Benefits Of Broccoli: मोटापा कम करने के लिए ब्रोकली को डाइट में करें शामिल

Broccoli Health Benefits: सब्जियों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. खासतौर पर हरी सब्जियों को, हरी सब्जियों में न्यूट्रिएंट्स की मात्रा अधिक पाई जाती है. ब्रोकली एक हरी सब्जी है यह देखने में गोभी की तरह लगती है.

Benefits Of Broccoli: मोटापा कम करने के लिए ब्रोकली को डाइट में करें शामिल

Benefits Of Broccoli: ब्रोकली को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • ब्रोकली फाइबर का अच्छा सोर्स है.
  • ब्रोकली एक हरी सब्जी है.
  • ब्रोकली के सेवन से पाचन को ठीक रखा जा सकता है.

Broccoli Health Benefits:  सब्जियों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. खासतौर पर हरी सब्जियों को, हरी सब्जियों में न्यूट्रिएंट्स की मात्रा अधिक पाई जाती है. ब्रोकली एक हरी सब्जी है यह देखने में गोभी की तरह लगती है. ब्रोकली (Benefits Of Broccoli)  फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, जिंक, सेलेनियम, विटामिन-ए, सी के साथ-साथ पोलीफेनोल जैसे-क्वेरसेटिन और ग्लूकोसाइड व कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. ब्रोकली को आपने ज्यादातर चाइनीज फूड में इस्तेमाल होते हुए देखा होगा. ब्रोकली को आप सलाद, सूप और सब्जी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. ब्रोकली के सेवन से पाचन को ठीक रखा जा सकता है. ब्रोकली में पाए जाने वाले तत्व वजन (Weight Loss) को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं, तो चलिए हम यहां आपको ब्रोकली से मिलने वाले फायदे बताते हैं.

ब्रोकली खाने के फायदेः  (Broccoli Khane Ke Fayde)

1. वजन घटानेः

ब्रोकली को वजन घटाने के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. ब्रोकली में मौजूद फाइबर और पोटैशि‍यम के गुण वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. सर्दियों में आप इसका सूप बना कर इस्तेमाल कर सकते हैं.

2khmu3o8

ब्रोकली को वजन घटाने के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है.  

2. आंखोंः

आंखों को हेल्दी रखने के लिए आप ब्रोकली का सेवन कर सकते हैं. ब्रोकली में पाए जाने वाले विटामिन्स आंखों को होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं.  

3. हड्डियोंः

ब्रोकली को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. कैल्शियम की कमी के कारण हड्डियां कमजोर पड़ने लगती हैं. ब्रोकली को डाइट में शामिल कर हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है.

4. पाचनः

ब्रोकली में विटामिन ए और फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो पाचन को बेहतर करने में मदद कर सकते हैं. अगर आप पाचन की समस्या से परेशान हैं तो ब्रोकली को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

What Is Prostate Cancer: Symptoms, Diagnosis & Treatment | क्या होता है प्रोस्‍टेट, एक्सपर्ट के जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Disadvantages Of Dry Fruits: सर्दियों में जरूरत से ज्यादा ड्राई फ्रूट्स खाने के हैरान करने वाले नुकसान
Benefits Of Eggs In Winter: सर्दियों में रोज एक अंडा खाने के जबरदस्त फायदे
Kashmiri Harissa: मटन खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें कश्मीरी हरीसा रेसिपी
Winter Foods For Skin: सर्दियों में रूखी, बेजान स्किन से हैं परेशान, तो इन चीजों को डाइट में करें शामिल