बैड कोलेस्ट्रॉल है खतरे की घंटी, जानें 'Bad Cholesterol' को बैलेंस करने के लिए क्या खाएं

Cholesterol Control Diet: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए कोलेस्ट्रॉल का बैलेंस रहना बेहद जरूरी है. हमारा लिवर फैट की तरह एक पदार्थ का निर्माण करता है, जिसे कोलेस्ट्रॉल या लिपिड कहा जाता है. शरीर के लिए कोलेस्ट्रॉल बहुत जरूरी होता है.

बैड कोलेस्ट्रॉल है खतरे की घंटी, जानें 'Bad Cholesterol' को बैलेंस करने के लिए क्या खाएं

Cholesterol Control Diet: अनहेल्दी फैट के सेवन से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है.

खास बातें

  • कोलेस्ट्रॉल हार्ट डिजीज के जोखिम को बढ़ा सकता है.
  • शरीर में हेल्दी और गुड कोलेस्ट्रॉल का होना बहुत जरूरी है.
  • हेल्दी फूड्स बैड कोलेस्ट्रॉल को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

Cholesterol Control Diet In Hindi:  शरीर को सेहतमंद रखने के लिए कोलेस्ट्रॉल का बैलेंस रहना बेहद जरूरी है. हमारा लिवर फैट की तरह एक पदार्थ का निर्माण करता है, जिसे कोलेस्ट्रॉल या लिपिड कहा जाता है. शरीर के लिए कोलेस्ट्रॉल बहुत जरूरी होता है. कोलेस्ट्रॉल कई तरह के हार्मोन का निर्माण करता है, जिससे शरीर का सही तरीके से विकास होता है. लेकिन कोलेस्ट्रॉल की मात्रा न तो ज्यादा अच्छी होती और न ही कम. असल में कोलेस्ट्रॉल दो तरह के होते हैं, गुड और बैड कोलेस्ट्रॉल. शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) के बढ़ने से दिल संबंधित (Heart Diseases) समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता है. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने के लिए आप अपनी डाइट में हेल्दी फूड्स को शामिल कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं ऐसे फूड्स जो बैड कोलेस्ट्रॉल को बैलेंस करने में मदद कर सकते हैं.

इन फूड्स का करें सेवन कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मिलेगी मददः

1. अनाज-

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए आप अपनी डाइट में कई तरह के अनाज जैसे जौ, दलिया, ओट्स आदि को शामिल कर सकते हैं. ये शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

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कोलेस्ट्रॉल की मात्रा न तो ज्यादा अच्छी होती और न ही कम. Photo Credit: iStock

2. लहसुन-

लहसुन में मौजूद एंटी-हाइपरलिपिडेमिया प्रॉपर्टी बैड और टोटल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है. रोजाना कच्ची लहसुन खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल को बैलेंस कर सकते हैं.

3. नट्स-

कोलेस्ट्रॉल को करना है कंट्रोल तो डाइट में शामिल करें नट्स. बादाम, अखरोट जैसे नट्स में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट, फाइटोकेमिकल्स तत्व बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

4. फल-

सेब, अंगूर जैसे खट्टे फलों को डाइट में शामिल कर शरीर को सेहतमंद रखा जा सकता है. इन फलों में पाए जाने वाले पोषक तत्व बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
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