Chutney For Healthy Breakfast: हेल्दी रहने के लिए ब्रेकफास्ट में इन 4 तरह की चटनियों को शामिल करें

Chutney For Healthy Breakfast: यदि आप पारंपरिक भारतीय नाश्ते को पसंद करने वाले हैं. तो आपको चटनी के महत्व को जनना होगा, स्वादिष्ट चटनी को बनाने के लिए अधिक मेहनत की जरूरत नहीं. ये बहुत ही आसानी से बनाई जा सकती है.

Chutney For Healthy Breakfast: हेल्दी रहने के लिए ब्रेकफास्ट में इन 4 तरह की चटनियों को शामिल करें

Healthy Breakfast: हेल्थ के लिए हेल्दी हैं ये 4 प्रकार की चटनी.

खास बातें

  • चटनी आपके खाने का स्वाद बढ़ा देती है.
  • इन 4 तरह की चटनियों को सिर्फ 5 मिनट में बना सकते हैं.
  • इन चटनियों को बनाने के लिए सामग्री आपके किचन में ही मिल जाएगी.

Chutney For Healthy Breakfast: जब हम पारंपरिक नाश्ते के बारे में बहुत अधिक सोचते हैं तो हमारे दिमाक में डोसा, इडली, पोहा,  उपमा, चीला और अंडे की याद आती है. ये डिस बनाने में बहुत आसान और कुछ ही मिनट में हेल्थ के लिए हेल्दी डाइट तैयार करने में मदद करती है. यदि आप पारंपरिक भारतीय नाश्ते को पसंद करने वाले हैं. तो आपको चटनी के महत्व को जनना होगा जो आपने खाने के साथ सर्व होती है. एक स्वादिष्ट चटनी को बनाने के लिए अधिक मेहनत की जरूरत नहीं. ये आपके खाने को पूरा करती है. यदि आप चारों ओर देखते हैं, तो आप चटनी के कई प्रकार मिलेंगे. कुछ रेसिपी में समय लगता है. और उन्हें इक्कठा करके रखना पड़ता है. जबकि अन्य को तुरंत बनाया जा सकता है. इन चीजों के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इनको बनाने के लिए कोई हार्ड और फास्ट नुस्खा नहीं है. इनको बनाने के लिए आपके पास पर्याप्त तरीके हैं. 

हम आपके लिए चार ऐसी इंस्टैंट चटनी रेसिपीज़ लेकर आएं हैं. जो सिर्फ 5 मिनट में तैयार हो सकती हैं, आपकी किचन पेंट्री से कुछ बेसिक सामग्री के साथ. ब्रेकफास्ट के लिए चटनी की ये रेसिपी व्लागर पारुल जैन ने अपने यूटूब चैनल 'कुक विद पारुल' में शेयर की हैं. तो चलो एक नज़र डालते हैं!

यहां देखें ब्रेकफास्ट केलिए 4 इंस्टेंट चटनी रेसिपी का वीडियोः 

Indian Cooking Tips: अपनी डाइट में पालक को इन 5 तरीको से कर सकते हैं शामिल

वीडियो में, पारुल ने झटपट चना दाल की चटनी, नारियल की चटनी, मूंगफली की चटनी और झटपट प्याज़-टमाटर की चटनी की तीखी और आसान रेसिपी साझा की. आप सभी चार चटनी के स्वाद को बढ़ाने के लिए सरसों के बीज और करी पत्ते को मिला सकते हैं. 

1. चना दाल की चटनी:

इस रेसिपी के लिए, चना दाल (बंगाल चना) को करी पत्ते, लहसुन की फली और पूरी लाल मिर्च के साथ तेल में भूना जाता है. जब तक कि दाल का रंग सुनहरा न हो जाए. सभी चीजों को फिर पीस कर जार में स्थानांतरित किया जाता है.और एक चिकना पेस्ट में मिला दिया जाता है.

Weight Loss Breakfast: वेट लॉस के लिए ब्रेकफास्ट में शामिल करें मूंग दाल इडली

2. नारियल की चटनी:

इस नारियल की चटनी में आसानी से उपलब्ध होने वाले नारियल के बजाय आसानी से उपलब्ध कराए गए नारियल शामिल हैं. यहाँ, जीरा, हींग, बंगाल चना, लहसुन, हरी मिर्च, करी पत्ता और देसी नारियल एक साथ मिलाकर तेल में डाले जाते हैं. और फिर एक चिकने पेस्ट में मिला दिया जाता है.

3. मूंगफली की चटनी:

एक सुपर हेल्दी और प्रोटीन युक्त डिश, यह चटनी मूंगफली, लहसुन और साबुत लाल मिर्च को भूनकर और पीसकर बनाई जाती है. आपको चटनी पीसते समय नमक, जीरा पाउडर, अदरक-लहसुन का पेस्ट, नींबू का रस और थोड़ा पानी भी डालना होता है.

4. प्याज-टमाटर की चटनी:

इस मसालेदार चटनी को तैयार करने के लिए प्याज, टमाटर, लाल मिर्च, इमली का पल्प और चना दाल चाहिए. आपको बस इतना करना है कि इन सभी सामग्रियों को एक साथ पकाएं और सबको पीस लें.

आप इन टेस्टी चटनी रेसिपी को स्नैक्स, पकोड़ा, भजिया और वडा के साथ सर्व करें.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Home Remedies For Dark Spots: चेहरे के काले दाग धब्बे हटाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे!

Cancer Prevention Foods: कैंसर से बचने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

Home Remedies: सफेद बालों की समस्या से निजात पाने के लिए अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर में रामबाण की तरह हैं ये 6 फूड्स का सेवन करना