डायबिटीज ही नहीं मोटापे को भी कंट्रोल करती हैं ये हरे रंग की पत्तियां, यहां जानें बड़े फायदे

Moringa Leaves Benefits: सहजन को ड्रमस्टिक या मोरिंगा के नाम से भी जाना जाता है. भारत मोरिंगा का सबसे बड़ा उत्पादक है.

डायबिटीज ही नहीं मोटापे को भी कंट्रोल करती हैं ये हरे रंग की पत्तियां, यहां जानें बड़े फायदे

Drumstick Leaves Benefits: सहजन की पत्तियों के फायदे.

खास बातें

  • सहजन के फायदे.
  • डायबिटीज में फायदेमंद है सहजन
  • सहजन की पत्तियों से मोटापे को कम कर सकते हैं.

Benefits Of Sahjan Leaves: सहजन के सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. सहजन को ड्रमस्टिक या मोरिंगा के नाम से भी जाना जाता है. भारत मोरिंगा का सबसे बड़ा उत्पादक है. सहजन की पत्तियों में प्रोटीन, विटामिन बी6, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन ई, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, जिंक जैसे तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. अगर आप ये सोच रहे हैं कि सहजन की सब्जी का ही सेवन किया जाता है तो यहां पर हम आपको बता दें कि सहजन की फल से लेकर पत्ती तक का सेवन सेहत के लिए किया जाता है. सहजन की पत्तियों के सेवन से डायबिटीज और मोटापा को कम करने में मदद मिल सकती है. तो चलिए जानते हैं सहजन की पत्तियों से होने वाले फायदे. 

सहजन की पत्तियों के फायदे- (Benefits Of Sahjan Leaves)

1. डायबिटीज के लिए-

सहजन की फलियां, छाल और पत्तों में एंटी-डायबिटिक गुण पाए जाते हैं. सहजन की पत्तियोंं के सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें- Ragi Cheela For Breakfast: न्यूट्रिएंट्स से भरपूर है रागी चीला, नाश्ते में शामिल कर वजन को भी कर सकते हैं कंट्रोल

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

2. अल्सर के लिए-

सहजन की पत्तियों में एंटी-अल्सर गुण मौजूद होता है. जिस कारण इसके सेवन से अल्सर के जोखिम से बचाव हो सकता है. सहजन पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में मददगार है.

3. वजन घटाने के लिए-

सहजन में क्लोरोजेनिक एसिड और एंटी-ओबेसिटी गुण मौजूद होते हैं. जो बढ़े हुए वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. मोटापा कम करने के लिए आप सहजन की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं.

4. दिल के लिए-

सहजन की पत्तियों के सेवन से हार्ट को हेल्दी रखा जा सकता है. सहजन की पत्तियों में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो शरीर में इंफ्लेमेशन के कारण होने वाली समस्याओं से राहत दिलाते हैं. 

5. हड्डियों-

सहजन को कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसके अलावा, इसमें एंटी-ऑस्टियोपोरोटिक के गुण पाए जाते हैं, जो ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे से बचाने में मदद कर सकते हैं. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)