Chana Dal Chikki: सर्दियों का मजा लेने के लिए घर पर आसानी से बनाएं चना दाल चिक्की

Desi Sweet Treat: लाइफ में आप चाहे कहीं भी पहुंच जाएं, कुछ भावनाएं होती हैं जो आपको हमेशा आपके बचपन की पुरानी यादों में ले जाती हैं. सर्दियों की धूप में परिवार के साथ गर्मागर्म एक कप चाय या फ्रेश गाजर का हलवा आदि का लुत्फ़ उठाते हुए.

Chana Dal Chikki: सर्दियों का मजा लेने के लिए घर पर आसानी से बनाएं चना दाल चिक्की

Chana Dal Chikki: चना दाल चिक्की मूंगफली की क्लासिक चिक्की का एक और वर्जन है

खास बातें

  • देसी चिक्की सर्दियों में सबसे पॉपुलर विंटर ट्रीट में से एक है.
  • चिक्की बनाना काफी आसान है.
  • चना दाल चिक्की में रोस्टेड चने का प्रयोग किया जाता है.

Desi Sweet Treat: लाइफ में आप चाहे कहीं भी पहुंच जाएं, कुछ भावनाएं होती हैं जो आपको हमेशा आपके बचपन की पुरानी यादों में ले जाती हैं. सर्दियों की धूप में परिवार के साथ गर्मागर्म एक कप चाय या फ्रेश गाजर का हलवा आदि का लुत्फ़ उठाते हुए. एक और ऐसा एहसास जिसे हम सर्दियों के साथ पेयर करते हैं, वह है टेस्टी चिक्की का स्वाद लेना! जैसे ही सर्दियां आती हैं, हम अपने लोकल स्टोर और कॉर्नर की दुकानों को कई प्रकार की टेस्टी चिक्की (Chikki Recipe) से भरे हुए पा सकते हैं- तिल और मूंगफली से लेकर मुरमुरे तक, देसी चिक्की (Chana Dal Chikki) सर्दियों में सबसे पॉपुलर विंटर ट्रीट में से एक है. इसके अलावा, ये चिक्की बनाना काफी आसान है और इसलिए हमें घर का बना बैच भी मिल जाता है. यदि आप एक आसान और टेस्टी विंटर ट्रीट की तलाश में हैं, तो यहां एक टेस्टी चना दाल चिक्की की रेसिपी है जिसे आप घर पर बना सकते हैं.

favdac5
अधिक टेस्टी चिक्की के लिए चीनी के बजाय गुड़ का प्रयोग करें.

चना दाल चिक्की मूंगफली की क्लासिक चिक्की का एक और वर्जन है, लेकिन बहुत फ्लेवरफुल और रिच है. रोस्टेड चने का उपयोग चिक्की को एक जमीनी स्वाद के साथ-साथ नटी टेस्ट के साथ एड है जो हम सभी को पसंद है. अधिक हेल्दी और अधिक टेस्टी चिक्की के लिए चीनी के बजाय गुड़ का प्रयोग करें. रेसिपी आसान है और कुछ ही मिनटों में तैयार हो जाएगा. वास्तव में, सिम्पल प्रीप्रेशन और सरल सामग्री लिस्ट इसे उन विंटर ट्रीट में से एक बनाती है जिन्हें आप किसी भी समय क्रेविंग हिट का एक फ्रेश बैच बना सकते हैं. इसे ट्राई करने के इच्छुक हैं? यहां रेसिपी है.

होममेड चना दाल चिक्की बनाने की रेसिपीः (Homemade Chana Dal Chikki)

एक कढ़ाई में, टूटी चना दाल को तब तक भून लें जब तक कि आप इस अरोमा को स्मेल न कर लें. और वे थोड़े गोल्डन न हो जाएं. दूसरी कढ़ाई में घी और गुड़ डाल कर मिला दें. इसे मेल्ट होने दें. और इसमें भुनी हुई चना दाल डाल दें. एक अच्छी तरह से ग्रीस की हुई सपाट सतह पर फैलाएं और जहां आप हैं वहां के तापमान के आधार पर 2-3 घंटे के लिए सेट होने के लिए छोड़ दें. एक बार सेट हो जाने के बाद, छोटे चौकोर टुकड़ों में काट लें और घर की बनी चना दाल चिक्की का आनंद लें.

चना दाल चिक्की की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Sprouted Wheat Benefits: थायराइड, शुगर और पाचन समेत अंकुरित गेहूं खाने के पांच अचूक फायदे
Sugar Alternatives: चीनी की जगह इन तीन चीजों को डाइट में करें शामिल, मिलेंगे जबरदस्त फायदे
Kulfa Saag Benefits: सर्दियों में कुल्फा साग खाने के 6 कमाल के फायदे
Masaledar Gujarati Snack: सिर्फ 20 मिनट में बनाएं टेस्टी स्पाइसी गुजराती मसाला ढोकला रेसिपी