Herbs For Liver Health: लीवर को हेल्दी रखने के लिए इन आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का करें सेवन!

Best Herbs For Liver Health: लीवर हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा है, जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है. लीवर के स्वस्थ न रहने पर पीलिया और फैटी लीवर की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है. आपको बता दें कि लीवर को स्वस्थ रख के हम कई बीमारियों से भी बचे रहते हैं.

Herbs For Liver Health: लीवर को हेल्दी रखने के लिए इन आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का करें सेवन!

Herbs For Liver: लीवर को हेल्दी रखने के लिए कई तरह की जड़ी बूटियां, फल एवं सब्जियों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

खास बातें

  • आंवले को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • आयुर्वेद में लहसुन को स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है.
  • त्रिफला लीवर को हेल्दी रखने में मददगार माना जाता है.

Best Herbs For Liver Health: लीवर हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा है, जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है. स्वस्थ शरीर और स्वस्थ रहने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है लीवर का स्वस्थ रहना. लीवर के स्वस्थ न रहने पर पीलिया, फैटी लीवर या लीवर सिकुड़ने की समस्या भी उत्पन्न होने लगती है. आपको बता दें कि लीवर को स्वस्थ रख के हम कई बीमारियों से भी बचे रहते हैं. लीवर कार्बोहाइड्रेट को स्टोर करने से लेकर प्रोटीन बनाने, पोषक तत्वों को अवशोषित करने और यहां तक कि पित्त बनाने में भी लीवर की अहम भूमिका होती है. अगर हमारे लीवर में कोई कमी आ जाती है. तो हमारे शरीर के बाकी अंगों पर भी नुकसान होना शुरू हो जाता है. लीवर पूरे शरीर को डिटॉक्स करता है, लीवर शरीर के विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का भी काम करता है. लीवर को हेल्दी रखने के लिए कई तरह की जड़ी बूटियां, फल एवं सब्जियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको ऐसे आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों के बारे में बताते हैं जो आपके लीवर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

 

लीवर को हेल्दी रखने के लिए इन चीजों का करें सेवनः

1. आंवलाः

आंवले को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. विटामिन सी लीवर के आस पास फैट को जमा होने से रोकता है. आंवले के सेवन से फैटी लीवर की समस्या से बचे रहते हैं. आयुर्वेद में आंवले को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद बताया गया है. आंवले को आप कच्चा, जूस और पाउडर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

1dfh5gu8

आंवले के सेवन से फैटी लीवर की समस्या से बचे रहते हैं. Photo Credit: iStock

2. लहसुनः

लहसुन को खाना पकाने में स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन आयुर्वेद में लहसुन को स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. लहसुन के सेवन से कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचे रहते हैं. लहसुन की चाय का सेवन करने से फैटी लीवर की समस्या से बचे रहते हैं. लहसुन के सेवन से लीवर को हेल्दी रखा जा सकता है.

3. त्रिफलाः

त्रिफला का नाम आयुर्वेद की उन दुर्लभ जड़ी बूटियों में शामिल है, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने का काम कर सकती हैं. हरीतकी, बिभीतकी और आंवला जैसी तीन गुणकारी जड़ी बूटियों को शामिल करके त्रिफला को बनाया जाता है. त्रिफला मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने और लीवर को हेल्दी रखने में मददगार माना जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Heel Pain Remedies: एड़ियों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये चार घरेलू नुस्खे!

Paneer Recipe: पनीर के दीवाने हैं तो ट्राई करें टैंगी क्विक पनीर टमाटर रेसिपी, यहां देखें वीडियो

Amrita Arora: चाय, चाट और दोस्तों के साथ अमृता अरोड़ा ने मनाया अपना 43 वां बर्थडे

Capsicum Benefits: डिप्रेशन, वजन और एनीमिया में फायदेमंद है शिमला मिर्च का सेवन, जानें चार गजब के फायदे!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगर आप भी खाना चाहते हैं कुरकुरे स्नैक्स तो आज़माएं ये 6 मजेदार रेसिपीज