Carambola Fruit For Health: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है स्टार फ्रूट का सेवन, जानें 6 जबरदस्त लाभ!

Carambola Fruit For Health: स्टार फ्रूट को कमरख के नाम से भी जाना जाता है. स्‍टार फ्रूट एक ऐसा फल है जो देखने में तारे की तरह नजर आता है. ये केवल खाने में ही स्वादिष्ट नहीं बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी है. स्टार फ्रूट कई बीमारियों से बचाने में मददगार माना जाता है.

Carambola Fruit For Health: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है स्टार फ्रूट का सेवन, जानें 6 जबरदस्त लाभ!

Star Fruit: स्टार फ्रूट को कमरख के नाम से भी जाना जाता है

खास बातें

  • स्टार फ्रूट में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है.
  • हार्ट को हेल्दी रखने का काम करता है स्टार फ्रूट.
  • स्टार फ्रूट में एंटीऑक्सिडेंट के गुण पाए जाते हैं

Carambola Fruit For Health: स्‍टार फ्रूट एक ऐसा फल है जो देखने में तारे की तरह नजर आता है. ये देखने में जितना सुंदर है उतना ही स्वादिष्ट खाने में भी. स्टार फ्रूट को कमरख के नाम से भी जाना जाता है. स्टार फ्रूट का नाम लेते ही बहुत से लोगों के मुंह में पानी आने लगता है. आपको बता दें कि ये न केवल खाने में स्वादिष्ट है बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी है. स्टार फ्रूट कई बीमारियों से बचाने में मददगार माना जाता है. हालांकि यह ज्‍यादातर खट्टा ही होता है, मगर इसकी कुछ खट्टी किस्में पकने के बाद मीठी हो जाती हैं. स्‍टार फ्रूट को कई औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. स्टार फ्रूट में विटामिन बी, विटामिन सी, सोडियम, पोटेशियम, आयरन और कई महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम और फाइबर की मात्रा ज्यादा पाई जाती है. स्टार फ्रूट खाने के कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. खासकर सर्दी के मौसम में स्टार फ्रूट खाने से आपको ढेर सारे लाभ हो सकते हैं. यह आपको सर्दी के मौसम में होने वाली कई बीमारियों से बचाने में फायदेमंद हो सकता है. ये इम्यूनिटी को बढ़ाने और डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकता है. तो चलिए आज हम आपको स्टार फ्रूट से होने वाले लाभों के बारे में बताते हैं. 

स्टार फ्रूट खाने के फायदेः (Health Benefits Of Eating Star Fruit)

1. डायबिटीजः

स्टार फ्रूट के सेवन से डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है. यह रक्त शर्करा और इंसुलिन के स्तर को संतुलित बनाए रखने में मददगार है. इसमें फाइबर के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो डायबिटीज में लाभदायक हो सकता है. 

Health Benefits Of Rice Water: हाई ब्‍लड प्रेशर रोगियों के लिए फायदेमंद है चावल का पानी, जानें ये 5 अद्भुत लाभ!

rvo50f7

स्टार फ्रूट के सेवन से डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है. Photo Credit: iStock

2. बालोंः

स्टार फ्रूट में विटामिन बी और सी के साथ एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो बालों को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. इसके सेवन से बालों को लंबा और चमकदार बनाया जा सकता है. 

3. सूजनः

शरीर में सूजन की समस्या को दूर करने में मददगार माना जाता है स्टार फ्रूट. इसमें कई ऐसे तत्व और एंटीऑक्सिडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर की सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

गठिया है तो सर्दियों में न खाएं ये 5 चीजें, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. पाचनः

स्टार फ्रूट आपके पाचन के स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में भी मददगार हो सकता है. स्टार फ्रूट में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो कब्ज और पेट की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है. 

5. हार्टः

हार्ट को हेल्दी रखने का काम करता है स्टार फ्रूट. इसमें फॉलिक एसिड, विटामिन बी 9 और  एंटीऑक्सीडेंट काफी होता है, जो हार्ट की समस्याओं से आपको बचाए रखने में मदद कर सकता है.

6. इम्यूनिटीः

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए स्टार फ्रूट का सेवन कर सकते हैं. पोषक तत्‍व और विटामिन सी के गुणों से भरपूर स्टार फ्रूट के सेवन से शरीर में इम्यूनिटी और एनर्जी को बढ़ाया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Teeth Care Diet: दांतों को बनाना है चमकदार तो इन 5 फलों का करें सेवन!

कचौरी खाने के हैं शौकीन तो सर्दी में ट्राई करें बथुए की स्वादिष्ट क्रिस्पी कचौरी

Fatty Liver Diet: फैटी लीवर की समस्या से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये चार फूड्स

Benefits Of Papaya Leaf Juice: इम्यूनिटी, आयरन और पाचन में बेहद फायदेमंद है पपीते के पत्तों का जूस, जानें ये 7 अद्भुत लाभ!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगर आपके लिए भी हैं चावल एक कम्फर्ट फूड तो ट्राई करें ये 6 नाॅर्थ इंडियन राइस रेसिपीज