोड़ भी सकते हैं. फिर, मैश की हुई दाल डालें, आंच को तेज़ कर दें, फिर चलाएं और तब तक पकाएं जब तक कि दाल थोड़ी सूख न जाए, लगभग 2-3 मिनट.

6. अंडे डालें, इसे लगातार हिलाएं ताकि अंडे अच्छी तरह से मिक्स हो जाए, फिर कसूरी मेथी डालें. मिक्स करें, कसूरी मेथी सुगंध होने आने तक एक से दो मिनट के लिए पकाएं, फिर सीज़निंग के चेक करें, अगर जरूरत हो तो नमक डालें.

7. ऊपर से कटा हुआ हरा धनिया और मक्खन डालकर इसे फिनिश करें. परांठे या रोटी के साथ परोसें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Coconut Milk Recipes: गर्मियों के मौसम में हाइड्रेट रहने के लिए इन पांच कोकोनट मिल्क रेसिपीज को करें ट्राई
Cheesy Frizza: फ्यूजन फूड खाना करते हैं पसंद तो ट्राई करें यूनिक फ्राइज़-चीज़ी पिज्जा रेसिपी
Spicy Chicken Dosa: लॉकडाउन में कुछ चटपटा खाने का है मन तो ट्राई करें स्पाइसी चिकन डोसा
Soaked Walnut Benefits: रोज सिर्फ 2 भीगे हुए अखरोट खाने के पांच अद्भुत फायदे
Food Combination For Weight Gain: दुबलेपन की समस्या से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये चार फूड कॉम्बिनेशन, तेजी से बढ़ेगा वजन