Methi In Winters: सर्दियों में मेथी की सब्जी खाने से शरीर को मिलते हैं ये गजब के फायदे

Benefits Of Fenugreek Leaves: मेथी एक हरी पत्तेदार सब्जी है, जो स्वाद और सेहत के गुणों से भरपूर मानी जाती है. सर्दियों के मौसम में मेथी को कई तरह से डाइट में शामिल किया जा सकता है.

Methi In Winters: सर्दियों में मेथी की सब्जी खाने से शरीर को मिलते हैं ये गजब के फायदे

Methi In Winters: सर्दियों में मेथी के पत्तों का सेवन कर सर्दी से बच सकते हैं.

Benefits Of Eating Fenugreek Leaves: मेथी एक हरी पत्तेदार सब्जी है, जो स्वाद और सेहत के गुणों से भरपूर मानी जाती है. सर्दियों के मौसम में मेथी को कई तरह से डाइट में शामिल किया जा सकता है. जैसे, मेथी के परांठे, मेथी की सब्जी, मेथी का सूप, मेथी के पकौड़े आदि. आपको बता दें कि इसमें कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, विटामिन के और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. सर्दियों में मेथी (Methi In Winters) के पत्तों का सेवन कर सर्दी से बच सकते हैं. इसमें मौजूद गुण ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार माने जाते हैं, तो चलिए बिना देर किए जानते हैं मेथी से मिलने वाले लाभ.

 

ठंड में मेथी खाने के फायदे- Methi Khane Ke Fayde:

1. ब्लड शुगर) 

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो अपनी डाइट में मेथी को शामिल कर सकते हैं. कई बार सर्दियों आने पर डायबिटीज में लोगों का शुगर लेवल बढ़ जाता है. मेथी शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. 

Adrak Ka Halwa: सर्दी के मौसम में खाएं पौष्टिक अदरक का हलवा, इम्यूनिटी होगी बूस्ट और बीमारियां रहेंगी दूर

nbojsf0o

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो अपनी डाइट में मेथी को शामिल कर सकते हैं.Photo Credit: iStock

2. पाचन) 

मेथी के पत्ते में मौजूद गुण पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. अगर आपको एसिडिटी और ब्लोटिंग की समस्या रहती हैं, तो आप अपनी डाइट में मेथी को शामिल कर इस समस्या से राहत पा सकते हैं. 

Healthy Heart Diet: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए क्या खाएं और क्या न खाएं? जानिए बेस्ट ऑप्शन

3. सर्दी-जुकाम)

सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम होना एक आम समस्या में से एक है. इस मौसम में आप अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर इस समस्या से बच सकते हैं. मेथी के पत्तों में पाया जाने वाला एंटी बैक्टीरियल गुण शरीर को इंफेक्शन और सर्दी-जुकाम से बचाने में मदद कर सकता है. 

4. वजन घटाने)

सर्दी के मौसम में कई लोग वजन बढ़ने की शिकायत करते हैं. मेथी के पत्ते फाइबर से भरपूर होते हैं, ऐसे में आप अपनी डाइट में मेथी के पत्तों को शामिल कर वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं. 

5. स्किन)

मेथी को डाइट में शामिल कर स्किन को रख सकते हैं हेल्दी. मेथी के पत्तों में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते है, जो कील-मुहांसो, दाग धब्बे को दूर करने में मदद कर सकते हैं. 

Causes and Types | मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

विनाशकारी भूकंप से तुर्की के कई इलाकों में भारी तबाही, मरने वालों की संख्या 7000 के पार