Bakri Eid 2021: जानें भारत में कब है ईद-उल-अधा? ईद के मौके को और भी खास बनाएंगी ये 5 रेसिपीज

इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार, ईद-उल-अधा धू अल-हिज्जा (या तीर्थयात्रा के महीने) के 10 वें दिन पड़ती है. जमीयत उलमा-ए-हिंद के अनुसार, जुल हिज्जा के महीने का अर्धचंद्र 11 जुलाई की शाम को देखा गया था.

Bakri Eid 2021: जानें भारत में कब है ईद-उल-अधा? ईद के मौके को और भी खास बनाएंगी ये 5 रेसिपीज

खास बातें

  • बकरीद का त्योहार नजदीक ही है.
  • बकरीद को ईद-उल-अधा (या ईद-उल-जुहा) के रूप में भी जाना जाता है
  • भारत में बकरीद 21 जुलाई 2021 को मनाई जाएगी.

बकरीद 2021: बकरीद का त्योहार नजदीक ही है, इस त्योहार को मुस्लिम समुदाय काफी उत्साह के साथ मनाते हैं. बकरीद को ईद-उल-अधा (या ईद-उल-जुहा) के रूप में भी जाना जाता है, यह मुस्लिम समुदाय के भीतर मनाए जाने वाले दो आधिकारिक इस्लामी छुट्टियों में से दूसरा है - पहला ईद अल-फितर (या मीठी ईद). मीठी ईद रमजान के पवित्र महीने के अंत का प्रतीक है, बकरी ईद इस्लामी भक्तों द्वारा की जाने वाली वार्षिक हज यात्रा का समापन करती है.

Bakrid 2021: भारत में बकरीद ईद कब है:

इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार, ईद-उल-अधा धू अल-हिज्जा (या तीर्थयात्रा के महीने) के 10 वें दिन पड़ती है. जमीयत उलमा-ए-हिंद के अनुसार, जुल हिज्जा के महीने का अर्धचंद्र 11 जुलाई की शाम को देखा गया था. यानी भारत में बकरीद 21 जुलाई 2021 को मनाई जाएगी. हालांकि, सऊदी अरब में, ईद-उल-अधा को एक दिन पहले - 20 जुलाई, 2021 को मनाया जाएगा.

Bakrid 2021:  ईद-उल-जुहा 2021 (या ईद-उल-अधा) मनाने के लिए यहां देखें 5 क्लासिक व्यंजन:

परंपरागत रूप से, बकरीद के दौरान, बकरे की बलि दी जाती है और मीट को दोस्तों, परिवार और गरीबों के बीच बांटा जाता है. आमतौर पर मांस को तीन भागों में बांटा जाता है - एक परिवार के लिए, एक गरीब और जरूरतमंद के लिए और तीसरा हिस्सा दोस्तों और रिश्तेदारों को दिया जाता है. इसके अलावा, दोस्त और रिश्तेदार इस मौके पर एक साथ इकट्ठा होते हैं और मिठाई और उपहार (ईदी) का आदान-प्रदान भी करते हैं. लोग ईद पार्टियों की मेजबानी भी करते हैं और इस मौके पर दावत के लिए मीट बेस्ड रेसिपीज तैयार करते हैं.

इस साल, अगर आप ईद पर डिनर पार्टी करने की योजना बना रहे हैं, तो हमारे पास आपके लिए मेहमानों के लिए कुछ शानदार रेसिपीज हैं जिन्हें आप आराम से घर पर तैयार कर सकते हैं.

बकरीद 2021 सेलिब्रेशन के लिए यहां देखें 5 क्लासिक व्यंजन:

मटन कबाब:

कबाब हर पार्टी में एक बेहतरीन ऐपेटाइज़र होता है. इसलिए, हम आपके लिए क्लासिक मटन कबाब रेसिपी लेकर आए हैं जिसमें अदरक-लहसुन के पेस्ट के साथ कीमे, अदरक लहसुन के पेस्ट के साथ हल्के मसालों को शामिल कर इन्हें तैयार किया जाता है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

i6lsdtkg

मटन शामी कबाब:

एक और लोकप्रिय कबाब रेसिपी है, शामी कबाब नरम, मसालेदार होते हैं और कुछ ही समय में मुंह में पिघल जाते है. सबसे अच्छी बात यह है कि मटन शामी कबाब को बनाने में किसी भी तरह की परेशानी नहीं है और इसे घर पर आसानी से बनाया जा सकता है. रेसिपी यहां देखें:

मटन बिरयानी:

ईद की किसी भी दावत में बिरयानी जरूर खानी चाहिए. पेश है अवधी स्टाइल की क्लासिक मटन बिरयानी रेसिपी जो तुरंत दिल जीत लेती है. यहां, मसालेदार मटन के टुकड़े सुगंधित चावल के लेयर में विभिन्न प्रकार के मसालों के साथ धीमी आंच में पकाया जाता है. पूरी रेसिपी यहां क्लिक करें.

nvrahbag

मटन रेजाला:

मटन रेज़ाला की जड़ें बंगाल में मुगलई रसोई में पाई जाती हैं. यह हल्का, सुगंधित और स्वादिष्ट होता है, यह सफेद, बहने वाली ग्रेवी के साथ आता है. मटन रेजाला तंदूरी रोटी के साथ सबसे अच्छा लगता है. आपको इसे जरूर आजमाना चाहिए. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

मटन कोरमा:

एक पारंपरिक लखनवी मटन करी, यह डिश को धीमी आंच पर पकाने की प्रक्रिया का उपयोग करके तैयार किया जाता है. इसे आमतौर पर शीरमल या पराठे के साथ परोसा जाता है. यहां रेसिपी देखें:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बकरीद 2021 मुबारक!