Benefits Of Brahmi: डायबिटीज और तनाव को कम करने में मददगार है ब्राह्मी, जानें ये पांच अद्भुत लाभ

Benefits Of Brahmi: ब्राह्मी का उपयोग कई वर्षों से आयुर्वेद में औषधी के रूप में किया जाता है. ब्राह्मी को 'ब्रेन बूस्टर' के नाम से भी जाना जाता है. ब्राह्मी में कई महत्वपूर्ण गुण होते हैं, जिनसे शरीर की कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है.

Benefits Of Brahmi: डायबिटीज और तनाव को कम करने में मददगार है ब्राह्मी, जानें ये पांच अद्भुत लाभ

Benefits Of Brahmi: ब्राह्मी को कई स्वास्थ्य समस्याओं से निजात पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

खास बातें

  • ब्राह्मी एक ऐसी जड़ी-बूटी है जिसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं
  • ब्राह्मी में कैंसर प्रतिरोधी गुण होते हैं.
  • ब्राह्मी टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है.

Benefits Of Brahmi: ब्राह्मी एक औषधीय पौधा है जो भूमि पर फैलकर बड़ा होता है. इसके तने और पत्तियां मुलामय, गूदेदार और फूल सफेद होते है. ब्राह्मी का उपयोग कई वर्षों से आयुर्वेद में औषधी के रूप में किया जाता है. ब्राह्मी में कई महत्वपूर्ण गुण होते हैं, जिनसे शरीर की कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है. ब्राह्मी को 'ब्रेन बूस्टर' के नाम से भी जाना जाता है, ब्राह्मी को कई स्वास्थ्य समस्याओं से निजात पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. आयुर्वेद के अनुसार ब्राह्मी बुद्धिवर्धक, पित्तनाशक, मजबूत याददाश्त, ठंडक देने के साथ शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है. कफ को दूर करने के अलावा यह खून को साफ कर त्वचा संबंधी रोगों में भी फायदेमंद है. मानसिक रोगों में ब्राह्मी के पत्तों का चूर्ण लाभदायक माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको ब्राह्मी के फायदों के बारे में बताते है.

ब्राह्मी के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Brahmi)

1. तनावः

ब्राह्मी एक ऐसी जड़ी-बूटी है जिसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं. इसे एक एडाप्टोजेन जड़ी-बूटी माना जाता है. जो तनाव को कम करने में मददगार हो सकती है.

Winter Special: सर्दियों में ड्रिंक को देना है डिफरेंट टेस्ट तो ट्राई करें हॉट चॉकलेट रेसिपी

a4ju1fu

ब्राह्मी एक ऐसी जड़ी-बूटी है जिसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं.

2. कैंसरः

ब्राह्मी को कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के खतरे से बचने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. ब्राह्मी में कैंसर प्रतिरोधी गुण होते हैं. जो कैंसर के खतरे से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

3. टाइप 2 डायबिटीजः

ब्राह्मी टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है. ब्राह्मी में एंटीडायबिटिक गुण होते हैं. जो शुगर को नियंत्रित कर डायबिटीज के खतरें को कम करने में मदद कर सकता है. 

समोसा खाना पसंद है, तो ट्राई करें, स्वाद और सेहत से भरपूर प्रोटीन दाल समोसा,  फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.

4. अल्जाइमरः

अल्जाइमर की समस्या से निजात पाने के लिए ब्राह्मी का सेवन करना लाभदायक माना जाता है. ब्राह्मी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी व एंटी कॉन्वेलसेंट गुण पाए जाते हैं. जो मस्तिष्क के लिए लाभदायक माना जाता है. 

5. दिलः

ब्राह्मी एक ऐसी जड़ी बूटी है जिसको दिल की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. ब्राह्मी में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं. ब्राह्मी का सेवन हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Ginger Tea: सेहत के लिए हानिकारक है अधिक अदरक चाय का सेवन, जाने चार साइड इफेक्‍ट

इस एंटी-इंफ्लेमेटरी लेमन-दालचीनी चाय के साथ मैनेज करें डायबिटीज Recipe Inside

Baba Ka Dhaba: बाबा का ढाबा के कांता प्रसाद ने खोला अपना नया रेस्टोरेंट

Diabetes Superfoods: डायबिटीज को करना है कंट्रोल, तो इन प्लांट बेस्ड फूड्स का करें सेवन!

Heart Health: दिल को रखना है दुरुस्त, तो डाइट में शामिल करें ये 7 फूड्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Teeth Whitening Tips: दांतों का पीलापन करना चाहते हैं दूर, तो अपनाएं ये तीन आसान उपाय!