Dal Makhani: घर पर आसानी से बनाएं ढाबा स्टाइल दाल मखनी रेसिपी

Dhaba-Style Dal Makhani: दाल मखनी सबसे पॉपुलर उत्तर भारतीय डिशेज में से एक है. जिसे किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है. यह पंजाबी डिश इतनी कम्फर्टेबल और हेल्दी है कि हम इसे हर बार किसी भी उत्तर भारतीय रेस्टोरेंट में खाने के लिए मंगवाते हैं.

Dal Makhani: घर पर आसानी से बनाएं ढाबा स्टाइल दाल मखनी रेसिपी

Dal Makhani: रेस्टोरेंट में सर्व की जाने वाली दाल मखनी, ढाबों में सर्व की जाने वाली दाल मखनी से अलग है.

खास बातें

  • दाल मखनी सबसे पॉपुलर डिश में से एक है.
  • ढाबा-स्टाइल की दाल मखनी रेसिपी बनाने में आसान है.
  • ढाबा-स्टाइल की दाल मखनी को घर पर आसानी से बना सकते हैं.

Dhaba-Style Dal Makhani: दाल मखनी सबसे पॉपुलर उत्तर भारतीय डिशेज में से एक है. जिसे किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है. यह पंजाबी डिश इतनी कम्फर्टेबल और हेल्दी है कि हम इसे हर बार किसी भी उत्तर भारतीय रेस्टोरेंट में खाने के लिए मंगवाते हैं. इस दाल (Dal Makhan) को तैयार करते समय उपयोग की जाने वाली सामग्री- साबुत मसालों और सुस्वाद क्रीम का मिक्स्चर- इस दाल की रेसिपी अपनी तरह यूनिक है. रेस्टोरेंट स्टाइल की दाल मखनी तो आप सभी ने जरूर ट्राई की होगी, लेकिन क्या आपने कभी ढाबा स्टाइल की दाल मखनी ट्राई करने के बारे में सोचा है? हालांकि डिश एक ही है, रेस्टोरेंट में सर्व की जाने वाली दाल मखनी, ढाबों में सर्व की जाने वाली दाल मखनी से अलग है. यदि आपने कभी उत्तर की ओर ट्रेवल करते रोड साइड हाइवे ढाबों पर दाल मखनी खाई है, तो आप जानते हैं कि हम किस बारे में बात कर रहे हैं. यह अधिक रिच है और मिट्टी के बर्तन में घंटों तक पकाया जाता है. अब आप अपने घर की किचन में ही इस रेसिपी को अपने हाथों से ट्राई कर सकते हैं. 

यहां हम आपके लिए ढाबा स्टाइल दाल मखनी की एक आसान रेसिपी लेकर आए हैं. इस दाल की स्फूर्तिदायक अरोमा और क्रीमी टेस्ट ही कुछ और है.

dal makhani

ढाबा-स्टाइल दाल मखनी बनाने की रेसिपीः (Easy Dhaba-Style Dal Makhani Recipe)

इस दाल को बनाने के लिए आपको बस उड़द की दाल को भिगोकर 3-4 सीटी आने तक पकाना है. दाल में से काला पानी निकाल लें. पकी हुई दाल को एक बार और धो लें.

अब, इसे वापस प्रेशर कुकर में डालें और कश्मीरी मिर्च पाउडर, लहसुन, अदरक, मक्खन, क्रीम, टमाटर प्यूरी, हल्दी पाउडर और नमक डालें. एक बार हो जाने के बाद, दाल को कलछी के पिछले हिस्से से मसल कर अच्छी तरह मिला लें.

ढाबा स्टाइल दाल मखनी की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


यह ढाबा-स्टाइल की दाल मखनी रेसिपी बनाने में आसान है और इसके लिए आसानी से उपलब्ध सामग्री की आवश्यकता होती है. इस रेसिपी को घर पर ट्राई करें, इसे नान या तंदूरी रोटी के साथ पेयर करें, यह आपका टेस्टी ढाबा-स्टाइल स्प्रेड टेस्ट के लिए तैयार है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Beetroot Kebab: देखेंः हेल्दी और टेस्टी ब्रेकफास्ट के लिए झटपट कैसे बनाएं चुकंदर कबाब
Besan Recipes For Winter: स्वाद ही नहीं सेहत से भी भरपूर हैं बेसन से बनने वाली ये रेसिपीज
How To Prevent Kidney Stones: किडनी स्टोन के दर्द से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय
Spinach Recipes: सर्दियों में पालक से बनी इन रेसिपीज को डाइट में करें शामिल, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर