Dates (Khajoor) Benefits: मॉनसून में खजूर है बेहद गुणकारी, पाचन रखे दुरुस्त और बढ़ाए खून

Benefits Of Eating Dates (Khajoor): मॉनसून में खजूर खाना फायदेमंद है. खजूर मॉनसून में राहत देने के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी मददगार हो सकता है.

Dates (Khajoor) Benefits: मॉनसून में खजूर है बेहद गुणकारी, पाचन रखे दुरुस्त और बढ़ाए खून

पाचन को बेहतर करने के साथ ही खून भी बढ़ाता है खजूर.

खास बातें

  • खजूर खाने से पाचन क्रिया सही रहती है.
  • खजूर में आयरन की मात्रा काफी ज्यादा होती है.
  • खजूर प्रोटीन का भी अच्छा सोर्स है.

Benefits Of Eating Dates (Khajoor):  मॉनसून ऐसा मौसम है जिसमें खानपान का खास ख्याल रखना पड़ता है. क्या खाना है और क्या नहीं- इसके लिए मॉनसून में लंबी लिस्ट होती है. सीजनल फल सब्जी के फायदे नुकसान के बीच चलिए खजूर को आजमा कर देखते हैं. क्या ये फल मॉनसून में भी फायदेमंद साबित होगा. जवाब है हां, एक नहीं कई मायनों में खजूर मॉनसून में राहत भी देगा और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाने में मददगार हो सकता है.

मॉनसून में खजूर खाने के फायदेः

1. खून बढ़ाएंः

डेट यानि कि खजूर में आयरन की मात्रा काफी ज्यादा होती है. इसलिए अगर आप खजूर का भरपूर सेवन करते हैं तो सावन के मौसम में भी आपका हीमोग्लोबिन संतुलित होगा. खजूर खून की कमी, और थकान को दूर करने में मदद कर सकता है 

2. दुरुस्त रखे पाचनः

खजूर खाने से पाचन क्रिया सही रहती है. अगर आपको कॉन्स्टिपेशन की शिकायत है तो भीगे हुए खजूर खाइए. हर सुबह नियमित रूप से ऐसा करने पर कब्ज की परेशानी को काफी हद तक ठीक किया जा सकता है. 

idrnj9so

खजूर खाने से पाचन क्रिया सही रहती है. अगर आपको कॉन्स्टिपेशन की शिकायत है तो भीगे हुए खजूर खाइए.Photo Credit: iStock

3. शुगर फ्री की मिठासः

खजूर में शुगर की मात्रा बहुत कम होती है इसलिए जब भी आपको मीठा खाने का मन करे आप खजूर खाएं या खजूर से बनी मिठाइयां खाएं. ऐसा करके आपके स्वीट टूथ को भी राहत मिलेगी और आप शुगर भी कंट्रोल में रख सकते हैं. 

4. भरपूर विटामिन और प्रोटीनः

खजूर प्रोटीन का भी अच्छा सोर्स है. इसके फाइबर प्रोटीन की कमी पूरी करते हैं. इसके अलावा खजूर में विटामिन ए और सी के अलावा अलग अलग तरह के विटामिन भी मौजूद होते हैं. जो शरीर की प्रॉपर ग्रोथ में मदद करते हैं और चुस्ती फुर्ती भी बढ़ा सकते हैं.  

5. बोन्स बनाए स्ट्रॉन्गः

हड्डियों की मजबूती के लिए भी खजूर एक अच्छा ऑप्शन है. इसें कई तरह के मिनरल्स होते हैं. जैसे मैग्नीज, कॉपर जो शरीर के विकास में जरूरी होते हैं. साथ ही हड्डियों को भी मजबूत बना सकते हैं.

6. नर्वस सिस्टम पर असरः

खजूर खाने का असर नर्वस सिस्टम पर भी पड़ता है. सोडियम न के बराबर होने से खजूर नर्वस सिस्टम में संतुलन बनाए रखने में मदद कर सकता है.

7. त्वचा पर असरः

स्किन चिपचिपी लगना मानसून की आम समस्या है ही. इससे बचने में भी खजूर मदद कर सकता है. इसमें मौजूद विटामिन सी त्वचा की चमक बनाने में मददगार होता है. इसलिए जब मौका मिले खजूर जरूर खाएं. अगर रात में भिगोकर सुबह खा सकें तो खजूर आपके लिए मानसून के साथ साथ हर सीजन में फायदेमंद हो सकता है.

Soft Tissue Sarcoma Cancer | क्या और किसे होता है सारकोमा कैंसर? जानें Dr. Surender Kumar Dabas से

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Turmeric Milk For Monsoon: बारिश के मौसम में हल्दी वाला दूध पीने के कमाल के फायदे
Green Egg Curry: क्लासिक अंडा करी को दें रंगीन ट्विस्ट और बनाएं ग्रीन मसाला एग करी
Veggie For Strong Hair: मॉनसून में स्ट्रांग बालों के लिए डाइट में शामिल करें ये प्लांट बेस्ड वेजी
Boiled Egg Recipes: अंडे खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें 30 मिनट से भी कम समय में बनने वाली ये पांच रेसिपी