Breakfast Special Stuffed Idli: आपके ब्रेकफास्ट को बनाएंगी मजेदार यह स्वादिष्ट और हेल्दी स्टफड इडली

हमारे पास अक्सर कुछ ऐसे विकल्प होते हैं जिन्हें हम कम से कम समय में भी अपने नाश्ते के लिए तैयार कर सकते हैं.

Breakfast Special Stuffed Idli: आपके ब्रेकफास्ट को बनाएंगी मजेदार यह स्वादिष्ट और हेल्दी स्टफड इडली

खास बातें

  • इडली के कई स्वादिष्ट वर्जन देखने को मिलते हैं.
  • स्टफड इडली को बिल्कुल पारंपरिक तरीके से ही बनाया जाता है.
  • इसे फर्मेन्टेड राइस बैटर से बनाया जाता है.

हमारे दिन की शुरूआत एक अच्छे और हेल्दी ब्रेकफास्ट के साथ होनी चाहिए है, मगर कुछ लोग ऐसा नहीं करते हैं. सुबह की आपाधापी या फिर देर से उठने के कारण वे अपना ब्रेकफास्ट स्किप कर देते हैं. लेकिन हमारे पास अक्सर कुछ ऐसे विकल्प होते हैं जिन्हें हम कम से कम समय में भी अपने नाश्ते के लिए तैयार कर सकते हैं. इडली सांबर उन्हीं रेसिपीज में से एक हैं जिसे हम कभी मिस नहीं करना चाहेंगे. इडली एक ऐसा स्नैक है ​जो भारत में ही नहीं विदेशों में भी खूब पसंद किया जाता है, इसकी खास बात है कि यह न तो फ्राइड होता है और न ही बहुत स्पाइसी. स्वादिष्ट होने के साथ साथ यह हेल्दी भी है, क्योंकि इसे भाप में पकाया जाता है.

Weight Loss: वजन कम करने हैं इच्छुक तो रोजाना सौंफ का पानी पीने से मिल सकती है मदद Recipe Inside

इसे फर्मेन्टेड राइस बैटर से बनाया जाता है. चावल और उड़द दाल को पीसकर एक बैटर तैयार किया जाता है जिसमें खमीर उठाया जाता है. फिर इस बैटर से इडली तैयार की जाती है, सांबर के अलावा आप इडली को नारियल चटनी और टमाटर की चटनी के साथ भी खा सकते हैं. इडली की लोकप्रियता इतनी है कि आपको मूंग दाल, सूजी इडली, और मसाला इडली जैसे कई स्वादिष्ट वर्जन देखने को मिलते हैं जिन्हें लोग अपने नाश्ते में शामिल कर पसंद करते हैं. अपनी इ​डली में पौष्टिकता बढ़ाने के लिए लोग इसमें पालक, पनीर और चिकन जैसी चीजों को भी जोड़ते हैं. इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम आपके लिए ब्रेकफास्ट स्पेशल स्टफड इडली की एक बेहतरीन रेसिपी लेकर आए हैं जिसे आप मिनटों में तैयार कर सकते हैं.

कैसे बनाएं ब्रेकफास्ट स्पेशल स्टफड इडली | स्टफड इडली की रेसिपी

स्टफड इडली को भी बिल्कुल पारंपरिक तरीके से ही बनाया जाता है. सबसे पहले चावल और उड़द दाल को धो लें और इन्हें पीस एक बैटर बना लें, इस बैटर में खमीर होने के लिए रख दें. अब पिस्ता, काजू, हरी और लाल शिमला मिर्च, गाजर, अचार का मसाला और कूसरी मेथी मिलाकर एक स्टफिंग तैयार करें. इडली ट्रे में स्टफिंग में तेल लगाएं और इसके बीच में स्टफिंग रखें और ऊपर बैटर डालें और इडली को 15 से 20 मिनट के लिए स्टीम में पकाएं. आप चाहे तो मार्केट से तैयार बैटर लाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. गरमागरम इडली को चटनी या सांबर के साथ परोसें!

स्टफड इडली की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Aloo Ki Kachori: सिर्फ 15 मिनट में कैसे बनाएं नॉर्थ इंडियन आलू की कचौरी- Video Inside