विज्ञापन

जानें ढलती उम्र में बढ़ते यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं

How to reduce uric acid: यूरिक एसिड हमारे शरीर में एक वेस्ट पदार्थ है जो तब बनता है जब शरीर फूड और ड्रिंक में मौजूद प्यूरीन नामक रसायनों को तोड़ता है.

जानें ढलती उम्र में बढ़ते यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं
Uric Acid: यूरिक एसिड से बचने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं.

Uric Acid Control Food In Hindi: आज की इस बदलती लाइफस्टाइल में बढ़ती उम्र के साथ यूरिक एसिड के बढ़ने जैसी समस्याएं आम हो गई हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि हम अपनी लाइफस्टाइल के चलते इसको कंट्रोल भी कर सकते हैं. आपको बता दें कि यूरिक एसिड हमारे शरीर में एक वेस्ट पदार्थ है जो तब बनता है जब शरीर फूड और ड्रिंक में मौजूद प्यूरीन नामक रसायनों को तोड़ता है. आमतौर पर, ज्यादातर यूरिक एसिड हमारे खून में घुल जाता है, गुर्दे से होकर गुजरता है और पेशाब के रास्ते शरीर से बाहर निकल जाता है. लेकिन जब शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बहुत ज्यादा हो जाती है, तो इसे हाइपरयूरिसीमिया कहते हैं. तो आइए जानते हैं कि ढलती उम्र में बढ़ते यूरिक एसिड को कैसे कंट्रोल करें. 

यूरिक एसिड के लक्षण- (Symptoms Of Uric Acid)

उम्र के साथ यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने की समस्या आम होती जा रही है. आपको शायद पता भी न चले कि आपको हाइपरयूरिसीमिया है. लेकिन समय के साथ, आपके ब्लड में यूरिक एसिड ज्यादा बनने से दर्द और अन्य लक्षण हो सकते हैं. यह आपके शरीर की हड्डियों, जोड़, टेंडन, लिगामेंट को प्रभावित करता है.

यूरिक एसिड से बचने के लिए क्या नहीं खाएं- (What Not To Eat To Avoid Uric Acid)

इससे बचने के लिए आपको प्यूरीन से भरपूर फूड का सेवन करने से बचना होगा. प्यूरीन यूरिक एसिड के निर्माण को बढ़ावा देता है. प्यूरीन से भरपूर फूड में रेड मीट, ऑर्गन मीट (जैसे कि लीवर, किडनी), सी फूड (जैसे कि झींगा, मछली) और बीन्स शामिल हैं. इनका सेवन कम से कम करें.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Pexels

यूरिक एसिड से बचने के लिए क्या खाएं- What To Eat In Uric Acid)

1. फल और सब्जियां-

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए फलों और सब्जियों का भरपूर सेवन करना चाहिए. फल और सब्जियां यूरिक एसिड के लेवल को कम करने में सहायक होती हैं. खासकर चेरी, सेब और खीरा खाने से बढ़ते यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

2. पानी-

शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को बढ़ने से रोकने के लिए अधिक पानी पीने की भी जरूरत होती है. आपको रोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए. पानी शरीर से यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद करता है. 

3. आयरन रिच फूड्स-

यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के लिए आपको आयरन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए. हरी पत्तेदार सब्जियां, दालें और नट्स जैसे आयरन युक्त खाद्य पदार्थ यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल करने में मददगार हो सकते हैं.

4. वेट मेंटेन-

यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के लिए आपको अपने खानपान की आदतों में बदलाव करने के अलावा अपने बढ़ते शारीरिक वजन पर भी ध्यान देना होगा. इसके लिए आपको अपने शरीर का वजन कम करना होगा. यदि आप ओवरवेट हैं तो स्वस्थ आहार और नियमित व्यायाम के जरिए वजन कम करने की कोशिश करें. वजन कम करने के लिए अत्यधिक कैलोरी के सेवन से बचें और संतुलित आहार लें.

5. एक्सरसाइज-

सप्ताह में कम से कम 150 मिनट मध्यम व्यायाम करने की सलाह दी जाती है. लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहने से यूरिक एसिड का लेवल बढ़ सकता है. दिनभर शारीरिक गतिविधियां सक्रिय रखें और बैठने का समय कम करें.

6. शराब-

यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखने के लिए आपको धूम्रपान और शराब के सेवन से भी बचना होगा. धूम्रपान से यूरिक एसिड का लेवल बढ़ सकता है और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. बीयर और अन्य शराब में विशेष रूप से प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है, जो यूरिक एसिड के लेवल को बढ़ा सकती हैं.

अगर आप बढ़ते यूरिक एसिड की वजह से मुश्किलों से गुज़र रहे हैं, तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें. डॉक्टर आपकी स्वास्थ्य स्थिति के आधार पर दवा की सलाह दे सकते हैं. अपने यूरिक एसिड के लेवल की नियमित जांच करवाएं ताकि स्थिति का समय पर आकलन किया जा सके और आवश्यक कदम उठाए जा सकें.

इन सबके अलावा आपको अपने मानसिक स्वास्थ्य पर भी ध्यान देना होगा. तनाव को कम करना होगा. योग, ध्यान और गहरी सांस लेने की तकनीक तनाव को कम करने में मददगार हो सकती है. इसके लिए आपको पर्याप्त नींद लेने की भी जरूरत है. इन सब चीजों से यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
इस चीज की कमी से जल्दी होने लगते हैं बूढ़े, लंबे समय तक रहना है जवां तो इस मिनरल को डाइट में करें शामिल, यहां जानें सब कुछ
जानें ढलती उम्र में बढ़ते यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं
इन लोगों को नहीं खानी चाहिए ये बीज वाली सब्जियां, पड़ सकते हैं लेने के देने
Next Article
इन लोगों को नहीं खानी चाहिए ये बीज वाली सब्जियां, पड़ सकते हैं लेने के देने
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com