Weight Gain Diet: डाइट में इन पांच चीजों को शामिल कर तेजी से बढ़ा सकते हैं वजन

Best Food For Weight Gain: दुबलेपन की समस्या से परेशान हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं तो हेल्दी डाइट का सेवन करें. खानपान में लापरवाही और पोषक तत्वों की कमी दुबलेपन का कारण हो सकती है.

Weight Gain Diet: डाइट में इन पांच चीजों को शामिल कर तेजी से बढ़ा सकते हैं वजन

Weight Gain Diet: आज के समय में हर कोई हेल्दी और फिट रहना पसंद करता है.

खास बातें

  • केले में भरपूर मात्रा में कैलोरी होती है.
  • चने और खजूर के सेवन से वजन बढ़ाया जा सकता है.
  • मटन या चिकन को डाइट में शामिल कर वजन बढ़ा सकते हैं.

Best Food For Weight Gain:   दुबलेपन की समस्या से परेशान हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं तो हेल्दी डाइट का सेवन करें. आज के समय में हर कोई हेल्दी और फिट रहना पसंद करता है. लेकिन समस्या ये है कि जब हम वजन घटाने की बात करते हैं तो हमारे पास बहुत से ऑप्शन होते हैं. लेकिन जब बात वजन बढ़ाने की आती है तो हमें समझ ही नहीं आता कि क्या खाएं और क्या न खाएं. खानपान में लापरवाही और पोषक तत्वों की कमी भी दुबलेपन का कारण हो सकती है. बहुत से लोग वजन बढ़ाने के लिए बाजार में मिलने वाले प्रोटीन सप्‍लीमेंट का सेवन करते हैं जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं. आपको वजन बढ़ाने के लिए दवाओं की नहीं बल्कि हेल्दी डाइट की आवश्यकता है. आप अपनी डाइट में पोषण से भरपूर डाइट को शामिल कर वजन को आसानी से बढ़ा सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स बताते हैं जो वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

वजन बढ़ाने के लिए इन चीजों का करें सेवनः

1. दूध और केलाः

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो केले और दूध का सेवन करें. केले में भरपूर मात्रा में कैलोरी होती है जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है. इसे जब दूध में मिलाकर खाया जाता है तो ये प्रोटीन सप्‍लीमेंट की तरह काम कर सकता है. 

weight gain

जब दूध में मिलाकर खाया जाता है तो ये प्रोटीन सप्‍लीमेंट की तरह काम कर सकता है.  

2. दूध-बादामः

वजन बढ़ाने के लिए आप बादाम और दूध का सेवन भी कर सकते हैं. इसलिए आपको 4-5 बादाम को रातभर पानी में भिगोकर रखना है और सुबह पीस कर दूध में मिलाकर इसका सेवन कर करना है. इससे वजन को तेजी से बढ़ाया जा सकता है.

3. चने और खजूरः

चने और खजूर दोनों को सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. दोनों में भरपूर मात्रा में न्यूट्रियंट पाए जाते हैं. चने और खजूर को साथ में खाने से वजन को बढ़ाया जा सकता है.

4. बटर और ड्राई फ्रूट्सः

बटर और ड्राई फ्रूट्स को डाइट में शामिल कर आप कई स्वास्थ्य लाभ पा सकते हैं. इतना ही नहीं ये आपके वजन को बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं. क्योंकि इनका नियमित सेवन करने से आपकी भूख बढ़ती है जिससे आप वजन को बढ़ा सकते हैं. 

5. मीट और अंडेः

अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो मटन या चिकन को डाइट में ज़रूर शामिल करें. इनमें काफी मात्रा में फैट पाया जाता है. इतना ही नहीं ये दोनों प्रोटीन के अच्छे सोर्स माने जाते हैं. इनका रोजाना सेवन करने वजन को आसानी से बढ़ाया जा सकता है. 

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
High Protein Breakfast: हेल्दी और फिट रहने के लिए ब्रेकफास्ट में करें इन चीजों का सेवन
Oats Salad: सिर्फ 10 मिनट में बनाएं क्विक और हेल्दी ओट्स सलाद
Microwave Recipe: सिर्फ 5 मिनट में बनाएं टेस्टी माइक्रोवेव बनाना ब्रेड
Side Effects Of Ketchup: टोमेटो कैचअप खाने के नुकसान जान हैरान हो जाएंगे आप
Benefits Of Peanuts: रोजाना मूंगफली खाने के चार जबरदस्त फायदे