Fat-Burning Fruits: पेट की चर्बी को कम करने के लिए इन 8 फलों का करें सेवन

Best Fat-Burning Fruits: मोटापा आज के समय की गंभीर समस्या में से एक है. आज के समय में अधिकांश लोग मोटापे से परेशान हैं. वजन बढ़ने का एक कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल और खान-पान भी है.

Fat-Burning Fruits: पेट की चर्बी को कम करने के लिए इन 8 फलों का करें सेवन

खास बातें

  • स्ट्रॉबेरी के सेवन से वजन और बेली फैट को कम किया जा सकता है.
  • तरबूज को पानी का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • सेब को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है.

Best Fat-Burning Fruits: मोटापा आज के समय की गंभीर समस्या में से एक है. आज के समय में अधिकांश लोग मोटापे से परेशान हैं. वजन बढ़ने का एक कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल और खान-पान भी है. लेकिन कई बार वजन बढ़ने की समस्या स्वास्थ्य कारणों से भी हो सकती है. सबसे पहले तो आपको ये देखना है कि आपके वजन बढ़ने का कारण क्या है. अगर आपका वजन आपके खान-पान के कारण से है, तो आप हेल्दी डाइट और व्यायाम की मदद से वजन को कंट्रोल कर सकते हैं. क्योंकि कई पोषण विशेषज्ञों के मुताबिक, नियमित व्यायाम और हेल्‍दी बेलेंस्‍ड डाइट मोटापा और पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकती है. लेकिन वजन कम करना सबसे ज्यादा मुश्किल उन लोगों के लिए होता है जो खाने के शौकीन हैं. फूड लवर्स के लिए खाना छोड़ना और डाइट करना थोड़ा मुश्किल भरा काम हो सकता है. शायद यही कारण है कि बहुत से लोग अपने वजन को कम नहीं कर पाते, लेकिन आज हम आपको डाइट नहीं बल्कि कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे जो आपके वजन को आसानी से कम कर सकते हैं. 

वजन कम करने में मददगार हैं ये फलः

1. तरबूजः

तरबूज को पानी का अच्छा सोर्स माना जाता है. तरबूज में 90 फीसदी पानी होता है, जो आपके शरीर के साथ-साथ आपकी त्वचा को भी हाइड्रेट रखने और वजन को कम करने में मदद कर सकता है. 

2. अनानासः

पेट की चर्बी और वजन को कम करने का काम करता है अनानास. अनानास में भरपूर मात्रा में फाइबर के गुण पाए जाते हैं. इसमें ब्रोमेलेन नामक एंजाइम होता है, जिसमें एंटी-इंफ्लामेटरी तत्‍व होते हैं. जो मोटापा कम करने में मदद कर सकते हैं.

Kiwi Juice Benefits: गर्मियों में कीवी का जूस पीने के 5 बेहतरीन फायदे

fkdpcosg

पेट की चर्बी और वजन को कम करने का काम करता है अनानास. Photo Credit: iStock

3. स्ट्रॉबेरीः

फाइबर से भरपूर स्ट्रॉबेरी न केवल डाइजेशन को बल्कि टाइप 2 डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी मदद करता है. स्ट्रॉबेरी के सेवन से वजन और बेली फैट को कम किया जा सकता है. 

4. एवोकेडोः

एवोकेडो को वजन घटाने ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. एवोकेडो मोनो सैचुरेटेड फैटी एसिड के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है, जो आपके हार्ट के लिए अच्छा हो सकता है.

5. कीवीः

कीवी को विटामिन सी और प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. कीवी डाइजेशन के लिए काफी फायदेमंद होता है. कीवी में ऐक्टिनाइड होता है. जो शरीर को हेल्दी रखने और वजन को कम करने में मदद कर सकता है. 

Benefits Of Flaxseed: रोजाना अलसी के बीज खाने के 9 गजब के फायदे!

6. सेबः

सेब को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. सेब फाइबर, फ्लेवोनोइड्स और बीटा कैरोटीन से समृद्ध होते हैं. जो पाचनतंत्र को बेहतर बनाने में मददगार माने जाते हैं. सेब को डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से कम किया जा सकता है.

7. संतराः

संतरे को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. संतरे में जीरो फैट और कम कैलोरी होती है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट इसे वजन घटाने के लिए सर्वोत्तम फल बनाते हैं. इसके अलावा ये इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का भी कर सकता है. 

8. आड़ूः

आड़ू में बहुत ही कम कैलोरी पाई जाती है. जो आपके वजन को कंट्रोल कर सकता है. वजन घटाने के लिए आप आड़ू को नाश्ते और लंच के टाइम खा सकते हैं. आड़ू आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है. जिससे आपको ज्यादा भूख नहीं लगती और आप अधिक खाने से बचे रह सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Oxygen Rich Food List: शरीर में ऑक्‍सीजन का स्‍तर सामान्‍य बनाए रखने के लिए खाएं ये पांच चीजें

Benefits Of Tamarind: डायबिटीज, इम्यूनिटी और पाचन समेत इमली खाने के 6 अद्भुत फायदे

Badaam Milkshake: सिर्फ 10 मिनट में बनाएं रेस्टोरंट स्टाइल बादाम मिल्कशेक

Iftar Snacks: मीट लवर हैं तो इस यूनिक कीमा गुझिया रेसिपी को करें ट्राई

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Khatta Meetha Karela: घर पर आसानी से बनाएं हेल्दी टेस्टी खट्टा मीठा करेला