विज्ञापन
Story ProgressBack

आपके खाने में की गई ये गलतियां बना सकती हैं आपको गंजा, जानिए बालों का गिरना रोकने का रामबाण नुस्खा

बालों का झड़ना एक आम समस्या है जिसका सामना हर उम्र के लोग करते हैं. कई बार ये आनुवांशिकी होता है तो वहीं कई बार आपकी डाइट में की गई कुछ गलतियां भी इसका एक कारण बन सकती हैं.

Read Time: 4 mins
आपके खाने में की गई ये गलतियां बना सकती हैं आपको गंजा, जानिए बालों का गिरना रोकने का रामबाण नुस्खा
बालों के झड़ने का एक मुख्य कारण आपकी डाइट भी हो सकती है.

हर उम्र के लोगों के सामने आने वाली सबसे आम समस्याओं में से एक है बालों का झड़ना. बता दें कि बालों का झड़ना लोगों को परेशान भी खूब करता है. इसके कई कारण हो सकते हैं. कई बार ये आनुवांशिकी होता है जो आपके बालों के स्वास्थ्य और गंजेपन के पैटर्न में जरूरी भूमिका निभाता है, लेकिन इसके साथ ही डाइट भी एक जरूरी लेकिन अनदेखा कारण है जो बालों के झड़ने का कारण बन सकता है. बैलेंस डाइट लेने में टाइम और मेहनत दोनो लगती है लेकिन कभी-कभी, जब यह हासिल नहीं होता है, तो यह आपके बालों पर असर डाल सकता है. बता दें कि आपकी डाइट के कुछ पैटर्न और डाइट आपके बालों के झड़ने पर प्रभाव डाल सकता है. अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो बालों के झड़ने की समस्या से जूझ रहे हैं, तो 5 खाने से जुड़ी आदतों के बारे में जान लें जो बालों के झड़ने का कारण बनती हैं.

Insufficient protein intake could lead to hair loss.

Photo Credit: iStock

5 डाइट से जुड़ी आदतें हैं जो बालों के झड़ने का कारण बनती है:

1. प्रोटीन की कमी

हमारा शरीर प्रोटीन केराटिन का उत्पादन करता है जो प्रत्येक बाल के स्ट्रैंड और हेल्दी बालों के विकास के लिए जरूरी और जिम्मेदार है. इसके लिए, हमारे शरीर को डाइट सोर्स से प्रोटीन की आवश्यकता पड़ती है ताकि बालों की जड़ों को इससे पर्याप्त पोषण मिले. प्रोटीन का सही मात्रा में सेवन न करने से बाल कमजोर हो सकते हैं और बालों का झड़ना बढ़ सकता है. 

ये भी पढ़ें: बाल धोने के बाद बालों पर लगा लें इस सफेद चीज का पानी, गंजी खोपड़ी पर भी निकलेंगे नए बाल, कमर तक हो जाएंगे लंबे

2. लो आयरन लेवल

आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया महिलाओं में बाल झड़ने का एक आम कारण है, खासकर इंडिया में. आयरन की कमी का एक दूसरा कारण वेजिटेरियन या वेजिटेरियन फूड लेना है, जिससे बालों का झड़ना बढ़ सकता है. जब आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में आयरन नहीं होता है, तो यह रेड ब्लड सेल्स को आपके रोम छिद्रों तक ऑक्सीजन और पोषक तत्व पहुंचाने में रूकावट बन सकता है. वास्तव में, बालों का झड़ना इस बात का पहला हिंट हो सकता है कि आपके शरीर में आयरन की कमी है. 

Having a nutrient-rich diet is essential to maintain your hair health.

Photo Credit: iStock

4. विटामिन ए में वृद्धि

विटामिन ए हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन इसकी ज्यादा मात्रा बालों के झड़ने का कारण बन सकती है. जबकि पोषक तत्वों का सीमित सेवन बालों के झड़ने का कारण बन सकता है, वहीं इसका ज्यादा होने के चलते आपके बाल भी झड़ सकते हैं. विटामिन ए, जिसे रेटिनॉल भी कहा जाता है, आपके बालों और आंखों को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. 

5. अपर्याप्त फैटी एसिड

ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे जरूरी फैटी एसिड बालों और खोपड़ी को हेल्दी बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी से बाल रूखे और बेजान हो सकते हैं और बालों का झड़ना बढ़ सकता है. बालों को हेल्दी बनाने के लिए आप पोषक तत्वों से भरपूर डाइट को शामिल करें. ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी को रोकने के लिए, अपनी डाइट में अलसी, अखरोट, वसायुक्त मछली, चिया बीज जोड़ सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दही के साथ मिलाकर खाएं ये चीज आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ ही डायबिटीज के लिए भी है बेहद फायदेमंद
आपके खाने में की गई ये गलतियां बना सकती हैं आपको गंजा, जानिए बालों का गिरना रोकने का रामबाण नुस्खा
स्वाद ही नहीं गुणों का भंडार है ये छोटा सा लाल फल, इन लोगों को जरूर करना चाहिए इसका सेवन
Next Article
स्वाद ही नहीं गुणों का भंडार है ये छोटा सा लाल फल, इन लोगों को जरूर करना चाहिए इसका सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;