Badaam Ka Halwa: इस दिवाली बादाम के हलवे से करें मेहमानों का स्वागत, स्वाद होगा ऐसा की तारीफ करते नहीं थकेंगे गेस्ट

Badaam Ka Halwa For Diwali: इस दिवाली अगर आप कंफ्यूज है कि मेहमानों का स्वागत किस स्वीट डिश से करें तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं बादाम के हलवे की आसान और स्वादिष्ट रेसिपी.

Badaam Ka Halwa: इस दिवाली बादाम के हलवे से करें मेहमानों का स्वागत, स्वाद होगा ऐसा की तारीफ करते नहीं थकेंगे गेस्ट

Badaam Ka Halwa: बादाम का हलवा स्वाद और सेहत से भरपूर होता है.

भारत में पारंपरिक तौर पर वैसे तो कई सारे हलवे बनाए जाते हैं लेकिन, उनमें बादाम का हलवा एक ऐसी ट्रेडिशनल डिश है जो खाने में जितनी स्वादिष्ट है उतनी ही पौष्टिक भी. बादाम में कैल्शियम, प्रोटीन के साथ-साथ कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. यही वजह है कि रोजाना 4 से 5 बादाम खाने की सलाह दी जाती है. तो इस दिवाली अगर आप कंफ्यूज है कि मेहमानों का स्वागत किस स्वीट डिश से करें तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं बादाम के हलवे की आसान और स्वादिष्ट रेसिपी जिससे आप इस दीवाली मेहमाननवाजी कर मेहमानों को खुश कर सकते हैं.

बादाम का हलवा बनाने के इंग्रेडिएंट्स-

  • 1 कप साबुत बादाम (बादाम)
  • 1/2 कप घी
  • 3/4 कप दूध
  • 1 बड़ा चम्मच गेहूं का आटा
  • 3/4 कप चीनी
  • 3 केसर की किस्मे
  • 1 बड़ा चम्मच कटे बादाम (बादाम)

 Diwali 2022 Snacks: इस दिवाली कुछ चटपटा खाने का है मन तो ट्राई करें मसाला मूंगफली

ojjsucog

बादाम के हलवे की आसान और स्वादिष्ट रेसिपी.Photo Credit: iStock

Diwali 2022 Sweets: कभी खाई है हरे-हरे परवल वाली ऐसी टेस्टी मिठाई, बनाने के लिए जरूरी हैं बस ये तीन चीजें

बादाम हलवा रेसिपी-

बादाम हलवा रेसिपी बनाने के लिए सबसे पहले एक गहरे बाउल में बादाम और सही मात्रा में पानी डालकर 8 घंटे के लिए भिगो दें. बादाम का छिलका उतार कर छील लें.

बिना पानी या दूध का उपयोग किए, बादाम को मिक्सर में पीसकर दरदरा मिश्रण बना लें. इस बादाम के मिश्रण को एक तरफ रख दें.

अगले स्टेप में बादाम का हलवा बनाना है. एक सॉस पैन में दूध, 1/2 कप पानी, चीनी और केसर डालें. दूध के मिश्रण में चीनी घोलें और आंच को कम रखें ताकि दूध का मिश्रण गर्म रहे.

एक भारी तले की कढ़ाई में घी गरम करें, पिसा हुआ बादाम का मिश्रण डालें और घी में मध्यम आंच पर लगभग 7 से 8 मिनट तक लगातार चलाते हुए भूनें. बादाम के मिश्रण का रंग थोड़ा बदल जाएगा और भुनी हुई महक आएगी.

एक बार जब बादाम अच्छी तरह से भुन जाए और अच्छी महक आने लगे, तो हलवे में धीरे-धीरे गर्म दूध का मिश्रण डालें. इस समय हलवे में तड़का लगना शुरू हो जाएगा.

बादाम के हलवे को तब तक चलाते रहें जब तक कि सारा दूध सूख न जाए और बादाम का हलवा तवे के किनारे से अलग न हो जाए.  एक बार जब आप नोटिस करें कि बादाम का हलवा पैन के किनारों से दूर आ गया है, तो आंच बंद कर दें.

 कटे हुए बादाम डालकर सर्व करें.

 बादाम के हलवे को दिवाली जैसे त्योहारों या परिवार में शादी जैसे किसी खास मौके पर मिठाई के रूप में परोसें.

 बादाम हलवा को आलू टमाटर की सब्जी, अजवाइन पूड़ी और बूंदी रायता के स्वादिष्ट भोजन के बाद परोसें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.