Benefits Of Green Chilli: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करती है हरी मिर्च, जानें 5 शानदार लाभ

Benefits Of Green Chilli: हरी मिर्च सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद मानी जाती है. हरी मिर्च में कैप्सियासिन नामक यौगिक मौजूद होता है, जो इसे तीखा बनाता है. हरी मिर्च खाने से खून साफ होता है और नसों में खून का फ्लो तेजी से होता है.

Benefits Of Green Chilli: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करती है हरी मिर्च, जानें 5 शानदार लाभ

Immunity: हरी मिर्च को इम्यूनिटी के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • हरी मिर्च को वजन घटाने के लिए भी काफी लाभदायक माना जाता है.
  • इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए हरी मिर्च का सेवन कर सकते हैं.
  • हरी मिर्च में विटामिन ई और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

Benefits Of Green Chilli: हरी मिर्च ना सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाती है, बल्कि यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद मानी जाती है. रोजाना हरी मिर्च का सेवन करने से सेहत और पाचन दुरुस्त रहता है. हरी मिर्च को इम्यूनिटी के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. हरी मिर्च में कैप्सियासिन नामक यौगिक मौजूद होता है, जो इसे तीखा बनाता है. मिर्च खाने से खून साफ होता है और नसों में खून का फ्लो तेजी से होता है, जिससे चेहरे पर पिंपल्स की समस्या से भी छुटाकारा पाया जा सकता है. हरी मिर्च कई तरह के पोषक तत्वों जैसे- विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती है. यही नहीं इसमें बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन जॅक्सन्थि‍न जैसी स्वास्थ्यवर्धक चीजें मौजूद हैं. मिर्च में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ई भी पाया जाता है. मिर्च सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद मानी जाती है. कई लोगों का मानना है कि हरी मिर्च खाने से सेहत को नुकसान हो सकता है. लेकिन ऐसा नहीं है हरी मिर्च के सेवन से कई स्वास्थ्य समस्याओं के खतरे को कम किया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको हरी मिर्च खाने के फायदों के बारे में बताते हैं. 

हरी मिर्च खाने के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Eating Green Chilli)

1. वजन घटानेः

हरी मिर्च को वजन घटाने के लिए भी काफी लाभदायक माना जाता है. हरी मिर्च में एंटीऑक्‍सीडेंट्स गुण भरपूर मात्रा में होने के अलावा इसमें कैलोरी नहीं होती. हरी मिर्च मेटाबॉलिज्‍म के लिए भी अच्छी मानी जाती है. 

Christmas 2020: जानिए क्यों मनाया जाता है क्रिसमस डे और क्या है ट्रेडिशनल डिश

l3flhaa8

हरी मिर्च को वजन घटाने के लिए भी काफी लाभदायक माना जाता है.

2. पाचनः

हरी मिर्च को पाचन और पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए लाभदायक माना जाता है. हरी मिर्च एंटी-ऑक्सीडेंट का एक अच्छा सोर्स है. हरी मिर्च में डाइट्री फाइबर्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो पाचन के लिए लाभदायक हो सकते हैं. 

3. इम्यूनिटीः

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए हरी मिर्च का सेवन कर सकते हैं. हरी मिर्च में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो शरीर को बैक्टीरिया-फ्री रखने में मदद कर सकता है. हरी मिर्च इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद कर सकती है. 

नाश्ते में साधारण पूरी खा कर हो गए हैं बोर, तो ट्राई करें ये पालक पूरी  फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.

4. स्किनः

हरी मिर्च सेहत ही नहीं सुदंरता को निखारने का काम भी कर सकती है. हरी मिर्च में विटामिन ई और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो आपकी स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. 

5. आंखोंः

क्या आप जानते हैं कि आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए हरी मिर्च का सेवन लाभकारी हो सकता है. हरी मिर्च में विटामिन ए पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

High Protein Foods: हाई प्रोटीन सोर्स के लिए डाइट में शामिल करें, ये 8 जबरदस्त फूड्स

Home Remedies: मसूड़ों से खून आने की समस्या कर रही है परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

पिज्जा खाने के शौकीन हैं तो घर एक बार जरूर बनाएं ये सात लाजवाब वेज और नाॅनवेज Pizza Recipes

Immunity-Boosting Diet: स्वाद और सेहत के गुणों से भरपूर है मूली की सब्जी, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Home Remedies For Acidity: एसिडिटी की समस्या से हैं परेशान, तो इन पांच चीजों का करें सेवन!