Best Foods For Hair: हेयर फॉल की समस्या से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये चार फूड्स

Best Foods For Hair Care: मौसम में बदलाव होने पर शरीर और स्किन ही नहीं बल्कि बालों पर भी असर पड़ता है. हम अक्सर बदलते मौसम में स्किन और हेल्थ को लेकर एक्टिव नजर आते हैं. मगर अपने बालों की केयर करना भूल जाते हैं. जिसके कारण बदलते मौसम की मार सबसे ज्यादा बालों को सहनी पड़ती है.

Best Foods For Hair: हेयर फॉल की समस्या से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये चार फूड्स

Hair Care: सर्दी, गर्मी और बारिश तीनों में ज्यादा बाल डैमेज होने का खतरा रहता है.

खास बातें

  • सेहत के साथ-साथ बालों की भी केयर करना जरूरी है.
  • बालों को सेहतमंद रखने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन करें.
  • अखरोट को सेहत ही नहीं बालों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है.

Best Foods For Hair Care: मौसम में बदलाव होने पर शरीर और स्किन ही नहीं बल्कि बालों पर भी असर पड़ता है. हम अक्सर बदलते मौसम में स्किन और हेल्थ को लेकर एक्टिव नजर आते हैं. मगर अपने बालों की केयर करना भूल जाते हैं. जिसके कारण बदलते मौसम की मार सबसे ज्यादा बालों को सहनी पड़ती है. सर्दी, गर्मी और बारिश तीनों में ज्यादा बाल डैमेज होने का खतरा रहता है. इन मौसम में अपनी सेहत के साथ-साथ बालों की भी केयर करना जरूरी है. वरना बालों का गिरना, डैंड्रफ जैसी समस्याएं परेशान कर सकती हैं. बालों को चमकदार बनाने और झड़ने से रोकने के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है. दरअसल शरीर को जैसे पोषक तत्वों की जरूरत होती है ठीक वैसे ही बालों को सेहतमंद रखने के लिए पोषक तत्वों की जरूरत होती है. बालों को हेल्दी लंबे, घने और सफेद होने से बचाने के लिए आपको अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को जैसे विटामिन बी, विटामिन बी 6 और विटामिन 12 बी, ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन-ई से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए.

बालों को हेल्दी रखने के लिए इन चीजों का करें सेवनः

1. मछलीः

बालों को हेल्दी रखने के लिए फिश को डाइट में शामिल कर सकते हैं. सैल्मन, मैकेरल, ट्राउट और सार्डिन में डीएचए और ईपीए- दो प्रकार के ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं, जिन्हें बालों के लिए सुपरफूड माना जाता है. इनके सेवन से बालों को झड़ने से रोका जा सकता है.

Avocado Oil For Skin: स्किन के लिए फायदेमंद है एवोकाडो का तेल, रोजाना इस्तेमाल से मिलेंगे ये चार फायदे

3mqe2ouo

बालों को हेल्दी रखने के लिए फिश को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

2. सोयाबीनः

सोयाबीन को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. सोयाबीन में एएलए ओमेगा-3 फैटी और बहुत सारे विटामिन-ई होते हैं, जो बालों को पर्याप्त पोषण प्रदान करने में मदद कर सकते हैं.

3. कैनोला का तेलः

कैनोला तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. कैनोला तेल के सेवन से बालों को सेहतमंद रखा जा सकता है. कैनोला तेल बालों को झड़ने से रोकने में मदद कर सकता है.

4. अखरोटः

अखरोट को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अखरोट में सबसे ज्यादा ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो बालों के स्ट्रैंड की नमी को बरकरार रखने में मदद कर सकते हैं. 

What is Thalassaemia? | Causes and Types | मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Side Effects Of Raw Rice: 'कच्चे चावल' खाने के चार नुकसान
Low Blood Pressure Remedies: लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय
Benefits Of Eating Sambar: सांभर कब्ज के साथ इम्यूनिटी में भी कमाल, जानें और भी कई फायदे