विज्ञापन

सोमवार व्रत के दौरान खाएं ये लो कैलोरी फूड, स्वाद और सेहत दोनों में हैं कमाल

Low Calorie Vrat Recipes: सावन सोमवार व्रत के दौरान एनर्जी लेवल बनाए रखने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर सात्विक खाना खाएं. व्रत में आप इन रेसिपीज को ट्राई कर सकते हैं.

सोमवार व्रत के दौरान खाएं ये लो कैलोरी फूड, स्वाद और सेहत दोनों में हैं कमाल
Sawan Vrat Recipes: सावन सोमवार व्रत रेसिपीज.

Somvar Vrat Recipes In Hindi: भगवान शिव को समर्पित सावन का महीना हिंदुओं के लिए बेहद खास होता है. पूरे महीने भोलेनाथ की पूजा-अर्चना की जाती है लेकिन सोमवार का दिन और भी खास होता है. इस दिन विशेष पूजा-अर्चना के साथ भगवान शिव की कृपा और आशीर्वाद पाने के लिए व्रत भी करते हैं. उपवास के दौरान सात्विक खाना ही खाया जाता है. ऐसा माना जाता है कि सात्विक खाना तन, मन और आत्मा की शुद्धि में सहायक होता है. व्रत के दौरान एनर्जी लेवल बनाए रखने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर सात्विक खाना खाने की जरूरत होती है. हालांकि, सावन में बरसात की वजह से तला-भुना और कुछ चटपटा खाने का मन कर ही जाता है. ऐसे में आप अपनी क्रेविंग को शांत करने के लिए यहां बताए लो कैलोरी फूड आइटम्स का सहारा ले सकते हैं. कैलोरी काउंट कम होने और न्यूट्रिशन से भरपूर होने के साथ-साथ ये ऑप्शन्स काफी टेस्टी भी हैं.

सावन सोमवार व्रत के लिए लो कैलोरी रेसीपीज (Low Calorie Recipes for Sawan Somvar Vrat)

1. मखाना भेल-

व्रत में आमतौर पर लोग भुने हुए मखाने का सेवन करते हैं. इसमें बहुत सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद हैं. मखाने को टेस्टी ट्विस्ट देते हुए आप इससे भेल बना सकते हैं. कुछ मसालों के अलावा व्रत में खाने लायक टमाटर और खीरे जैसी सब्जियों के साथ आप टेस्टी मखाना भेल तैयार कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Sawan Weight Loss Diet: सावन में पूजा-पाठ और व्रत के साथ वजन भी करें कंट्रोल, फॉलो करें टिप्स

Latest and Breaking News on NDTV

2. शकरकंद फ्राइज-

सावन के दौरान बारिश में अगर आपका मन फ्राइज खाने का कर रहा है तो व्रत में भी आप फ्राइज की क्रेविंग को शांत कर सकते हैं. लो कैलोरी फ्राइज बनाने के लिए शकरकंद को फ्राइज के शेप में काट कर गोल्डन और क्रिस्प होने तक एयर फ्राई कर लें. कुछ मसालों की सिजनिंग के साथ के साथ एन्जॉय करें.

3. लौकी पराठा-

सिंघाड़े के आटे में कद्दूकस हुई लौकी और कुछ मसाले डाल कर पानी की मदद से गूंथ लें. तैयार आटे से पराठा बेल कर सेक लें. इसे खाने के बाद आपका पेट काफी देर तक भरा हुआ महसूस होगा. इस पराठे में मौजूद फाइबर, विटामिन और मिनिरल्स आपके लिए सेहतमंद हो सकता है.

4. फ्रूट चाट-

व्रत के दौरान आमतौर पर लोग ज्यादा से ज्यादा फलों का ही सेवन करते हैं. सेहतमंद फलों में अगर स्वाद का तड़का लगाना चाहते हैं तो फ्रूट चाट तैयार कर सकते हैं. फ्रूट चाट बनाना बहुत आसान है. कटे हुए फलों में थोड़ा सा काला नमक, मिर्ची पाउडर और भुना हुआ जीरा पाउडर मिला लें. लो कैलोरी टेस्टी और हेल्दी स्नैक तैयार है.

5. कुट्टू पराठा-

व्रत के दौरान गेहूं के आटे की जगह कुट्टू के आटे का इस्तेमाल किया जाता है. आप इस आटे से सिंपल पराठा बना सकते हैं या चाहें तो व्रत में खाने वाली सब्जियों की स्टफिंग के साथ भी बना सकते हैं. कुट्टू का आटा ग्लूटेन फ्री होता है जो इसे एक हेल्दी स्नैकिंग ऑप्शन बनाता है.

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
चने की दाल के साथ ये चीज खाने से दमक उठेगा चेहरा, झुर्रियां कम करने का है नेचुरल घरेलू उपाय
सोमवार व्रत के दौरान खाएं ये लो कैलोरी फूड, स्वाद और सेहत दोनों में हैं कमाल
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Next Article
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com