Boiled Egg Benefits: नाश्ते में रोज एक उबला हुआ अंडा खाने के चार फायदे

Boiled Egg Health Benefits: नाश्ता हमारे आहार का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. क्योंकि रातभर के खाली पेट के बाद हम सुबह नाश्ता करते हैं. नाश्ते में ली गई चीजें हमें दिन भर ऊर्जा देने का काम करती हैं.

Boiled Egg Benefits: नाश्ते में रोज एक उबला हुआ अंडा खाने के चार फायदे

Boiled Egg: अंडे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मददगार माना जाता है.

खास बातें

  • सुबह हमेशा हेल्दी और पौष्टिक नाश्ता करना चाहिए.
  • अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • अंडे में कोलाइन नामक एंजाइम पाया जाता है.

Boiled Egg Health Benefits: नाश्ता हमारे आहार का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. क्योंकि रातभर के खाली पेट के बाद हम सुबह नाश्ता करते हैं. नाश्ते में ली गई चीजें हमें दिन भर ऊर्जा देने का काम करती हैं. इसलिए सुबह हमेशा हेल्दी और पौष्टिक नाश्ता करना चाहिए. ज्यादातर हेल्थ न्यूट्रीशन बताते हैं कि नाश्ता हेल्दी और पोषण से भरपूर होना चाहिए. अब ऐसे में सवाल उठता  है कि नाश्ते में ऐसा क्या खाएं, जो हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी को भी पूरा करे और साथ ही हमारा पेट भरा भी रहे. तो अगर आप भी ऐसे नाश्ते की तलाश कर रहे हैं तो आप उबले हुए अंडे को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. अंडे विटामिन-बी से भरपूर होते हैं, इसके अलावा इसमें विटामिन बी12, बायोटिन, रिबोफ्लाविन, थियामिन और सेलेनियम भी मौजूद होता है. ये सभी विटामिन अच्छे बालों, त्वचा और नाखूनों के लिए ज़रूरी होते हैं. अंडे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मददगार माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको नाश्ते में अंडे खाने के फायदों के बारे में बताते हैं.

उबले अंडे खाने के फायदेः (Boiled Egg Benefits)

1. हड्डियोंः

अंडे में विटामिन डी पाया जाता है. आपको बता दें कि कैल्शियम को शोषित करने के लिए शरीर को विटामिन डी की जरूरत पड़ती है. विडामिन डी कमी को दूर करने और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप अपने नाश्ते में अंडे को शामिल कर सकते हैं. 

2. याददाश्तः

अंडे में कोलाइन नामक एंजाइम पाया जाता है. रिसर्च में पता चला है कि इंसानी शरीर में कोलाइन की कमी से याददाश्त की कमी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. अंडे को नाश्ते में शामिल कर कोलाइन की कमी को दूर कर याददाश्त को मजबूत बनाया जा सकता है.

5u6m2h8

अंडे को नाश्ते में शामिल कर याददाश्त को मजबूत बनाया जा सकता है.Photo Credit: iStock

3. कोलेस्ट्रॉलः

अंडे में कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है लेकिन रिसर्च में पता चला है कि अंडे में फोस्फोटाइड्स और ओमेगा-3 एसिड भी पाया जाता है. ये दोनों तत्व शरीर में नुकसानदायक कोलेस्ट्रॉल को बैलेंस करने में मदद कर सकते हैं.

4. इम्यूनिटीः

अंडे में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन, प्रोटीन और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. अंडे को नाश्ते में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Benefits Of Tamarind: डायबिटीज, इम्यूनिटी और पाचन समेत इमली खाने के 6 अद्भुत फायदे

Badaam Milkshake: सिर्फ 10 मिनट में बनाएं रेस्टोरंट स्टाइल बादाम मिल्कशेक

गर्मी में इन पांच लाइट और हेल्दी ब्रेकफास्ट रेसिपीज को आप भी करना चाहेंगे ट्राई

Benefits Of Garlic: सुबह गुनगुने पानी के साथ लहसुन की दो कलियां खाने के पांच फायदे

Iftar Snacks: मीट लवर हैं तो इस यूनिक कीमा गुझिया रेसिपी को करें ट्राई

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Khatta Meetha Karela: घर पर आसानी से बनाएं हेल्दी टेस्टी खट्टा मीठा करेला