विज्ञापन

दूध के बर्तन के ऊपर रखें करछी, फिर भूल भी जाएंगे गैस बंद करना, तब भी नहीं उबलेगा एक बूंद दूध

Kitchen Hacks: क्या आप अपने दूध को उबालते समय गिरने से बचाना चाहते हैं? यहां हम कुछ ट्रिक्स के बारे में बता रहे हैं जो दूध को बर्तन से बाहर उबलने से रोकने में मदद करेगी और किचन को साफ रखने में मददगार है.

दूध के बर्तन के ऊपर रखें करछी, फिर भूल भी जाएंगे गैस बंद करना, तब भी नहीं उबलेगा एक बूंद दूध
Prevent Milk From Boiling Over: कई तरीके हैं जिनसे आप दूध को उबलने से रोक सकते हैं.

Prevent Milk From Boiling Over: कई बार ऐसा होता है कि हम दूध को गर्म करने के लिए गैस में चढ़ाकर भूल जाते हैं. कुछ देर पर पूरा दूध बर्तन से गिरा होता है और किचन पूरी तरह गंदा हो जाता है. इस गंदगी को साफ़ करना काफी मुश्किल हो सकता है और ईमानदारी से कहूं तो, यह कुछ ऐसा है जिसे हम शुशी से नहीं करेंगे. हालांकि हम समय में पीछे जाकर स्थिति को उलट नहीं सकते, लेकिन भविष्य में इसे रोकने के लिए हम कुछ तरीके जरूर आजमा सकते हैं. आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप ऐसा कर सकते हैं. यहां हम कुछ ट्रिक्स के बारे में बता रहे हैं जो दूध को बर्तन से बाहर उबलने से रोकने में मदद करेगी और किचन को साफ रखने में मददगार है.

दूध को उबलने से रोकने के लिए आसान उपाय | Easy solutions to stop milk from boiling

1. एक बड़े कंटेनर का प्रयोग करें

दूध को उबलने से रोकने का सबसे आसान तरीका एक बड़े कंटेनर का उपयोग करना है. यह दूध को उबलने के लिए जगह देता है और गिरने से बचाता है. अगर आप किसी छोटे बर्तन में दूध उबालते हैं, तो इस बात की बहुत ज्यादा संभावना है कि यह तेजी से ऊपर उठेगा और पैन से बाहर गिर जाएगा. आप ऐसे बर्तन का उपयोग कर रहे हैं जो इतना बड़ा हो कि आप जो दूध उबाल रहे हैं उसमें समा सके.

यह भी पढ़ें: किसने किया बटर चिकन और दाल मखनी का आविष्कार? अब दिल्ली हाईकोर्ट में होगा फैसला

2. लकड़ी के स्पैटुला का प्रयोग करें

क्या आप जानते हैं कि दूध को उबलने से रोकने के लिए आप लकड़ी के स्पैटुला का उपयोग कर सकते हैं? हां, यह संभव है और यह तरकीब हर बार जादू की तरह काम करती है. जब आप बर्तन के ऊपर लकड़ी का स्पैटुला रखते हैं, तो यह भाप के साथ ऊपरी परत को तोड़ने में मदद करता है, जिससे नीचे का दबाव कम हो जाता है. लकड़ी का स्पैटुला स्टील के स्पैटुला से बेहतर काम करता है, इसका कारण यह है कि यह गर्म नहीं होगा और आपकी उंगलियों को नहीं जलाएगा.

3. बटर

दूध को बर्तन से बाहर गिरने से रोकने का एक और बढ़िया तरीका बटर का उपयोग करना है. ऐसा कैसे करें? आपको बस इतना करना है कि दूध उबालना शुरू करने से पहले बटर का एक टुकड़ा लें और इसे बर्तन के किनारे पर रगड़ें. यह दूध को तैलीय सतह को पार करने से रोकता है. अगर आपके पास बटर नहीं है तो आप उसकी जगह थोड़ा सा तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं. किसी भी तरह आपका दूध नहीं उबलेगा.

यह भी पढ़ें: खाना खाने के बाद कहीं आप भी तो नहीं करते हैं ये गलती, बुरी तरह बिगड़ जाएगा पाचन, बढ़ेगी एसिडिटी और अपच

Latest and Breaking News on NDTV

4. डबल बॉयलर विधि का प्रयोग करें

चॉकलेट को पिघलाने के लिए आमतौर पर डबल बॉयलर विधि का उपयोग किया जाता है. आपको यह जानकर ख़ुशी होगी कि आप दूध को उबलने से बचाने के लिए भी इस पर भरोसा कर सकते हैं. एक बड़ा बर्तन लें और उसमें 1/4 तक पानी भर लें, फिर आंच धीमी-मध्यम कर दें. जब यह उबलने लगे तो इसमें अपना दूध का बर्तन रखें और इसे उबलने दें.

5. झाग पर पानी छिड़कें

आंच धीमी करने के बाद भी दूध बाहर गिर सकता है. इसे रोकने के लिए आप दूध के झाग पर थोड़ा पानी छिड़क सकते हैं. ऐसा करने से दूध जल्दी नहीं फूलेगा, जिससे उसे उबलने से रोका जा सकेगा. हालांकि, इस विधि का उपयोग करते समय एक बात का ध्यान रखें कि बहुत ज्यादा पानी न छिड़कें, अन्यथा यह दूध की स्थिरता को बदल सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड खाकर भी रह सकते हैं हेल्दी, बस करना है ये काम
दूध के बर्तन के ऊपर रखें करछी, फिर भूल भी जाएंगे गैस बंद करना, तब भी नहीं उबलेगा एक बूंद दूध
रुबीना दिलैक की फैमिली लंच डेट देखकर आपके मुंह में भी आ जाएगा पानी, देखकर ड्रूल करने लगे फैंस
Next Article
रुबीना दिलैक की फैमिली लंच डेट देखकर आपके मुंह में भी आ जाएगा पानी, देखकर ड्रूल करने लगे फैंस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com