Skin Care Diet: त्वचा को जवां रखने के लिए हफ्ते में एक बार जरूर करें इन चीजों का सेवन

Best Skin Care Diet: गर्मी हो सर्दी हो या बरसात का मौसम त्वचा की देखभाल करना बेहद जरूरी है. मौसम में बदलाव होने के कारण हमारी स्किन पर भी इसका असर पड़ता है. स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाएं रखने के लिए जरूरी है डाइट में पोषक तत्वों का सेवन.

Skin Care Diet: त्वचा को जवां रखने के लिए हफ्ते में एक बार जरूर करें इन चीजों का सेवन

Skin Care Diet: आमतौर पर वीकेंड में ही हम हेल्थ और स्किन पर ध्यान देते हैं.

खास बातें

  • ड्राईफ्रूट्स त्वचा स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.
  • दही में गुड बैक्टीरिया पाए जाते हैं.
  • खिचड़ी एक लाइट मील है.

Best Skin Care Diet:  गर्मी हो सर्दी हो या बरसात का मौसम त्वचा की देखभाल करना बेहद जरूरी है. मौसम में बदलाव होने के कारण हमारी स्किन पर भी इसका असर पड़ता है. स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाएं रखने के लिए जरूरी है डाइट में पोषक तत्वों का सेवन. असल में हमारे शरीर को जैसे पोषण की जरूरत होती है ठीक वैसे ही हमारी स्किन को भी पोषण की आवश्यकता होती है. काम के कारण हम इतने व्यस्त हो जाते हैं कि हमें ना तो अपने शरीर की केयर रहती है और ना ही स्किन की. लेकिन आप अपनी हेल्थ और स्किन दोनों का ख्याल रख सकते हैं. वो भी छुड्डियों के दिनों में, आमतौर पर वीकेंड में ही हम हेल्थ और स्किन पर ध्यान देते हैं. तो आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं है, बस आपको वीकेंड में कुछ फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना हैं, जो आपको और आपकी स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं ऐसे फूड्स के बारे में जिन्हें आप वीकेंड में अपनी डाइट में एड कर सकते हैं.

स्किन को हेल्दी रखने में मददगार हैं ये फू्डसः

1. फ्रूट सलादः

एवोकाडो, सेब, केला, संतरा जैसे फलों का सलाद और अखरोट जैसे ड्राईफ्रूट्स आपके बालों और त्वचा की चमक को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. इनका हफ्ते में एक बार सेवन ही स्किन के लिए फायदेमंद हो सकता है.

Plant Based Foods: 8 प्लांट बेस्ड फूड्स जो स्किन को हेल्दी रखने में कर सकते हैं मदद

37rf36vo

स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाएं रखने के लिए जरूरी है डाइट में पोषक तत्वों का सेवन. 

2. दहीः

दही में गुड बैक्टीरिया पाए जाते हैं, जो मेटाबॉलिज़म को सही बनाए रखने में मदद करते हैं. हफ्ते में दही को डाइट में शामिल कर आप पाचन और स्किन को हेल्दी रख सकते हैं.

3. कच्ची सब्जियांः

सब्जियों को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. कच्ची सब्जियों में ब्रोकली, गाजर, चुकंदर आदि को डाइट में शामिल कर आप खुद को हेल्दी और स्किन को ग्लोइंग बना सकते हैं.  

4. खिचड़ीः

हफ्ते में एक बार रात में खिचड़ी का सेवन सेहत और सुंदरता दोनों के लिए अच्छा माना जाता है. खिचड़ी एक लाइट मील है. इससे पाचन को दुरुस्त रखा जा सकता है. खिचड़ी में आप अपनी पसंद की सब्जियों को डालकर इसे और पौष्टिक बना सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Diabetes Dessert: डायबिटीज रोगियों के लिए बेस्ट है ये शुगर फ्री फिरनी
Benefits Of Eating Grapes: इम्यूनिटी को बढ़ाने से लेकर वजन को घटाने तक, अंगूर खाने के जबरदस्त लाभ
Cashews For Health: काजू खाने के 8 कमाल के फायदे
Pesto Chicken: डिनर में चाहते हैं कुछ यूनिक तो ट्राई करें पेस्तो चिकन रेसिपी