विज्ञापन
Story ProgressBack

बायोडिग्रेडेबल Tea बैग भी प्लास्टिक की तरह हानिकारक, रिसर्च में चौंकाने वाली जानकारी आई सामने

एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि बायोडिग्रेडेबल टी बैग भी प्लास्टिक की तरह ही पर्यावरण के लिए खतरनाक है. मकई स्टार्च या गन्ने का उपयोग कर बनाए गए सभी बायोडिग्रेडेबल टी बैग सेहत के लिए सही नहीं हैं.

Read Time: 3 mins
बायोडिग्रेडेबल Tea बैग भी प्लास्टिक की तरह हानिकारक, रिसर्च में चौंकाने वाली जानकारी आई सामने

एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि बायोडिग्रेडेबल टी बैग भी प्लास्टिक की तरह ही पर्यावरण के लिए खतरनाक है. मकई स्टार्च या गन्ने का उपयोग कर बनाए गए सभी बायोडिग्रेडेबल टी बैग सेहत के लिए सही नहीं हैं. अक्सर इन्‍हें प्लास्टिक के खिलाफ सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है. लेकिन ये मिट्टी में नष्ट नहीं होते. इनमें स्थलीय प्रजातियों और पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने की क्षमता है.

इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं पीना चाहिए छाछ, फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है Buttermilk

यूके में प्लायमाउथ और बाथ विश्वविद्यालयों के शोधकर्ताओं ने पॉलीलैक्टिक एसिड (पीएलए) की तीन अलग-अलग रचनाओं का उपयोग कर बनाए गए आम तौर पर उपलब्ध टी बैग्स को देखा, जिन्हें सात महीने तक मिट्टी में दबाया गया. पूरी तरह से पीएलए से बने टी बैग वैसे के वैसे ही थे.

Latest and Breaking News on NDTV

सेलूलोज और पीएलए के संयोजन से बने दो प्रकार के टी बैग छोटे टुकड़ों में टूट गए और पीएलए घटक शेष रहने पर उनके कुल द्रव्यमान का 60 से 80 प्रतिशत तक नष्ट हो गया. प्लायमाउथ विश्वविद्यालय की मुख्य लेखिका विनी कर्टेन जोन्स ने कहा कि प्लास्टिक अपशिष्ट संकट के जवाब में पीएलए जैसे बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक का उपयोग तेजी से किया जा रहा है.

विश्वविद्यालय में पोस्ट डॉक्टर रिसर्च फेलो विनी ने कहा, ''यह अध्ययन ऐसी सामग्रियों के क्षरण और संभावित प्रभावों की आवश्यकता पर जोर देता है ताकि इनके उपयोग से होने वाली समस्याओं को रोका जा सके.'' टीम ने केंचुए की एक प्रजाति ईसेनिया फेटिडा पर टी बैग्स से काटे गए डिस्क के प्रभावों की भी जांच की, जिसकी मिट्टी के पोषक तत्वों में महत्वपूर्ण भूमिका है क्योंकि यह कार्बनिक पदार्थों का उपभोग करता है. साइंस ऑफ द टोटल एनवायरनमेंट जर्नल में प्रकाशित नतीजों से पता चला है इनका उपयोग पर्यावरण के लिए खतरनाक तो है ही, साथ ही यह मौत के खतरे को भी बढ़ा देते हैं.

भीगी किशमिश खाने के फायदे | Bheegi Kismish Khane Ke Fayde

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 5 समस्याओं में पनीर का पानी पीना है फायदेमंद, जानें किसे पीना चाहिए Whey Water
बायोडिग्रेडेबल Tea बैग भी प्लास्टिक की तरह हानिकारक, रिसर्च में चौंकाने वाली जानकारी आई सामने
दुबलेपन के कारण बनता है आपका मजाक तो, डाइट में शामिल कर सकते हैं ये 3 चीज, वजन बढ़ाने में कर सकते हैं मदद
Next Article
दुबलेपन के कारण बनता है आपका मजाक तो, डाइट में शामिल कर सकते हैं ये 3 चीज, वजन बढ़ाने में कर सकते हैं मदद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;