Best Time To Eat Fruits: जानिए, फल खाने का सही समय क्या है ?

ऐसा कहा जाता है कि फलों में चीनी की अधिक मात्रा को देखते हुए इसका सेवन एक निश्चित समय पर करना चाहिए.

Best Time To Eat Fruits: जानिए, फल खाने का सही समय क्या है ?

फल खाने का एक सही समय होता है.

खास बातें

  • फल और सब्जियां आपकी प्लेट का कम से कम आधा होना चाहिए.
  • कहते हैं फल निश्चित समय पर खाना चाहिए.
  • फल सुपरफूड है, जिसमें सारे जरूरी पोषक तत्व होते है.

ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट्स दावा करते है कि एक हेल्दी डाइट के लिए ताजे फल और सब्जियां खाना बेहद जरूरी है. वे आवश्यक विटामिन, मिनरल्स, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट का बेहतरीन सोर्स हैं, जो एक स्वस्थ शरीर को बढ़ावा देते हैं. यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर के अनुसार, खाने के समय फलों और सब्जियों को अपनी प्लेट का कम से कम आधा हिस्सा बनाना चाहिए. यह माना जाता है कि सब्जियों का सेवन किसी भी समय किया जा सकता है जबकि ऐसा कहा जाता है कि फलों में चीनी की अधिक मात्रा को देखते हुए इसका सेवन एक निश्चित समय पर करना चाहिए. तो, फल खाने के सभी फायदों के बावजूद, लोग यह सुझाव क्यों देते हैं कि एक निश्चित समय पर ही फल खाना चाहिए?

फल एक सुपरफूड है जो प्रकृति के आवश्यक पोषक तत्वों के प्रबल स्रोत हैं; हालांकि, यह जानना जरूरी है कि आप दिन में किसी भी समय फल नहीं खा सकते हैं. खासकर, आपको खाना खाने के ठीक बाद इन्हें खाने से बचना चाहिए. इस कथन के लिए सबसे आम तर्कों में से एक यह है कि चीनी प्लस कार्बोहाइड्रेट प्लस बैक्टीरिया के परिणामस्वरूप खाने का फेरमेंटशन हो सकता है, जो आपके पाचन तंत्र को बाधित कर सकता है. मैक्रोबायोटिक कोच और न्यूट्रिशनिस्ट, शिल्पा अरोड़ा एनडी इस बात से सहमत हैं, "फल अपने आप में एक भोजन हैं. उन्हें कभी भी मुख्य भोजन के साथ नहीं जोड़ा जाना चाहिए. फलों में चीनी तब फर्मेन्टेड हो जाती है जब वे भारी प्रोटीन के साथ पच जाते हैं जो आमतौर पर पाचन प्रक्रियाओं में समय लेते हैं." ग्लोबल हॉस्पिटल्स मुंबई के कंसल्टेंट डाइटिशियन डॉ. ज़मुरुद पटेल ने सुझाव दिया, "भोजन के ठीक बाद फल खाना एक अच्छा विचार नहीं है, क्योंकि यह ठीक से पच नहीं सकता है. पोषक तत्वों को ठीक से अवशोषित भी नहीं किया जा सकता है. आपको भोजन और फलों के बीच कम से कम 30 मिनट का गैप रखन होगा." 

fruits in steel container


तो फल कब खाना चाहिए?

डॉ. पटेल के अनुसार, "फलों को सुबह एक गिलास पानी के बाद खाना चाहिए. यदि आप खाली पेट फल खाते हैं, तो यह आपके सिस्टम को डिटॉक्सीफाई करने में प्रमुख भूमिका निभाएगा, यह आपको वजन घटाने और बाकी और एक्टिविटी के लिए ऊर्जा की आपूर्ति करेगा. आदर्श रूप से, फलों को सुबह सबसे पहले, नाश्ते और दोपहर के भोजन के बीच और शाम को नाश्ते के रूप में खाना सबसे अच्छा रहता है."

अपने भोजन से कम से कम आधे घंटे पहले फलों के कुछ टुकड़े खाने से दोपहर के भोजन के दौरान अधिक खाने को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. फल वह कम कैलोरी वाली चीज है, जिसे आप भोजन से पहले सकते हैं.  इसके अलावा, भोजन से पहले फल खाने से आपके फाइबर का सेवन बढ़ जाता है क्योंकि अधिकांश फलों में फाइबर होता है. इसलिए, जब आप फाइबर खाते हैं, तो आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं और यह आपकी पाचन प्रक्रिया में भी देरी करता है. उच्च फाइबर फलों में सेब, नाशपाती, केला और रसभरी शामिल हैं.

fruits

रात को सोते समय फल खाने से बचना चाहिए क्योंकि फलों में मौजूद चीनी आपको सतर्क और जगाए रखने में मदद करती है. सुनिश्चित करें कि आप सोने से कम से कम दो से तीन घंटे पहले फल खाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फल निश्चित रूप से एक हेल्दी फूड है; हालांकि, सही समय पर इनका सेवन करना अच्छा होगा.