विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 29, 2021

Diabetic-Friendly Recipes: डायबिटीज मरीजों के लिए बेस्ट हैं ये 7 डिनर रेसिपी

Diabetic-Friendly Dinner Recipes: अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और खाने के शौकीन हैं, तो परेशान न हो. हम आपके लिए लेकर आए हैं. कुछ ऐसी रेसिपी जो डायबिटीक फ्रेंडली हैं.

Diabetic-Friendly Recipes: डायबिटीज मरीजों के लिए बेस्ट हैं ये 7 डिनर रेसिपी
Diabetic-Friendly Recipes: डायबिटीज के मरीज अपने डिनर में इन 7 रेसिपीज को शामिल कर सकते हैं.

Diabetic-Friendly Dinner Recipes:  अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और खाने के शौकीन हैं, तो परेशान न हो. हम आपके लिए लेकर आए हैं. कुछ ऐसी रेसिपी जो डायबिटीक फ्रेंडली हैं. आमतौर पर डायबिटीज होने के बाद कई सारी चीजों को खाने की मनाही हो जाती है. ऐसे में ज़हन में यही सवाल उठता है कि आखिर खाएं तो खाए क्या? डायबिटीज के मरीज अपने डिनर में इन 7 रेसिपीज को शामिल कर सकते हैं. ये रेसिपी आपकी फूड क्रेविंग को भी शांत करेगी और डायबिटीज में भी फायदेमंद साबित हो सकती हैं. 

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हैं ये रेसिपीजः

1. लो फैट पैपर चिकन ड्राईः

क्या आप चिकन के शौकीन हैं पर डायबिटीज की वजह से कम ही खा पाते हैं, तो आप आंध्रा स्टाइल चिकन की इस रेसिपी को जरूर ट्राई कर सकते हैं. काली मिर्च और हल्दी में मैरीनेट किए चिकन को पकाकर रात के खाने में शामिल करें. इस स्वादिष्ट रेसिपी को डायबिटीज के मरीज भी डिनर में खा सकते हैं. 

2. शुगर फ्री राइस पुडिंगः

डिनर के बाद अक्सर हमें मीठा खाने की क्रेविंग होती है ऐसे में अगर आप डायबिटिक हैं, तो समझ में नहीं आता कि क्या खाएं. अगर ऐसा है तो आप डिनर के बाद शुगर फ्री राइस पुडिंग को अपना डेजर्ट बना सकते हैं. थोड़े से लेमनग्रास, एक स्टिक दालचीनी और ताजा जायफल से बनने वाली ये शुगर फ्री राइस पुडिंग आजकल सब की फेवरेट है. आप इसके ऊपर लेमन जेस्ट के साथ पाइनएप्पल और अदरक का फ्लेवर देकर सर्व कर सकते हैं.

upom3438

प डिनर के बाद शुगर फ्री राइस पुडिंग को अपना डेजर्ट बना सकते हैं.  Photo Credit: iStock

3. दही वाली भिंडीः

अगर आप दही वाली भिंडी या भिंडी को दही के साथ खाते हैं, तो ये आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद डिश है. दही वाली भिंडी में डाइट्री फाइबर की अधिकता होती है. इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है, जिसके चलते ये खाने में जितनी स्वादिष्ट है उतनी ही डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकती है. 

4. ज्वार की रोटीः

डायबिटीज में ज्वार बहुत फायदेमंद माना गया है. डायबिटिक लोग अपने डिनर में ज्वार की रोटी को शामिल कर सकते हैं. किसी भी सब्जी के साथ ज्वार की रोटी खाने का स्वाद बढ़ा देती है. ज्वार में टेनिन नाम का एक तत्व मौजूद है जो ऐसे एंजाइम्स के प्रोडक्शन पर लगाम लगाता है जो हमारे शरीर में मौजूद स्टार्च को सोख लेते हैं. इसके अलावा ये शरीर में इंसुलिन और ग्लूकोज के स्तर को मेंटेन रखने में भी मदद कर सकती है. 

5. उबले हुए अंडे का सलादः

अगर आप रोज़ के खाने से बोर हो गए हैं और अब एक मजेदार रेसिपी ट्राई करना चाहते हैं तो आप उबले हुए अंडों को अपने रात के खाने में शामिल कर सकते हैं. अंडे में हरी सब्जी को मिलाकर, उसमें नींबू का रस चिली फ्लेक्स, हरी मिर्च, हरी धनिया डालकर स्वादिष्ट सलाद तैयार किया जा सकता है. 

6. स्टीम्ड वेजिटेबलः

ग्रीन वेजिटेबल्स को तो हमेशा से ही लोगों की सेहत और स्वाद के लिए फर्स्ट ऑप्शन के रूप में देखा जाता है. और यही हरी सब्जियां आपके डिनर में आपको पार्टी वाला टेस्ट दे सकती हैं. स्टीम्ड वेजिटेबल बनाने के लिए हरी सब्जियों को स्टीम करके पका लें, उसके ऊपर काला नमक, चाट मसाला, काली मिर्च पाउडर, चिली फ्लेक्स, और नींबू का रस डालकर खाएं. ये डायबिटीज के मरीजों के लिए बेस्ट डिनर ऑप्शन हो सकता है.

7. ग्रीन वेजिटेबल सिज़्लरः

सिज़्लर अंग्रेजी का शब्द है. जब भी तवे पर गर्म पानी के छीटे पड़ते हैं तो छन छन की आवाज़ निकलती है, उसे सिज़लिंग कहते हैं. आजकल हरी सब्जियों को मिलाकर सिज़्लर बनाने का चलन तेज़ी से बढ़ा है. वेजिटेबल सिज़्लर हरी सब्जियों से मिलाकर बनाया जाता है, जिनमें पोषक तत्वों के साथ टेस्ट भी है .डायबिटीज के मरीज इस वेजिटेबल सिज़्लर को अपने डिनर में शामिल कर सकते हैं.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Raw Mango Recipes: मोटापा, पाचन और इम्यूनिटी के लिए कच्चे आम को इन 5 तरीकों से करें डाइट में शामिल
Milk Options For Diabetes: डायबिटीज के हैं मरीज तो इन तरीकों से करें दूध का सेवन, कंट्रोल होगा शुगर लेवल
High Protein Snack: प्रोटीन से भरपूर हेल्दी और टेस्टी ब्रेड चना बास्केट स्नैक्स
Sooji Gulab Jamun: शेफ रणवीर बरार ने शेयर की सूजी गुलाब जामुन की स्वादिष्ट रेसिपी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Best Cooking Oils: कौन सा तेल है आपकी सेहत के लिए अच्छा, 10 बेस्ट कुकिंग ऑयल
Diabetic-Friendly Recipes: डायबिटीज मरीजों के लिए बेस्ट हैं ये 7 डिनर रेसिपी
Clove Tea Health Benefits: 5 Great Benefits Of Drinking Clove Tea Every Morning
Next Article
Clove Tea Benefits: रोजाना सुबह लौंग की चाय पीने के पांच बेहतरीन फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;