विज्ञापन
This Article is From Sep 21, 2023

चिकन ब्रेस्ट कि चिकन लेग, कौन सा पीस सेहत के लिए है बेहतर, जानिए विशेषज्ञ की राय

अक्सर लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज हो जाते हैं कि चिकन का लेग पीस या फिर ब्रेस्ट पीस इनमें से किसमें ज्यादा न्यूट्रिएंट्स ( More Healthy Piece of Chicken) है और सेहत के लिए कौन सा ज्यादा बेहतर है.

चिकन ब्रेस्ट कि चिकन लेग, कौन सा पीस सेहत के लिए है बेहतर, जानिए विशेषज्ञ की राय
चिकन का कौन सा हिस्सा होता है ज्यादा फायदेमंद, जानें.

चिकन (Chicken) के दो पीस सबसे ज्यादा पसंद किए जाते हैं, लेग पीस (Chicken Leg Piece) और चिकन ब्रेस्ट पीस (Chicken Breast). इन दोनों पीसेज की अपनी अपनी अरोमा, टेक्स्चर और न्यूट्रिएंट्स वैल्यू होती है. अक्सर लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज हो जाते हैं कि इनमें से किसमें ज्यादा न्यूट्रिएंट्स ( More Healthy Piece of Chicken) है और सेहत के लिए कौन ज्यादा बेहतर है. आइए जानते हैं इस बारे में विशेषज्ञों की राय क्या है….

अलग अलग चिकन पीसेज की न्यूट्रिशनल वैल्यू (nutritional value of different chicken piece)

यह भी पढ़ें: सुबह नाश्ता बनाने का नही है टाइम तो 5 मिनट में बनाएं ये टेस्टी मसाला टोस्ट, यहां देखें रेसिपी

लेग पीस (Leg Piece)

चिकन के लेग पीस में ड्रमस्टिक और थाई होती है. यह अपने रिच डार्क मीट के लिए जाना जाता है जो न केवल टेस्ट में बेहतर होता है बल्कि चिकन ब्रेस्ट की तुलना में हाई फैट वाला भी होता है. यह लोगों को अधिक फ्लेवर्ड लगता है. डार्क मीट होने के कारण इसमें मायोग्लोबिन नामक प्रोटीन होता है. यह प्रोटीन मसल्स में ऑक्सीजन जमा करता है. जिसके कारण वाइट मीट की तुलना में इसका टेस्ट अलग होता है. लेग पीस में आयरन, जिंक और विटामिन बी जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं.  हालांकि फैट की मात्रा के कारण इसमें कैलोरी भी अधिक होती है. स्किन और बोन्स के बगैर एक चिकन लेग पीस (44 ग्राम) में 12.4 ग्राम प्रोटीन होता है. यह प्रति 100 ग्राम में 28.3 ग्राम प्रोटीन के बराबर है.

यह भी पढ़ें: इस बार आलू, गोभी या पनीर नहीं बल्कि नाश्ते में बनाएं चिली चीज पराठा, खाने वाले चाटते रह जाएंगे उंगलियां

ब्रेस्ट पीस (Breast Piece)

चिकन का ब्रेस्ट पीस अपने लीन और वाइट मीट के जाना जाता है. लेग पीस की तुलना में इसमें फैट की मात्रा कम होती है और इस कारण यह हेल्थ के लिए बेहतर माना जाता है. चिकन ब्रेस्ट लीन प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स है, फिटनेस के प्रति अवेयर और वेट कंट्रोल में रखने वालों के लिए यह पसंदीदा पीस होता है. इसमें लेग पीस की तुलना में फैट कम होता है. कम फैट वाली डाइट लेने वालों को इसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. इस पीस में सेल्स की मरम्मत करने वाले प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है. कुक्ड स्किन लेस चिकन ब्रेस्ट (172 ग्राम) में 54 ग्राम प्रोटीन होता है. यह प्रति 100 ग्राम में 31 ग्राम प्रोटीन के बराबर है.

कौन सा पीस है सेहत के लिए बेहतर (Which Is Healthier)

लेग पीस या ब्रेस्ट पीस में कौन सेहत के लिए ज्यादा बेहतर है यह सवाल लोगों की डाइट और हेल्थ प्रॉयोरिटी के अनुसार तय किया जा सकता है. किसी को अगर अपने वेट पर कंट्रोल करना हो तो उनके लिए कम कैलोरी और फैट वाला ब्रेस्ट पीस अच्छा है, अगर किसी को मसल्स बनाने पर ध्यान देना है तो उनके लिए हाई प्रोटीन वाला चिकन पीस ठीक हैं. यदि टेस्ट के लिए चिकन खाना है तो लेग पीस खा सकते हैं. बैलेंस डाइट में विविधता लाने के लिए दोनों ही पीसेज का मजा लिया जा सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हमेशा थकान और कमजोरी जैसा होता है महसूस, तो इस चीज की हो सकती है कमी, यहां जानें इसे दूर करने के उपाय
चिकन ब्रेस्ट कि चिकन लेग, कौन सा पीस सेहत के लिए है बेहतर, जानिए विशेषज्ञ की राय
Krishna Janmashtami Bhog Recipe: कान्हा के जन्मदिन पर उन्हें लगाएं घर पर बने माखन का भोग, कम मलाई से यूं निकालें ढेर सारा मक्खन
Next Article
Krishna Janmashtami Bhog Recipe: कान्हा के जन्मदिन पर उन्हें लगाएं घर पर बने माखन का भोग, कम मलाई से यूं निकालें ढेर सारा मक्खन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com