Arjun Ke Fal Ke Fayde: अर्जुन के फल खाने के हैरान करने वाले फायदे

Benefits Of Arjun Fruit: फलों को सेहते के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. अर्जुन का पेड़ आयुर्वेद में काफी ज्‍यादा इस्तेमाल होता है. अर्जुन के पेड़, फल, पत्‍तियों और जड़ों को कई बीमारियों को दूर करने के लिये प्रयोग किया जाता है.

Arjun Ke Fal Ke Fayde: अर्जुन के फल खाने के हैरान करने वाले फायदे

Benefits Of Arjun Fruit: अर्जुन का पेड़ आयुर्वेद में काफी ज्‍यादा इस्तेमाल होता है.

खास बातें

  • अर्जुन का फल सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है.
  • अर्जुन फल को कई बीमारियों में फायदेमंद माना जाता है.
  • अर्जुन का फल काफी पौष्टिक होता है.

Benefits Of Arjun Fruit: फलों को सेहते के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. ये तो हम सब जानते हैं लेकिन, क्या आप अर्जुन के फल खाने के फायदे जानते हैं जी हां अर्जुन (Arjun Fruit) का पेड़ आयुर्वेद में काफी ज्‍यादा इस्तेमाल होता है. इस पेड़ में कई तरह के गुण होते हैं, अर्जुन के पेड़, फल, पत्‍तियों और जड़ों को कई बीमारियों को दूर करने के लिये प्रयोग किया जाता है. अर्जुन के फल में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की वजह से इसे सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. अर्जुन फल को कई बीमारियों में फायदेमंद माना जाता है. अर्जुन का फल काफी पौष्टिक होता है. इस फल में हल्की सी सुगंध होती है. अर्जुन के फल को डाइट में शामिल कर आप कई लाभ पा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं अर्जुन के फल से मिलने वाले फायदे.

अर्जुन के फल खाने के फायदे- Arjun Ke Fal Khane Ke Fayde:

1. हड्डियों-

अगर आप कमजोर हड्डियों की समस्या से परेशान हैं तो आप अपनी डाइट में अर्जुन के फल को शामिल कर सकते हैं. इसमें पाए जाने वाले तत्व हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

hkg0hj7o

अर्जुन के फल हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

2. मुंह के लिए-

अर्जुन के फल मुंह से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मददगार माने जाते हैं. अर्जुन का फल मुंह की दुर्गंध, दांतों की कैविटी, मसूड़ों की समस्या, दांतों में दर्द, दांतों से खून आना और दांतों के संक्रमण को दूर करने में मदद कर सकता है.

3. एंटी एजिंग-

बढ़ती उम्र के साथ लोगों के चेहरे पर झुर्रियां दिखने लगती हैं. ऐसे में अर्जुन के फल या फिर पाउडर में थोड़ा सा शहद मिला कर लगाने से चेहरे को चमकदार बनाया जा सकता है. 

What Is Prostate Cancer: Symptoms, Diagnosis & Treatment | क्या होता है प्रोस्‍टेट, एक्सपर्ट के जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
रेगुलर पंजीरी खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें खसखस और गुड़ से बनी पंजीरी
Homemade Aloo Tikki Burger: घर पर झटपट और आसानी से ऐसे बनाएं मसालेदार आलू टिक्की बर्गर
World Cancer Day 2022: जानें कैंसर से बचने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं
Viral Fever Diet: वायरल फीवर के बाद खाएं ये 6 चीजें नहीं होगी कमजोरी