विज्ञापन
Story ProgressBack

दाल को पकाने से पहले भिगोना सही है या गलत? जानिए कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये गलती

दाल हमारी डाइट का अहम हिस्सा है. लेकिन इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों का सही तरीके से लाभ उठाने के लिए उसको सही तरीके से पकाना पता होना चाहिए.

दाल को पकाने से पहले भिगोना सही है या गलत? जानिए कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये गलती

Soaking Pulses: दाल हमारे आहार का एक अहम हिस्सा है, दालों से हमें प्रोटीन के साथ-साथ कई अन्य पोषक भी मिलते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दाल से मिलने वाले पोषक तत्वों के लिए उसे किस तरह से पकाया जाए ये बेहद जरूरी होता है. आयुर्वेद में भी इसे लेकर कुछ खास बातें की गई हैं. इन्हीं में से एक है दाल को पकाने से पहले कुछ देर के लिए भिगोना. कई लोग दाल को धोकर गैस पर रख देते हैं, लेकिन आयुर्वेद के अनुसारदाल को पकाने से पहले कुछ देर के लिए पानी में भिगोना (soaking pulses) जरूर चाहिए. चलिए जानते हैं  कि दाल को पकाने  से पहले कुछ देर भिगोने के क्या क्या फायदे होते हैं.

दाल को पकाने  से पहले भिगोने के फायदे  (Benefits of soaked pulses before cooking)

10 मिनट में बनकर तैयार होगा नाश्ता, नोट करें ये 3 रेसिपी खाने में स्वादिष्ट और हेल्दी

आयुर्वेद में कहा गया है कि किसी भी दाल को पकाने से पहले भिगोना चाहिए ताकि दाल से शरीर को नुकसान करने वाले फाइटिक एसिड और टैनिन निकल जाए. इन दोनों ही तत्वों की वजह से दाल का पूरा फायदा शरीर को नहीं मिल पाता. इसकी वजह से दाल को पचाना और उसके सभी पोषक तत्व हासिल करना आसान हो जाता है. जो लोग दाल को पकाने से पहले नहीं भिगोते, उन्हें ऐसी दाल को खाने के बाद पेट में देर तक भारीपन महसूस होता है क्योंकि इन एसिड की वजह से दाल पचने में देर करती है.

दाल को पकाने से पहले भिगोने का दूसरा कारण है दाल की ऊपरी परत पर स्थित ओलिगोसैकेराइड. दाल को भिगोने से पहले कॉम्पलेक्स शुगर का ये तत्व पानी में घुल कर बाहर निकल जाता है. इस तत्व को अगर ना हटाया जाए तो ये दाल के साथ पेट में जाकर पेट में सूजन का भी कारण बनता है. इसलिए अगर आपको दाल का सही और ज्यादा फायदा उठाना है तो उसे पकाने से चार से पांच घंटा पहले जरूर भिगोकर रखना चाहिए ताकि दाल में मौजूद पोषक तत्व आपके शरीर में जाकर फायदा कर सकें.

International Yoga Day 2024: चिंता और तनाव के लिए 5 योगासन | Yoga For Anxiety and Stress

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बेली फैट को बर्न करने के लिए सुबह खाली पेट पी लें इस चीज का पानी, मक्खन की तरह पिघल सकती है शरीर में जमा चर्बी
दाल को पकाने से पहले भिगोना सही है या गलत? जानिए कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये गलती
Elon Musk ने एक हफ्ते तक ऑमलेट ना खाने की खाई कसम, SpaceX Launch के बाद उठाया ये कदम
Next Article
Elon Musk ने एक हफ्ते तक ऑमलेट ना खाने की खाई कसम, SpaceX Launch के बाद उठाया ये कदम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;