Champaran Curry: चिकन खाने के हैं शौकीन तो एक बार जरूर चखे इस चंपारण करी का स्वाद

आमतौर पर चंपारण शैली के मांस को बनाने के लिए एकरूपता महत्वपूर्ण है. मांस को सही तरीके से पकाने के लिए छोटे टुकड़ों में काटा जाता है.

Champaran Curry: चिकन खाने के हैं शौकीन तो एक बार जरूर चखे इस चंपारण करी का स्वाद

खास बातें

  • बिहार के चंपारण जिले से इसका नाम मिला है.
  • खासतौर पर सिल बट्टे पर पीसा जाता है.
  • मटके को बहुत सावधानी के साथ पकड़कर हिलाया जाता है.

एक साल पहले या कुछ साल पहले चंपारण मीट हाउस ने कोलकाता के अल्टडांगा में भोजन में अपनी शुरुआत की. हालांकि रेस्टोरेंट डाइन.इन की तुलना में टेकअवे के बजाय अधिक अनुकूल था. अभिषेक सिंह द्वारा शुरू दुकान से निकलने वाली इस डिश की सुगंध के कारण सभी लोगों की लोकप्रियता में लगातार वृद्धि हुई. होर्डिंग्स ने लोगों को आकर्षित करने का काम किया.  इस डिश में मटन को सील बंद करके मिट्टी के मटके के अंदर धीमी आंच पर पकाया जाता है. सामान्यत इसे रोटी या एक बाउल गर्म चावल, कच्चे प्याज और मिर्च के साथ परोसा जाता है. दुगना स्वाद बढ़ाने के लिए इसके साथ पुदीने की चटनी भी दी जाती है, जिसे खासतौर पर सिल बट्टे पर पीसा जाता है. इस चटनी को पुदीना, नमक और लहसुन का महीन पेस्ट हो जाने तक पीसा जाता है. मीट पकाने की प्रक्रिया लगभग एक घंटे या उस थोड़ी और लंबी होती है. इस करी को पकाने की प्रक्रिया के दौरान मांस को बिल्कुल भी हिलाया नहीं जाता है, बल्कि एक या दो बार मटके को बहुत सावधानी के साथ पकड़कर हिलाया जाता है ताकि प्याज सही तरह से मिल जाए और  गेहूं के आटे की सील भी न टूटे. वह एक बेहतरीन क्षण होता है जब आटे की सील धीरे-धीरे टूटती है और मांस पूरी तरह से पकने के बाद एकदम नरम हो जाता है. मीट की हर बाइट में आपको संतुष्टि का अनुभव होता है.

बिहार से यह चंपारण मटन (Champaran Mutton) है जिसने हमेशा के लिए खाने के फैंसी होने पर कब्जा कर लिया है. जैसा कि आपने अनुमान लगाया होगा, चंपारण मटन को बिहार के चंपारण जिले से इसका नाम मिला है, जिसे इसका मूल स्थान भी कहा जाता है. चंपारण मटन (Champaran Mutton) को कई नामों से जाना जाता है, कुछ इसे 'आहुना मटन' कहते हैं, जबकि कुछ इसे 'मटका गोश्त' कहते हैं. यह 'चंपारण मटन हांडी' के नाम से भी जानी जाती है.

72t7h6j

आमतौर पर चंपारण शैली के मांस को बनाने के लिए एकरूपता महत्वपूर्ण है. मांस को सही तरीके से पकाने के लिए छोटे टुकड़ों में काटा जाता है. लगभग 50 से 70 ग्राम प्रति भाग और वे समान आकार के होने चाहिए. इस तरह के नुस्खा को पकाने के लिए यह महत्वपूर्ण है . यह सुनिश्चित करता है कि सभी मांस के टुकड़े एक ही समय में पक जाएं. फिर, मीट को दही, कटा हुआ प्याज, कुचल हुआ अदरक, लहसुन, प्याज, काली मिर्च, साबुत लाल मिर्च, हल्दी, गरम मसाला, सरसों का तेल, घी और लहसुन की पूरी कली के साथ मैरीनेट किया जाता है. इस रेसिपी में लहसुन काफी महत्वपूर्ण है. एक पूरी कली को हर एक हिस्से के साथ परोसा जाता है, जिसका अर्थ है हर पोर्शन में लहसुन की चार से पांच कली एक बर्तन में मांस के साथ चली जाती  है. इसमें मांस को हिलाया नहीं जाना चाहिए . बल्कि, इसे पकाने के दौरान पॉट को समय-समय पर हिलाया जाता है. एक घंटे की लंबी प्रक्रिया इसे बेहद ही लजीज बनाती है.

मीठा खाने का है मन तो चावल से इस बार खीर नहीं बनाएं यह स्वादिष्ट जर्दा पुलाव- Recipe Video Inside

चंपारण चिकन करी रेसिपी

सामग्री :

1-किलो मांस (चिकन पीस कट लगे हुए,)

6 चम्मच अच्छी गुणवत्ता वाला सरसों का तेल

2 चम्मच घी

1 बड़ा चम्मच ताजा पिसी हुई काली मिर्च

20 ग्राम गरम मसाला (एक साथ 5 ग्राम लौंग, बड़ी और छोटी इलायची, और दालचीनी)

1 चम्मच कश्मीरी मिर्च पाउडर

1 चम्मच हल्दी पाउडर

आधा कप सादा दही

4-5 साबुत लाल मिर्च

1 बड़ा चम्मच लहसुन का पेस्ट

1 कप (250 ग्राम) कटा हुआ प्याज

2 तेजपत्ता

लहसुन की 6 साबुत फली (लगभग 100 ग्राम)

8-10 काली मिर्च

1 नींबू का रस (वैकल्पिक)

नमक स्वादानुसार

ढक्कन को सील करने के लिए गेहूं का आटा

तरीका

मीट को धोएं और साफ करें और नमक और नींबू का रस डालें. 15 मिनट के लिए अलग रख दें.

2 चम्मच सरसों का तेल, घी, प्याज, हल्दी पाउडर, काली मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर, दही, लहसुन पेस्ट, कश्मीरी मिर्च पाउडर डालकर इसे अच्छी तरह से मिलाएं.

एक टाइट पैन या मिट्टी के बर्तन को जिसे आप अच्छे से सील कर सकते हैं. बाकी बचें हुआ सरसों का तेल डालें फिर इसमें साबुत मसाले, लहसुन की पूरी कलियां ;सबसे ऊपर काटा हुआ प्याज डालें. इस बात को सुनिश्चित करें कि मीट के ऊपर प्याज की एक परत बनाएं.

गेहूं के आटे के साथ बर्तन या पैन के किनारों को सील करें.

फिर इसे धीमी आंच पर पकाएं, चिकन को कम से कम 1 घंटा और मटन को 1 घंटा 30 मिनट तक पकाएं.

हर 10 से 15 मिनट में समान रूप पकाने के लिए मीट के पैन या मिट्टी के पॉट को धीरे से हिलाएं. आंच से उतारने के बाद इसे कम से कम10 मिनट ठंडा होने दें और उसके बाद सील तोड़ने की कोशिश करें. इसके बाद अपने स्वादानुसार मसाले मिलाकर इसे सर्व करें.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Belly Fat Burning Foods: पेट की चर्बी घटाने और स्लिम फिगर पाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 चीजें!

अपने बिजी मॉर्निंग शेड्यूल में ट्राई करें इन 6 स्वादिष्ट नॉर्थ इंडियन ब्रेकफास्ट रेसिपीज को

Quick Snack: स्नैक में खाना चाहते हैं कुछ क्रिस्पी तो ट्राई करें वेज स्प्रिंग रोल, यहां जानें विधि

Vicky Kaushal: विक्की कौशल के एक फैन ने एक्टर को दिए इंदौर-स्पेशल समोसे और जलेबियां

Herbs For Liver Health: लीवर को हेल्दी रखने के लिए इन आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का करें सेवन!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


चिकन खाने के हैं शौकीन तो मजा लें चिकन लबाबदार की इस शानदार रेसिपी का- Recipe Video Inside