डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है पपीता, जानें कैसे करता है मदद

पपीते में मौजूद कैरोटेनॉयड्स एंटीऑक्सीडेंट्स आंखों के लिए काफी मददगार साबित होता है.

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है पपीता, जानें कैसे करता है मदद

गर्मियों का मौसम चल रहा है और इस दौरान ऐसे ही फलों को अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है जो टेस्ट के साथ-साथ हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होते हैं. इस लिहाज से डाइट में शामिल करने वाले फलों में पपीता सबसे बेहतर विकल्प माना जाता है. दरअसल, पपीते में स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाने के कई गुण मौजूद होते हैं. इसमें कैरोटेनॉयड्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो आंखों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. दिलचस्प बात है कि पपीते को ही नहीं इसके बीज और पत्तों को भी स्वास्थ्य ठीक रखने के लिए इस्तेमाल में लिया जा सकता है. आज हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि डायबिटीज के मरीज पपीते को अपनी डाइट में शामिल करके कैसे हेल्दी रह सकते हैं.

Diabetes Diet: ये पांच समर टिप्स जो डायबिटीज को करेंगे कंट्रोल

डायबिटीज के बारे में बात की जाए शरीर में ब्लड शुगर के लेवल के नियंत्रण में नहीं होने के चलते लोगों को इस प्रोब्लम का सामना करना पड़ता है. चौंका देने वाली बात है कि आज ज्यादातर लोग इस बीमारी की मार झेल रहे हैं. विशेषज्ञों की माने तो साल 2030 तक भारत में करीब 78 मिलियन लोग डायबिटीज के मरीज बन जाएंगे. इसलिए सलाह दी जाती है कि उन्हीं खाद्य पदार्थों का सेवन किया जाए जिनसे शरीर में शुगर के लेवल को कंट्रोल किया जा सके. इतना ही नहीं उन खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए जो फाइबर से भरपूर होते हैं और इनमें से एक है पपीता.

वजन घटाने में मदद करती है पुदीने की चाय, बनाने के लिए इन तरीकों को अपनाएं

जानें डायबिटीज के मरीजों के लिए क्यों फायदेमंद है पपीता

1. एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है पपीता
मैक्रोबिओटिक नूट्रिशनिस्ट शिल्पा अरोड़ा के मुताबिक पपीते में नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट्स की भरमार होती है. शिल्पा अरोड़ा का कहना है कि इसी कारण पपीता डायबिटीज के मरीजों के लिए एक बेहतर विकल्प है. दरअसल, ब्लड शुगर लेवल के लगातार कंट्रोल में नहीं रहने के कारण दिल की बीमारी और धड़कनों के तेज होने का खतरा बढ़ जाता है, लेकिन पपीता इस समस्या से निजात पाने का बढ़िया जरिया है.

5 ब्रेकफास्ट जो डायबिटीज रोगियों के लिए हैं परफेक्ट

j7urh1m8

पपीते में मौजूद होते हैं नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट्स

2. पपीते में होती है फाइबर की पर्याप्त मात्रा
फाइबर के लिए माना जाता है कि इससे पाचन शक्ति ठीक रहती है. साथ ही दिल की बीमारी को भी खत्म किया जा सकता है. अब बात करते हैं पपीते की, जिसमें फाइबर काफी मात्रा में होता है. फाइबर से भरपूर पपीते को खाने से ब्लड शुगर में आने वाले उतार-चढ़ाव को रोका जा सकता  है.

3. पपीते में होती है कम कैलोरी
वजन के बढ़ने के कारण डायबिटीज की बीमारी हो जाने के आसार ज्यादा बन जाते है. कैलोरी का सेवन सही मात्रा में न होने के कारण वजन बढ़ने लगता है, इसलिए पपीते को आप सलाद के रूप में अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. पपीता डायबिटीज को दूर करने ही नहीं वजन घटाने का भी अच्छा स्रोत माना गया है.

papaya
सलाम में करें पपीते का इस्‍तेमाल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


कैसे पपीते को अपनी डाइट में करें शामिल 
दरअसल, पपीते में नेचुरल शुगर मौजूद होती है, इसलिए इसे अपने रोज के खाने के साथ मिलाकर बिलकुल न खाएं. इसे दिन में कभी भी खाया जा सकता है या फिर इसे आप सलाद के रूप में भी ले सकते हैं.