Chaitra Navratri 2021: इस बार नवरात्रि में अपने फेवरेट फलों से बनाएं ये चार मजेदार लस्सी

चैत्र नवरात्रि का पर्व नजदीक है और लोगों ने इसकी तैयारी भी शुरू कर दी है. भारत में इस त्योहार को बेहद ही उत्साह के साथ मनाया जाता है.

Chaitra Navratri 2021: इस बार नवरात्रि में अपने फेवरेट फलों से बनाएं ये चार मजेदार लस्सी

खास बातें

  • चैत्र नवरात्रि 2021, 13 अप्रैल से शुरू होकर 21 अप्रैल को समाप्त होंगे.
  • देवी मां के कई  भक्त पूरे नौ दिन व्रत रखते हैं.
  • व्रत के दौरान खुद को हाइड्रेड रखना भी काफी जरूरी है.

जैसाकि हम जानते हैं कि चैत्र नवरात्रि का पर्व नजदीक है और लोगों ने इसकी तैयारी भी शुरू कर दी है. भारत में इस त्योहार को बेहद ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. इस बार चैत्र नवरात्रि 2021, 13 अप्रैल से शुरू होकर 21 अप्रैल को समाप्त होंगे. मां दुर्गा की आस्था से जुड़े इस पर्व में उनके नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है. माना जाता है कि देवी दुर्गा ने अलग-अलग अवतार लेकर राक्षसों का अंत किया था और भक्त उन्हें इन्हीं रूपों में पूजते हैं. इस दौरान देवी मां के कई  भक्त पूरे नौ दिन व्रत रखते हैं, कुछ लोग पहला और आखिरी उपवास भी करते हैं. नवरात्रि के नौ दिनों को बहुत ही शुभ माना जाता है इसलिए इस दौरान नौ दिनों तक लोग मांस, अनाज, शराब, प्याज और लहसुन का भी नहीं सेवन नहीं करते. इसकी जगह सात्विक भोजन करते हैं जिसमें आलू, साबुदाना, कट्टू और सिंघाड़े का आटा, दूध, दही और दूध से बनने उत्पादों का सेवन करते हैं. वहीं खाने की चीजों में साधारण नमक की जगह सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाता हैं.

जो लोग अब तक नवरात्रि का उपवास रखते आ रहे हैं, वे इस बात से अच्छी तरह परिचित होंगे कि व्रत में क्या खाना और पीना चाहिए. आपसे कुछ लोग ऐसे भी हो सकते हैं जो शायद पहली बार व्रत रख रहे हों. तो उन्हें हम बता दें कि व्रत के दौरान खुद को हाइड्रेड रखना भी काफी जरूरी है. तो हम आपको बता दें कि व्रत में आप मौसमी फलों का इस्तेमाल स्वादिष्ट और ​हेल्दी लस्सी और ड्रिंक के ​कर सकते हैं. साधारण लस्सी का सेवन तो गर्मी में खूब किया जाता है, मगर आप चाहे तो व्रत में भी हर दिन अलग अलग स्वाद की लस्सी का मजा लें सकते हैं. तो देर किस बात की नजर डालते हैं इनकी बेहतरीन रेसिपीज पर:

09efghjg

नवरात्रि स्पेशल चार बेस्ट लस्सी रेसिपीज (Chaitra Navratri 2021: Four Best Lassi Recipes)

1. बनाना-वॉलनट लस्सी

इस लस्सी में आपको दही, केले और अखरोट की गुडनेस मिलती है. तिल इस ​लस्सी के स्वाद को और बढ़ा देते हैं. इस लस्सी में चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल किया गया है. व्रत में पीने के लिए बहुत ही बढ़िया ड्रिंक है.

banana walnut lassi

2. चीकू लस्सी

यह एक झटपट तैयार होने वाली स्वादिष्ट लस्सी है जिसमें चीकू को दही, दूध, इलाइची और शहद मिलाकर बनाया जाता है. लस्सी पीने से कुछ घंटों तक आप पेट भरा हुआ महसूस करेंगे.

3. स्ट्रॉबेरी लस्सी

आपमें से ऐसे बहुत से लोग होंगे जिन्हें स्ट्रॉबेरी बहुत पसंद होगी. बस, अपनी इस फेवरेट स्ट्रॉबेरी की प्यूरी बना लें और एक ब्लेंडर में सबसे पहले दही, चीनी और बर्फ को ब्लेंड कर लें. इसके बाद तैयार की गई प्यूरी को इसमें मिलाकर स्ट्रॉबेरी लस्सी तैयार हैं.

89u3gg7

4. मैंगो लस्सी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


आम फलों का राजा है और आप अपने इस मनपसंदीदा फल से एक बढिया लस्सी बनाना सकते है, इसे बनाना बहुत ही आसान है. दही से बनी यह लस्सी पेट के लिए फायदेमंद होती है. , यहां दही के साथ आप आम, बर्फ, चीनी और सूखा पुदीना मिलाना है और मैंगो लस्सी तैयार है.