Dal Recipes: दाल से बनने वाले ये डिजर्ट अगर आपने नहीं खाए तो एक बार इन्हें जरूर ट्राई करें

दाल भारत में काफी लोकप्रिय है और उपमहाद्वीप के भोजन में जरूरी है. भारतीय व्यंजनों में कई स्वादिष्ट, पौष्टिक करी और अन्य स्वादिष्ट व्यंजन तैयार करने के लिए कई तरह की दाल का उपयोग किया जाता है.

Dal Recipes: दाल से बनने वाले ये डिजर्ट अगर आपने नहीं खाए तो एक बार इन्हें जरूर ट्राई करें

खास बातें

  • दाल खाने में काफी लाइट होती है.
  • दाल भारत में काफी लोकप्रिय है.
  • कई घरों में दाल दोपहर और रात के भोजन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होती है.

दाल भारत में काफी लोकप्रिय है और उपमहाद्वीप के भोजन में जरूरी है. भारतीय व्यंजनों में कई स्वादिष्ट, पौष्टिक करी और अन्य स्वादिष्ट व्यंजन तैयार करने के लिए कई तरह की दाल का उपयोग किया जाता है. दाल दुनिया भर के भारतीयों के लिए चाहे वह शाकाहारी हैं या मांसाहारी दोनों के लिए समान रूप से  दोपहर और रात के भोजन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. प्रोटीनयुक्त भोजन होने की वजह से यह काफी लोगों के लिए एक आरामदायक भोजन है. हालांकि, कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें दाल पसंद नहीं होती. दाल काफी बहुमुखी है इसका इस्तेमाल कई स्नैक्स बनाने के लिए भी किया जा सकता है. इसके अलावा आप दाल से दिलचस्प डिजर्ट भी बना सकते हैं.

पार्टी के लिए बनाएं क्रंची अनियन रिंग्स, खाने के बाद सब होंगे इम्प्रेस

यहां दाल से बनने वाले कुछ ऐसे ही स्वादिष्ट डिजर्ट देखें

हरी दाल (मूंग दाल) फज रेसिपी

क्या आप सोचते है कि मूंग दाल उबाऊ है? हरी दाल से बनने वाले इस फज को खाने के बाद आपकी राय बदल जाएगी. इस रेसिपी को बनाना काफी आसान है. दूध, गुड़, ड्राई फ्रूट्स और कुछ मसाले डालकर इसे तैयार किया जाता है.  इसमें रिफाइंड शुगर नहीं है, मधुमेह रोगी भी एक नियंत्रित मात्रा में इसका सेवन कर सकते हैं.

चना दाल हलवा रेसिपी

हलवा एक लोकप्रिय डिजर्ट है जो खाने में बहुत स्वादिष्ट लगता है. चना दाल हलवा मूंग दाल हलवे का ही एक वर्जन है जो पहले की तुलना में अधिक लोकप्रिय है, यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट है.


पूरन पोली रेसिपी

पूरन पोली एक पॉपुलर महाराष्ट्रीयन मिठाई है जो दिखने में परांठे जैसी होती है जिसे मीठी दाल के मिश्रण से भरकर घी में तलकर बनाया जाता है. चने की दाल से इस मिश्रण को तैयार किया जाता है, जिसे चीनी और पानी के साथ पकाया जाता है. इसके बाद गेहूं के आटे के परांठे के अंदर भरकर जाता है.

अगर आप भी Weight Loss Diet पर हैं तो ट्राई करें यह प्रोटीन-रिच मूंगदाल

मूंग दाल की बर्फी रेसिपी

दाल से आप चाहे तो बर्फी भी बना सकते हैं. बिना छिलके वाली मूंग से बनने वाली इस मिठाई को बनाने के लिए दाल को खोए के साथ पकाया जाता है. दाल और खोए के मिश्रण को चाशनी में मिलाया जाता है और फिर मिश्रण के सेट होने के बाद इसके चकोर पीस में काटा जाता है.

मूंग दाल का हलवा रेसिपी

मूंग दाल हलवे का नाम सुनते ही हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है. इस स्वादिष्ट हलवे को घी में पकाया जाता है, इसके बाद इसमें दूध मिक्स किया जाता है, ताकि इसमें एक स्थिरता वाला गाढ़ापन आ सके.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

Indian Cooking Tips: इस रेसिपी के साथ घर पर बनाएं मार्केट स्टाइल आलू भुजिया, देखें वीडियो