Food To Increase Blood: डाइट में इन चीजों को शामिल कर आयरन की कमी को कर सकते हैं दूर

Best Food To Increase Blood: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पोषण की आवश्यकता होती है. हममें से ज्यादातर लोग समय की कमी के चलते फास्ट फूड खाना पसंद करते हैं.

Food To Increase Blood: डाइट में इन चीजों को शामिल कर आयरन की कमी को कर सकते हैं दूर

Food To Increase Blood: शरीर में पोषक तत्वों की कमी के चलते आयरन की कमी हो जाती है.

खास बातें

  • पालक एक हरी पत्तेदार सब्जी है.
  • चुकंदर एक जड़ वाली सब्जी है.
  • आंवले को आयरन से भरपूर माना जाता है.

Best Food To Increase Blood:   शरीर को सेहतमंद रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पोषण की आवश्यकता होती है. हममें से ज्यादातर लोग समय की कमी के चलते फास्ट फूड खाना पसंद करते हैं. जो हमारे समय को बचाने और पेट भरने के लिए तो सही है लेकिन सेहत के लिए नुकसानदायक हैं. शरीर में पोषक तत्वों की कमी के चलते आयरन की कमी हो जाती है जिससे शरीर को कई समस्याओं को सामना करना पड़ सकता है. जब भी हमारे शरीर में खून की कमी होने लगती है तो हमें कमजोरी फील होना, चक्कर आना, थकावट महसूस करना, ठीक से नींद न आना आदि का सामना करना पड़ सकता है. लेकिन अगर आप सही डाइट का सेवन करते हैं तो आप आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं, तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बताते हैं जो आयरन की कमी को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

आयरन की कमी को दूर करने में मददगार हैं ये फूड्सः

1. पालकः

पालक एक हरी पत्तेदार सब्जी है जिसमें भारी मात्रा में हीमोग्लोबिन पाया जाता है. इतना ही नहीं इसमें विटामिन बी6, ए, सी आयरन, कैल्शियम और फाइबर आदि भी पाए जाते हैं. आयरन की कमी को दूर करने के लिए आप आपनी डाइट में पालक को कच्चा, सलाद, सूप, जूस या सब्जी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

hemoglobin

आयरन की कमी को दूर करने के लिए आप आपनी डाइट में पालक को सलाद सब्जी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.  

2. चुकंदरः

चुकंदर एक जड़ वाली सब्जी है जिसे आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है. आयरन की कमी को दूर करने के लिए आप चुकंदर को डाइट में सूप, सलाद और सब्जी के रूप में शामिल कर सकते हैं. चुकंदर को आयरन के साथ-साथ इम्यूनिटी के लिए अच्छा माना जाता है. इतना ही नहीं इसके सेवन से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है.

3. आंवलाः

आंवले को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. आंवले को आयरन से भरपूर माना जाता है. आंवले को डाइट में मुरब्बा, जूस, सलाद, अचार, चटनी और कच्चे फल के रूप में शामिल किया जा सकता है. आंवले के सेवन से इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाया जा सकता है. 

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Benefits Of Shatavari: शतावरी के सेवन से मिलने वाले चार अद्भुत फायदे
Diet For Heart Health: दिल को बीमारियों से बचाने के लिए डाइट में इन चीजों को जरूर करें शामिल
Cheesy Rava Cutlets: बरसात के दिनों का आनंद उठाने के लिए ट्राई करें क्रिस्पी रवा कटलेट
Ganesh Chaturthi 2021: गणेश चतुर्थी के मौके पर इस बार भोग के लिए बनाएं ये खास व्यंजन
Empty Stomach Foods: खाली पेट इन चीजों का सेवन सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान