Chyawanprash Benefits: सर्दियों में बीमारियों की भूल जाएं चिंता, घर पर तैयार करें इम्यूनिटी बूस्टर च्यवनप्राश, नोट करें आसान रेसिपी

Chyawanprash Benefits: हर दिन च्यवनप्राश का एक चम्मच आपको अंदर से गर्म रखने और बीमारियों से लड़ने की ताकत दे सकता है.

Chyawanprash Benefits: सर्दियों में बीमारियों की भूल जाएं चिंता, घर पर तैयार करें इम्यूनिटी बूस्टर च्यवनप्राश, नोट करें आसान रेसिपी

Chyawanprash Recipe: घर पर कैसे बनाएं स्वादिष्ट च्यवनप्राश.

How to Make Chyawanprash at Home: सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है और इसी के साथ स्वेटर और कंबल भी बाहर आ गए हैं. लेकिन ठंड से लड़ने के लिए केवल स्वेटर और शॉल ही काफी नहीं, इसके लिए अंदर से गर्म होना भी जरूरी है. साथ ही सर्दियों में ठंड और संक्रमण से बचने के लिए अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाना जरूरी हो जाता है, जिसके लिए च्यवनप्राश बेस्ट ऑप्शन है. हर दिन च्यवनप्राश का एक चम्मच आपको अंदर से गर्म रख सकता है और बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है. लेकिन अगर आप बाजार वाले च्यवनप्राश को खाने से परहेज करते हैं तो घर पर भी कैमिकल फ्री और असरदार च्यवनप्राश बनाकर तैयार कर सकते हैं, इसके लिए बहुत कुछ करने की जरूरत नहीं पड़ती. आइए होममेड च्यवनप्राश की रेसिपी जानते हैं. 

कैसे बनाएं होममेड च्यवनप्राश रेसिपी- (How to Make Homemade Chyawanprash Recipe)

सबसे पहले आंवले को ठंडे बहते पानी में धो लें और फिर इसे प्रेशर कुकर में डाल कर एक सीटी आने तक पकाएं. अब आंवले को ठंडा होने दें और फिर धीरे से बीज हटा दें. अब 6 हरी इलायची, 1.5 बड़े चम्मच काली मिर्च, 1 मध्यम दालचीनी की छड़ी, 1 बड़ा चम्मच जीरा, 2 बड़े चम्मच सौंफ लें और उन्हें बारीक पीस लें. एक नॉन-स्टिक पैन लें और गर्म होने पर उसमें घी डालें. बीज रहित आंवले डालें और पैन के किनारों से तेल छोड़ने तक भूनें. 

ये भी पढ़ें- डायबिटीज ही नहीं मोटापे को भी कंट्रोल करती हैं ये हरे रंग की पत्तियां, यहां जानें बड़े फायदे

Latest and Breaking News on NDTV

अब इसमें मसाला पाउडर डालें और इसे तब तक पकने दें जब तक कि मिश्रण थोड़ा चिपचिपा न हो जाए और पैन के किनारों से अलग न हो जाए. इसके बाद इसमें 1.5 कप गुड़ और 1 कप शहद मिलाएं और मध्यम आंच पर 5-8 मिनट तक पकाएं. इसे ठंडा होने दें और आपका कैमिकल फ्री च्यवनप्राश तैयार है. ये च्यवनप्राश ठंड से लड़ने में आपकी मदद करेगा. इसे एयर-टाइट कंटेनर में डाल कर रख दें. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)