Folic Acid Sources: फोलिक एसिड की कमी को पूरा करने के लिए इन 6 चीजों को डाइट में करें शामिल!

Best Folic Acid Sources: फोलिक एसिड स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. फोलेट एक प्राकृतिक विटामिन-बी है, जो कुछ खाद्य पदार्थ हरी पत्तेदार सब्जियों, खट्टे फल और फलियों में पाया जाता है. शरीर को हेल्दी रखने के लिए विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों की जरूरत पड़ती है. और उन्हीं में से एक है फोलिक एसिड.

Folic Acid Sources: फोलिक एसिड की कमी को पूरा करने के लिए इन 6 चीजों को डाइट में करें शामिल!

Folic Acid Foods: फोलिक एसिड शरीर में नए रेड ब्लड सेल को बनने में मदद कर सकता है.

खास बातें

  • चना प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है
  • सूजी को फोलिक एसिड का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • अखरोट के सेवन से फोलिक एसिड की कमी को पूरा किया जा सकता है.

Best Folic Acid Sources: फोलिक एसिड स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. ये तो हम सभी जानते हैं और अक्सर सुनते भी रहते हैं, कि फोलिक एसिड की कमी से शरीर में कई समस्याएं हो सकती है. लेकिन सबसे पहला सवाल ये की फोलिक एसिड है क्या, और इसके सोर्स क्या हैं? तो यकिनन आप बहुत सही जगह पे हैं. आज हम आपको सबसे पहले बताएंगे कि फोलिक एसिड क्या है. फोलेट एक प्राकृतिक विटामिन-बी है, जो कुछ खाद्य पदार्थ (हरी पत्तेदार सब्जियों, खट्टे फल और फलियों) में पाया जाता है. वहीं, फोलिक एसिड एक अप्राकृतिक फोलेट है, जिसका इस्तेमाल एक सप्लीमेंट के रूप में फोलेट की कमी को पूरा करने के लिए किया जाता है. शरीर को हेल्दी रखने के लिए विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों की जरूरत पड़ती है. और उन्हीं में से एक है फोलिक एसिड. आपको बता दें कि फोलिक एसिड शरीर में नए रेड ब्लड सेल यानी लाल रक्त कोशिकाओं को बनने में मदद कर सकता है. फोलिक एसिड को गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. ये न केवल उनकी सेहत बल्कि गर्भ में पल रहे शिशु की सेहत के लिए भी अच्छा माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको फोलिक एसिड के सोर्स के बारे में बताते हैं. 

फोलिक एसिड से भरपूर हैं ये 6 चीजेंः

1. चनाः

चना प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है इतना ही नहीं चना प्रोटीन के अलावा फोलिक एसिड और आयरन का भी बेहतरीन सोर्स है. चने को हम अपनी डाइट में शामिल कर फोलिक एसिड की कमी को पूरा कर सकते हैं. 

3hdq8oug

चना प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है इतना ही नहीं चना प्रोटीन के अलावा फोलिक एसिड और आयरन का भी बेहतरीन सोर्स है.

2. ब्रोकलीः

पौष्टिकता से भरपूर ब्रोकली को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. बोक्रली में फोलेट, आयरन, विटामिन बी6, बीटा कैरोटीन और विटामिन के भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ब्रोकली को आप सलाद, सब्जी और सूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. सोयाः

सोया चंक या नगेट्स को सब्जी या पुलाव में इस्तेमाल किया जा सकता है. इसे खाना लोग खूब पसंद करते हैं. आपको बता दें कि सोया में फोलेट, आयरन, कैल्शियम और प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. इसके सेवन से फोलिक एसिड की कमी को पूरा किया जा सकता है.

खतरनाक है विटामिन डी का ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. सूजीः

सूजी या रवा को अधिकांश भारतीय घर में मीठी चीजें, हलवा बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें कि सूजी से सिर्फ हलवा ही नहीं बल्कि कई प्रकार के व्ंयजन बनाएं जा सकते हैं. सूजी को फोलिक एसिड का अच्छा सोर्स माना जाता है.

5. हरी मटरः

सर्दियों के मौसम में मिलने वाली हरी मटर को लोग स्वाद के लिए खाते हैं. लेकिन हरी मटर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. हरी मटर को फोलिट एसिड, विटामिन सी विटामिन के और बीटा कैरोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. जो सेहत को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकता है.

6. अखरोटः

अखरोट को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अखरोट शरीर को एनर्जी देने का काम करता है. अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड, आयरन, फोलेट और विटामिन ई पाया जाता है. अखरोट के सेवन से फोलिक एसिड की कमी को पूरा किया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Stale Food Bad For Health: अगर आप भी करते हैं इन पांच बासी चीजों का सेवन तो आज से ही कर दें बंद, सेहत के लिए हैं खतरनाक!

Red Banana For Health: ब्लड प्रेशर और वजन को कंट्रोल करने में मददगार है लाल केले का सेवन, जानें 5 जबरदस्त लाभ!

Remedies For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन चार चीजों का करें सेवन!

Mood-Boosting Foods: मूड स्विंग होने की समस्या से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें, ये 6 शानदार फूड्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Foods To Control Blood Sugar: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें, ये चार शानदार फूड्स