Boost Your Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन चीजों का करें सेवन

Immunity Booster Foods: कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के बाद अब ओमिक्रोन का खतरा बढ़ रहा है. एक तरफ सर्दी का कहर दूसरी तरफ कोरोना का खतरा. ऐसे में अपनी इम्यूनिटी को मजबूत रखने की सख्त जरूरी है.

Boost Your Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन चीजों का करें सेवन

Boost Your Immunity: मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है.

खास बातें

  • ब्रोकली को सलाद, सब्जी और सूप के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • मेथी को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • मशरूम के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं.

Immunity Booster Foods In Hindi: कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के बाद अब ओमिक्रोन का खतरा बढ़ रहा है. एक तरफ सर्दी का कहर दूसरी तरफ कोरोना का खतरा. ऐसे में अपनी इम्यूनिटी को मजबूत रखने की सख्त जरूरी है. मजबूत इम्यूनिटी (Immunity Booster Foods) शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. अगर हमारी इम्यूनिटी कमजोर है तो हम बीमारियों की चपेट में जल्दी आ सकते हैं. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने को लेकर कोरोना काल में जितना लोग जागरूक हुए शायद ही कभी उन्होंने इससे पहले इस पे इतना ध्यान दिया होगा. सर्दियों के मौसम में सर्दी और जुकाम की समस्या बहुत ही आम है लेकिन, अगर हमारी इम्यूनिटी मजबूत है तो हम इस समस्या से भी बच सकते हैं. तो देर किस बात की चलिए जानते हैं. ऐसे कुछ फूड्स के बारे में जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार हैं ये फूड्सः

1. ब्रोकलीः

ब्रोकली एक हरी सब्जी है जिसे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. ब्रोकली को सलाद, सब्जी और सूप के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. ब्रोकली पोषक तत्व का भंडार है. इसमें विटामिन, और एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

5i9nnhl

ब्रोकली एक हरी सब्जी है जिसे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. Photo Credit: iStock

2. मशरूमः

मशरूम में विटामिन डी और पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं. अगर आप अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाना चाहते हैं, तो मशरूम को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

3. मेथीः

सर्दियों के मौसम में मेथी आसानी से बाजार में मिल जाएगी. मेथी को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. मेथी में पाए जाने वाले पोषक तत्व इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.  

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Matar Paneer Pulao: सिर्फ 30 मिनट में बनाएं रेस्टोरेंट-स्टाइल मटर पनीर पुलाव
Gooseberry Side Effects: इन लोगों के लिए नुकसानदायक है आंवले का सेवन
Brahmi For Health: ब्राह्मी के चार हैरान करने वाले फायदे
Year Ender 2021: इस साल टॉप ट्रेंड पर रही ये कीटो रेसिपी