Benefits Of Hing: हींग के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

Benefits Of Eating Asafoetida: हींग एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल खाने के स्वाद को और सुगंध को बढ़ाने के लिए किया जाता है. हींग को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

Benefits Of Hing: हींग के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

Asafoetida For Health: हींग को आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

खास बातें

  • हींग में पाए जाने वाले गुण पाचन के लिए अच्छे माने जाते हैं.
  • हींग का प्रयोग कई दवाओं में भी किया जाता है.
  • हींग सर्दी खांसी से निजात दिलाने में मदद कर सकती है.

Benefits Of Eating Asafoetida:   हींग एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल खाने के स्वाद को और सुगंध को बढ़ाने के लिए किया जाता है. हींग को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. हींग को आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. हींग के इस्तेमाल से आप कई स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं. आपको बता दें कि हींग में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, और एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं. इसमें पाएं जाने वाले महत्वपूर्ण तत्व कफ, अस्थमा, अपच, पेट से जुड़ी समस्याओं, मांसपेशियों में ऐंठन, अर्थराइटिस जैसी समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. हींग को दांत दर्द में भी काफी फायदेमंद माना जाता है. हींग को पाचन के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है तो चलिए आज हम आपको हींग से मिलने वाले फायदे बताते हैं. 

हींग के सेवन से मिलने वाले फायदेः (Hing Ke Sevan Se Milne Wale Fayde)

1. दांत दर्दः

हींग में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो संक्रमण और दर्द की समस्या को दूर करते हैं. अगर आपके दांतों में संक्रमण है या मसूड़ों से खून निकलने और दर्द की समस्या है, तो हींग का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है.

had9eg8o

हींग में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं,  

2. अपचः

हींग में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. जो अपच और गैस की समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकते हैं. हींग पेट के दर्द में भी आराम दिलाने का काम कर सकती है. हींग को आप खाना पकाने में या पानी में डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. सर्दी-खांसीः

मौसम में बदलाव होने पर सर्दी-खांसी की समस्या होना आम बात है. हींग को सर्दी-खांसी के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आपको कफ और सर्दी की शिकायत है तो आप हींग का पानी सीने में लगाएं या फिर हींग को शहद के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं. 

4. ब्लड प्रेशरः

हींग में कोमेरिन नामक तत्व पाए जाने के कारण, ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. साथ ही ये ब्लड के फ्लो को भी ठीक तरह से काम करने में मदद करती है.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Rock Salt Benefits: सेंधा नमक खाने के पांच अद्भुत फायदे
Masala Chai Benefits: मसाला चाय पीने के चार कमाल के फायदे
Roasted Aloo Benefits: पाचन से लेकर मोटापा तक रोस्टेड आलू खाने के अद्भुत फायदे
Easy Lunch Recipe: सिर्फ 30 मिनट में लंच के लिए बनाएं स्वादिष्ट अचारी बैंगन
Keema Idli For Breakfast: इडली खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें ये यूनिक कीमा इडली रेसिपी