Breakfast For Immunity: कोरोना काल में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए नाश्ते में खाएं ये 6 चीजें

Breakfast For Immunity: देशभर में कोरोनावायरस की दूसरी लहर ने तबाही मचा दी है. लगातार कोरोना के बढ़ते मामले चिंता बढ़ा रहे हैं. कोरोना वायरस से लड़ने के लिए आपकी इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकती है.

Breakfast For Immunity: कोरोना काल में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए नाश्ते में खाएं ये 6 चीजें

Immunity: मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकती है.

खास बातें

  • ओट्स में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं
  • पपीते को नाश्ते में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जाता है.
  • आंवले को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है.

Breakfast For Immunity: देशभर में कोरोनावायरस की दूसरी लहर ने तबाही मचा दी है. लगातार कोरोना के बढ़ते मामले चिंता बढ़ा रहे हैं. कोरोना वायरस से लड़ने के लिए आपकी इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकती है. दरअसल पिछले साल के मुकाबले इस बार कोरोना संक्रमण दर अधिक है. दिनों दिन संक्रमण के मामलों में तेजी से वृद्धि हो रही है. एक्टिव केस और रिकवरी केस में काफी अंतर है. रिसोर्सज़ कम पड़ रहे हैं, मृत्यु दर बढ़ रही है. आपको बता दें कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर में सबसे ज्यादा असर स्वास्थ्य सेवाओं पर पड़ा है. लगातार बढ़ते मामलों के कारण मरीजों को बेड्स, ऑक्सीजन मिलने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. इस महामारी से बचने के लिए स्वास्थ्य, स्वच्छता और इम्युनिटी पर खास ध्यान देने की जरूरत है. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बताते हैं जिन्हें आप नाश्ते में शामिल कर अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं.

इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए खाएं ये फूड्सः

1. अंजीरः

अंजीर एक ऐसा फल है जिसे कच्चा और सूखा दोनों तरह से खाया जा सकता है. अंजीर में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे मैंगनीज, पोटेशियम, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट आदि अंजीर को नाश्ते में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. 

2. ओट्सः

ओट्स को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. ओट्स में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. ओट्स को आप नाश्ते में शामिल कर सकते हैं.

qmdcuq9g

ओट्स को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. Photo Credit: iStock

3. पपीताः

पपीता एक ऐसा फल है जो बड़ी आसानी से आपको मार्केट में मिल जाएगा. पपीते में विटामिन-बी, फोलेट और पोटेशियम भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. पपीते को नाश्ते में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जाता है. 

4. दहीः

गर्मियों का मौसम है ऐसे में दही का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है. आपको बता दें कि दही में पाए जाने वाले पोषक गुण इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

5. आंवलाः

आंवले को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. विटामिन सी इम्यूनिटी के लिए अच्छा माना जाता है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप आंवले को नाश्ते में शामिल कर सकते हैं.

6. सेबः

सेब में विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सिडेंट के गुण पाए जाते हैं. सेब को सेहत के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. सेब के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Soaked Black Gram: भीगे काले चने खाने के 6 कमाल के फायदे

Foods For Gut Health: आंतों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 6 फूड्स

Food For Bones: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए रोज खाएं ये चार चीजें!

Pudina Drinks: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए इन पांच पुदीना ड्रिंक को करें ट्राई!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Kakdi: गर्मियों में जरूर खाएं ककड़ी नहीं होगी पानी की कमी!