विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 10, 2018

ये हैं 5 ऐसे हेल्दी फूड जो नहीं घटा सकते आपका वजन

वजन घटाने के लिए फल सबसे सही हैं और इनसे आपको पोषण भी मिलता-रहता है. इससे शरीर को लिक्विड के साथ सभी जरूरी विटामिन्स भी मिल जाते हैं. लेकिन आम और अनानास ना ही खाएं तो बेहतर.

ये हैं 5 ऐसे हेल्दी फूड जो नहीं घटा सकते आपका वजन
वजन कम करने के लिए अपनी डाइट से निकाले ये 5 फूड
नई दिल्ली: कुछ फूड ऐसे हैं जो खाने में बेशक हेल्दी हों लेकिन वह वजट घटाने की राह का रोड़ा बन जाते हैं. जानें ऐसे ही 5 फूड के बारे मेंः 

1. आम और अनानास
वजन घटाने के लिए फल सबसे सही हैं और इनसे आपको पोषण भी मिलता-रहता है. इससे शरीर को लिक्विड के साथ सभी जरूरी विटामिन्स भी मिल जाते हैं. लेकिन आम और अनानास ना ही खाएं तो बेहतर. ये दोनों फल खाने में बहुत स्वादिष्ट होते हैं लेकिन इनमें मौजूद कैलॉरीज वजन कम करने में रुकावट पैदा कर सकती है. 
 
mangoes 650

2. शहद
चीनी या मीठे की जगह हर कोई शहद खाता है. सभी को लगता है कि रोजाना शहद का सेवन वजन कम करने में सहायक है क्योंकि यह एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टिरियल है, इसी वजह से हेल्दी मीठा माना जाता है. लेकिन शहद में मौजूद किलोजूल चीनी की ही तरह हानिकारक होता है. इसीलिए शहद का सेवन करें, लेकिन कम मात्रा में. 

 
honey is good for health

3. पीनट बटर
बाकि मक्खनों के मुकाबले पीनट बटर को ज्यादा हेल्दी माना जाता है. लेकिन सिर्फ एक चम्मच से शरीर को 200 कैलॉरीज मिलती हैं. इसलिए इसे भी कम ही खाएं तो अच्छा. 

peanut butter

4. घर का बना दही
प्रोटीन का सबसे बेहतर डेयरी प्रोडक्ट है दही. ये खाने को पचाने के अलावा हड्डियों को भी मजबूत बनाता है. लोग वजन घटाने के लिए इसका ज्यादा सेवन करते हैं. लेकिन इसका ज्यादा सेवन घटते वजन में रुकावट ला सकता है.
 
dahi

5. अखरोट
अखरोट विटामिन ई, आइरन,  पोटेशियम, जिंक, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और ओमेगा 3 फैटी से भरपूर होता है. वजन घटाने के लिए इसे डाइट में भी शामिल किया जाता है, लेकिन कई बार इसके छोटे साइज के चक्कर में इन्हें ज्यादा खा लिया जाता है. इसीलिए जरूरी है कि इन्हें गिनकर खाया जाए. नहीं तो, हर बार आप ज्यादा अखरोट के जरिए 50 से 80 प्रतिशत फैट्स रोजाना खाते रहेंगे.   
 
walnuts

 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Best Cooking Oils: कौन सा तेल है आपकी सेहत के लिए अच्छा, 10 बेस्ट कुकिंग ऑयल
ये हैं 5 ऐसे हेल्दी फूड जो नहीं घटा सकते आपका वजन
Clove Tea Health Benefits: 5 Great Benefits Of Drinking Clove Tea Every Morning
Next Article
Clove Tea Benefits: रोजाना सुबह लौंग की चाय पीने के पांच बेहतरीन फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;