Banana Flour Benefits: गेहूं के आटे से अलग इस बार ट्राई करें केले का आटा, जानें घर आसानी से बनाने की विधि!

Banana Flour Health Benefits: आतौर पर हम केले को छीलकर खा लेते हैं, लेकिन क्या आपने कभी केले का आटा (Banana Flour) बनाया है. नहीं न! केले का आटा भी बनाया जा सकता है. केले का उपयोग कई तरीके से किया जाता है. न सिर्फ खाने के लिए बल्कि केले को स्किन पर फेस पैक (Banana Face Pack On Skin) के रूप में बालों पर हेयर मास्क (Hair mask) के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है.

Banana Flour Benefits: गेहूं के आटे से अलग इस बार ट्राई करें केले का आटा, जानें घर आसानी से बनाने की विधि!

Banana Flour Recipe: केले का आटा स्वास्थ्य के लिए है फायदेमंद, जानें बनाने की रेसिपी

Banana Flour Benefits: आतौर पर हम केले को छीलकर खा लेते हैं, लेकिन क्या आपने कभी केले का आटा (Banana Flour) बनाया है. नहीं न! केले का आटा भी बनाया जा सकता है. केले का उपयोग कई तरीके से किया जाता है. न सिर्फ खाने के लिए बल्कि केले को स्किन पर फेस पैक (Banana Face Pack On Skin) के रूप में बालों पर हेयर मास्क (Hair mask) के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. किया स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. केले का सेवन करने से कई तरह की समस्याओं से निजात मिल सकती है. केले बेहद ही स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक फलों में से एक है. केले के फायदे कई हैं.

ये फल शरीर को कई तरह के पोषक तत्व प्रदान करता है, जो पाचन, हृदय स्वास्थ्य, ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) और वजन पर सकारात्मक प्रभाव छोड़ता है. केले का रोजाना सेवन (Daily Banana Intake) करना आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. आपने केले को सिर्फ खाने के लिए इस्तेमाल किया है, लेकिन केले का आटे के रूप में भी सेवन किया जा सकता है. न्यूट्रिशिनिस्ट ऋजुता दिवेकर ने केले केले का आटा बनाने का तरीका बताया आप भी जानें और घर आसानी से बनाएं केले का आटा...

ऋजुता दिवेकर ने बताए केले के आटे के फायदे

सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट ऋजुता दिवेकर ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर करते हुए केले के आटे से तैयार व्यंजन, जिसे थालीपीठ कहते हैं, की खूबियों के बारे में बताया. उन्होंने पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, ''मूड बूस्टर,  प्रजनन क्षमता बढ़ाने वाला, इम्यूनिटी बूस्टर, पाचन दुरुस्त करने वाला, आंतों को हेल्दी रखने वाला और हार्मोन को संतुलित रखने वाले केले को अपनी डाइट में शामिल करने के कम से कम एक दर्जन से अधिक कारण हैं. आप कच्चा, पका, छीलकर कैसे भी इसका सेवन कर सकते हैं.    

कई समस्याओं के लिए रामबाण है केला

केला पोटेशियम, विटामिन बी 6, विटामिन सी, मैग्नीशियम, आयरन, मैंगनीज, फाइबर और प्रोटीन से भरा हुआ होता है. केले को स्किन से लेकर बालों के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा माना जाता है. केला हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हृदय रोगों, पाचन समस्याओं से लड़कर आंतों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए जाना जाता है. 

न्यूट्रीशनिस्ट ऋजुता दिवेकर का कहना है कि  केले का आटा भारतीय रसोई के सबसे अच्छे रहस्यों में से एक है. जहां कच्चे केले को छिलको को धूप में सूखाकर रखा जाता है और फिर इसका आटा तैयार किया जाता है. सूखाने के बाद इसे लोहे की कड़ाही में थालीपीठ या फ्लैट ब्रेड में बदल दिया जाता है और नए सिरे से आनंद लिया जा सकता  है. कद्दूकस की हुई नारियल की चटनी या प्याज की तीखी चटनी के साथ इसको खाया जा सकता है.  

केले के आटे की रेसिपी ऋजुता दिवेकर की मां रेखा दिवेकर ने शेयर की है.

- केले के आटे बनाने का तरीका 
- कच्चे केले लें.
- छिलके को हटा दें.
- एक चौथाई इंच के टुकड़े बनाने के लिए केले को तिरछा काटें.
- 2 से 3 दिनों तक धूप में सुखाएं. 
- आटा बनाने के लिए इस पीस लें.
- एक हवा बंद बोतल में स्टोर करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए